June 24, 2024, 6:38 am
spot_imgspot_img

दिवाली को लेकर बाजार सजकर तैयार

जयपुर। राजधानी जयपुर में दिवाली को लेकर बाजार सज चुके हैं और साथ ही खरीदारी करने के लिए जयपुर समेत आसपास के इलाकों से भी काफी संख्या में लोग मुख्य बाजारों में पहुंच रहे हैं। वहीं व्यापार मंडल भी अपनी ओर से खूब सारी तैयारियां कर रहा हैं। शहर को दूधिया रोशनी में रंगने के लिए जयपुर व्यापार महासंघ की ओर से अलग-अलग एरिया में अलग-अलग थीम पर सजावट किए गए है।

छह दिवसीय दीपोत्सव की शुरुआत शुक्रवार से होगी। लेकिन इससे पहले चारदीवारी समेत पूरा शहर रोशनी से सज धज कर तैयार हो चुका है। इस बार दिवाली पर रंग-बिरंगी लाइटों से पूरा शहर रोशन होगा। वहीं बाजारों में शहरवासियों को साक्षात देव दर्शन करने का मौका मिलेगा। नंदी पर शिवजी विराजमान रहेंगे। वहीं हनुमान जी मजीरा बजाते नजर आएंगे।

स्वचालित झांकियां बनेगी आकर्षण का केंद्र

एमआई रोड व्यापार मंडल के महामंत्री सुरेश सैनी ने बताया कि शहर में रोशनी सजावट की शुरुआत एमआई रोड से हो रही है। यह सजावट पांच दिन के बजाय सात दिन तक रहेगी। एमआई रोड पर गवर्नमेंट हॉस्टल से लेकर अजमेरी गेट तक के रास्ते पर साढ़े तीन किलोमीटर की दस हजार बिजली के बल्बों की माला लगाई गई है। यह दूधिया रोशनी मध्य रात्रि तक रहेगी।

पवनपुत्र शिव के समक्ष आरती करते हुए और भगवान विष्णु शेषनाग के बीच शहरवासियों को आशीर्वाद देंगे। दोनों झांकियां स्वचलित है।जयपुर व्यापार महासंघ की ओर से इस बार दीपावली पर बाजारों में रोशनी शाम छह बजे से रात साढ़े 12 बजे तक देखने को मिलेगी। ऐसा पहली बार होगा जब जयपुर में देर रात तक रोशनी होगी।

पन्द्रह देवी देवताओं की झांकी देखने को मिलेगी

दीपावली बाजार सजावट समिति के संयोजक अचल जैन ने बताया चांदपोल बाजार से छोटी चौपड़ के बीच में पन्द्रह देवी देवताओं की झांकी देखने को मिलेगी। इसके अलावा छोटी चौपड़ पर सबसे बड़ी स्वचालित झांकी अमृत मंथन की देखने को मिलेगी। इसके पीछे नंदी पर भगवान शिव विराजित होंगे। साथ ही हनुमान जी मजीरा बजाते नजर आएंगे। इसके अलावा इस पूरे रास्ते में कैंडल लाइट की थीम पर बल्ब लगाकर रोशनी की गई है। अन्य बाजारों में शुक्रवार से रोशनी शुरू होगी।

आमजन को करेंगे वोट के लिए जागरूक

चांदपोल बाजार व्यापार मंडल अध्यक्ष सुभाष गोयल ने बताया कि चांदपोल के प्रवेश द्वार पर छोटी चौपड़ पर रंग बिरंगी रोशनी के बीच समुद्र मंथन का नजारा स्वचलित विशेष रहेगा। द्वार के दूसरी ओर पूरे बाजार में पन्द्रह से अधिक देवी-देवता शहरवासियों को आशीर्वाद देंगे। इसके अलावा नंदी पर शिवजी विराजमान रहेंगे। साथ ही विधानसभा चुनाव के मद्देनजर आमजन को जागरूक करने के लिए सेल्फी जोन सहित ज्यादा से ज्यादा मतदान का आह्वान किया जाएगा। सौ से अधिक बाजारों में राजस्थानी थीम पर रंग बिरंगी रोशनी खास होगी। अन्य बाजारों में शुक्रवार से रोशनी शुरू होगी।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles