IIM संबलपुर ने ‘एमबीए इन फिनटेक मैनेजमेंट’ डिग्री प्रोग्राम में शुरू की प्रवेश की प्रक्रिया

संबलपुर/मुंबई। देश के प्रमुख प्रबंधन संस्थानों में से एक, आईआईएम संबलपुर ने एनएसई एकेडमी के सहयोग से ब्लेंडेड मोड में एमबीए इन फिनटेक मैनेजमेंट प्रोग्राम में प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा की है। यह किसी आईआईएम द्वारा शुरू की जाने वाली पहली फिनटेक-केंद्रित एमबीए डिग्री है। संस्थान ने दोहरी डिग्री कार्यक्रम में प्रवेश की प्रक्रिया भी शुरू की है, जिसके तहत आवेदक पेरिस के सोरबोन बिजनेस स्कूल से अंतर्राष्ट्रीय वित्त में एमबीए कर सकते हैं। संस्थान ड्यूअल डिग्री प्रोग्राम का विकल्प भी दे रहा है जिसके तहत आवेदक सोरबोन विश्वविद्यालय, पेरिस से ‘एमबीए इन इंटरनेशनल फाइनेंस’ का कोर्स भी कर सकते हैं।

यूपीआई जैसे डिजिटल पब्लिक इन्फ्रास्ट्रक्चर ने भुगतान, डिजिटल लेंडिंग, इंश्योर टेक और वेल्थ टेक जैसे क्षेत्रों में उल्लेखनीय प्रगति करते हुए भारत को एक ग्लोबल फिनटेक पावरहाउस बना दिया है। फिनटेक की संभावित वृद्धि को देखते हुए नई और उभरती टैक्नोलॉजी, नियामक जांच और बाजार की गतिशीलता को नेविगेट करने के लिए कुशल लोगों की बड़ी संख्या में आवश्यकता नजर आ रही है। इसी सिलसिले में इस प्रोग्राम की संकल्पना की गई है।

रणनीतिक सहयोग की मजबूत नींव पर यह कार्यक्रम प्रतिभागियों को ब्लॉकचेन, एआई और क्रिप्टोग्राफी के तकनीकी क्षेत्रों में विशेष प्रशिक्षण प्रदान करने और रणनीतिक क्षमताओं और अत्याधुनिक टैक्नोलॉजी में विशेषज्ञता को बढ़ावा देने के लिए डिजाइन किया गया है।

आईआईएम संबलपुर के डायरेक्टर प्रोफेसर महादेव जायसवाल ने बताया, ‘‘9,000 से अधिक फिनटेक स्टार्टअप के साथ, भारत दुनिया भर में तीसरा सबसे बड़ा फिनटेक हब है और 2030 तक लगभग 400 बिलियन डॉलर का कारोबार पैदा करेगा, जो इसके वर्तमान आकार को चौगुना कर देगा। नौकरी के अवसरों की बढ़ती संख्या और एक संपन्न स्टार्टअप ईको सिस्टम के साथ, फिनटेक क्षेत्र प्रचुर मात्रा में रोजगार और उद्यमशीलता की संभावनाएं प्रस्तुत करता है।

हम विशेष कौशल, ज्ञान और अनुभव प्रदान करने के लिए फिनटेक प्रबंधन में एमबीए शुरू कर रहे हैं, ताकि विद्यार्थी तेजी से उभरते फिनटेक सिस्टम में एक उद्यमी या इंट्राप्रेन्योर के रूप में अपनी यात्रा शुरू कर सकें। हमारा 18 महीने का कार्यक्रम, जिसमें तीन सत्रों में 17 सावधानीपूर्वक तैयार किए गए पाठ्यक्रम शामिल हैं, एक बेहतरीन लर्निंग प्रोसेस को सुनिश्चित करता है।’’

कार्यक्रम कामकाजी पेशेवरों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और इसमें 17 विशिष्ट पाठ्यक्रमों के साथ एक व्यापक पाठ्यक्रम शामिल है। कार्यक्रम चूंकि ब्लेंडेड मोड में होगा, इस लिहाज से इसमें एशियाई और यूरोपीय देशों के कामकाजी पेशेवरों को भी आवेदन करने के लिए आमंत्रित किया जाता है। यह कार्यक्रम आईआईएम संबलपुर और मुंबई में एनएसई एकेडमी के सहयोग से शुरू किया जा रहा है। संस्थान ड्यूअल डिग्री प्रोग्राम का विकल्प भी दे रहा है जिसके तहत आवेदक पेरिस के सोरबोन बिजनेस स्कूल से ‘एमबीए इन इंटरनेशनल फाइनेंस’का कोर्स भी कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 24 मई, 2024 है।

आईआईएम संबलपुर के प्रोग्राम चेयरपर्सन प्रोफेसर दिवाहर नादर ने बताया, ‘‘एमबीए इन फिनटेक मैनेजमेंट कोर्स में बुधवार, शनिवार और रविवार को ऑनलाइन व्याख्यान के साथ एक ब्लेंडेड लर्निंग एप्रोच को शामिल किया गया है। प्रत्येक सेमेस्टर में आईआईएम संबलपुर में इन-पर्सन सेशन भी आयोजित किए जाएंगे। कार्यक्रम का एक मुख्य आकर्षण डेडिकेटेट इनक्यूबेटर ट्रेनिंग प्रोग्राम है, जो फिनटेक स्टार्टअप लॉन्च करने के लिए मेंटरशिप प्रदान करता है।

कार्यक्रम उद्योग, शिक्षा जगत और फिनटेक समुदाय के साथ संबंधों को बढ़ावा देता है, जिसके तहत नेटवर्किंग अवसर और उद्यमशीलता प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। इस बारे में और चर्चा करने और फिनटेक उद्योग में कई हितधारकों को एक साथ लाने के लिए, हम 5 मई को मुंबई में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज, बीकेसी में एक गोलमेज कॉन्फ्रेंस का आयोजन भी कर रहे हैं।’’

पात्रता-

आवेदक के पास न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री या समकक्ष योग्यता होनी चाहिए। हालाँकि किसी भी क्षेत्र में डिग्री स्वीकार की जाती है, लेकिन बिजनेस, इकोनॉमिक्स, मैथ्स, इंजीनियरिंग, कंप्यूटर विज्ञान या संबंधित विषयों की पृष्ठभूमि वाले विद्यार्थियों को प्राथमिकता दी जाती है। आवेदन की अंतिम तिथि तक योग्यता के बाद न्यूनतम 2 वर्ष का प्रबंधकीय/उद्यमशील/पेशेवर अनुभव।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles