एचडीएफसी बैंक 1200 से अधिक शहरों और 6,000 केंद्रों में सबसे बड़े रक्तदान अभियान का आयोजन करेगा

मुंबई। भारत का अग्रणी निजी क्षेत्र का बैंक एचडीएफसी बैंक शुक्रवार, 8 दिसंबर, 2023 से शुरू होने वाले अपने राष्ट्रव्यापी ‘रक्तदान अभियान’ के 15वें संस्करण को आयोजित करने जा रहा है। अपने प्रमुख सीएसआर कार्यक्रम परिवर्तन के तहत भारत के 1200+ शहरों में 6,000 केंद्रों पर रक्तदान शिविर का संचालन करेगा।

इस वर्ष के रक्तदान अभियान में 4.5 लाख से अधिक रक्तदाताओं के भाग लेने की उम्मीद है। एचडीएफसी बैंक अपने कर्मचारियों, ग्राहकों, कॉरपोरेट्स, रक्षा बलों और स्थानीय समुदाय के सदस्यों सहित विभिन्न प्रकार के रक्त दानदाताओं को जुटाने के लिए तैयार है। इस साल एक अनोखे दृष्टिकोण में एचडीएफसी बैंक ने लोगों को रक्तदान करने के लिए प्रोत्साहित करते हुए ‘फीलिंग ऑफ सेविंग समवन’ https://www.youtube.com/watch?v=gsrGO8_GBKI नामक एक फिल्म लॉन्च की है।

फिल्म व्यक्तियों को इस जीवन रक्षक कार्य में योगदान देने के लिए प्रोत्साहित करती है और रक्तदान की महत्वपूर्ण आवश्यकता पर जोर देती है। यह फिल्म बैंक के सभी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर रिलीज की जाएगी, यह जनता के बीच उनके योगदान के प्रभाव के बारे में जागरूकता पैदा करेगा और अभियान में बड़े पैमाने पर रक्तदान के लिए प्रेरित करेगा।

जो लोग रक्तदान करना चाहते हैं वे निम्नलिखित लिंक पर बैंक की वेबसाइट देखकर अपने निकटतम केंद्र का पता लगा सकते हैं:

https://leads.hdfcbank.com/applications/webforms/apply/Blood_Donation_Campaign/index.aspx

एचडीएफसी बैंक के कार्यकारी निदेशक, श्री भावेश ज़वेरी ने कहा, “एचडीएफसी बैंक में हम लोगों को इस प्रयास में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने में बहुत गर्व महसूस करते हैं, क्योंकि दान किए गए रक्त की हर बूंद एक संभावित जीवन रक्षक है। अपने 15वें अखिल भारतीय रक्तदान अभियान के साथ हम नागरिकों को इस नेक काम में भाग लेने और अपना योगदान देने के लिए एक मंच देना चाहते हैं।”

यह पहल 2007 में केवल 88 केंद्रों और 4000 दानदाताओं के साथ शुरू की गई थी जो केवल बैंक कर्मचारियों के बीच ही चलाई गई थी। पिछले कुछ वर्षों में इस अभियान का दायरा बढ़ा दिया गया और इसमें कॉलेज के छात्रों, कॉरपोरेट्स और सेना और सेवा कर्मियों को शामिल किया गया। इसे 2013 में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स™ से ‘सबसे बड़े (सिंगल डे, मल्टीपुल वेन्यू) रक्तदान अभियान’ के रूप में मान्यता और प्रमाणन प्राप्त हुआ।

2022 में बैंक ने 1.25 लाख यूनिट से अधिक रक्त एकत्र किया। कुछ महत्वपूर्ण दानकर्ता 1500+ कॉलेजों, 550+ कॉरपोरेट्स और 105+ रक्षा और सेवा कर्मियों से आए जिन्होंने रक्तदान अभियान में भाग लिया। एचडीएफसी बैंक के रक्तदान अभियान के बड़े पैमाने और व्यापक आधार ने देश के समग्र रक्त संग्रह को बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles