June 19, 2024, 3:09 am
spot_imgspot_img

मर्सिडीज़-बेंज की सेल्स में तेजी जारी, जनवरी-सितंबर की अवधि में 12,768 नई कारों की आपूर्ति की

·       मर्सिडीज़-बेंज ने अपने ग्राहकों को कला, संस्कृति, फैशन और लग्ज़री का एक्सक्लुसिव अनुभव प्रदान करने के लिए नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर (एनएमएसीसी) के साथ गठबंधन किया।

·       जनवरी-सितंबर 2023 में 12,768 यूनिट्स के साथ वॉल्यूम 11 प्रतिशत बढ़ा (जनवरी-सितंबर 2022 में 11,469 यूनिट)।

·       जनवरी-सितंबर’23 में एस-क्लास, मर्सिडीज़ मेबैक, एएमजी, और ईक्यूएस सहित टॉप-एंड वाहनों की भारी मांग जारी, जो 22 प्रतिशत तक बढ़ी, जिसमें 25 प्रतिशत वाईटीडी सेल्स शामिल है।

·       ‘मुख्य लग्ज़री’ सेगमेंट के लिए सेल्स की मजबूत परफॉर्मेंस जारी, जिसमें सी-क्लास, एलडब्लूबी ई-क्लास, जीएलसी, और जीएलई एसयूवी जैसे मुख्य उत्पाद शामिल हैं।

·       सप्लाई में मुश्किलें आने के बाद भी नए पोर्टफोलियो के कारण त्योहारों पर मजबूत मांग, ग्राहकों की सकारात्मक रुचि, बाजार के मजबूत सिद्धांत।

·       सप्लाई चेन में आई बाधा की वजह से जीएलए, जीएलसी, और जीएलएस जैसी मुख्य एसयूवी की उपलब्धता कम हुई।

·       ग्राहकों को कला, संस्कृति, फैशन और लग्ज़री का एक्सक्लुसिव अनुभव प्रदान करने के लिए मर्सिडीज़-बेंज ने एनएमएसीसी के साथ गठबंधन किया।

·       ‘सस्टेनेबिलिटी फेस्ट’ पेश कियाः यह अपनी तरह का पहला कस्टमर इंगेज़मेंट अभियान है, जो एक सस्टेनेबल भविष्य के लिए मर्सिडीज़-बेंज के सस्टेनेबिलिटी के लक्ष्यों और अभ्यासों की जागरुकता बढ़ाने के लिए पेश किया गया है।

·       ‘सस्टेनेबिलिटी फेस्ट’ में ग्राहकों को विशेष लाभः सस्टेनेबिलिटी लॉयल्टी बोनस, जिन राज्यों में ईवी रजिस्ट्रेशन के वक्त रोड टैक्स लागू होगा, वहाँ 50 प्रतिशत रोड टैक्स सपोर्ट, पूरे अक्टूबर में नेटवर्क में सभी ईवी यूज़र्स के लिए निशुल्क चार्जिंग आदि के लाभ मिलेंगे।

जयपुर। भारत के सबसे डिज़ायरेबल लग्ज़री कार निर्माता, मर्सिडीज़-बेंज ने जनवरी-सितंबर 2023 की अवधि के लिए अपनी मजबूत सेल्स की घोषणा की, जब कम्पनी  ने 12,768 नई कारों की आपूर्ति की। 11 प्रतिशत वाईटीडी वृद्धि के साथ मर्सिडीज़-बेंज के उत्पादों की मांग लगातार बढ़ रही है, जो तीसरी तिमाही में आई सप्लाई की चुनौतियों के बावजूद है। इस ब्रांड की ओर ग्राहकों का मजबूत रुझान इसके आकर्षक उत्पाद पोर्टफोलियो और एक सुगम ऑम्नी-चैनल अनुभव के कारण है, जो ‘रिटेल ऑफ द फ्यूचर बिज़नेस मॉडल’ द्वारा प्राप्त होता है। नए और मौजूदा उत्पादों में प्रवेश और मुख्य सेगमेंट के मॉडलों की स्थिर मांग ने जनवरी-सितंबर 2023 की अवधि में सेल्स में तेजी लाने में मुख्य भूमिका निभाई।

मर्सिडीज़-बेंज ने अपने ग्राहकों को कला, संस्कृति, फैशन और लग्ज़री का एक्सक्लुसिव अनुभव         प्रदान करने के लिए नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर (एनएमएसीसी) के साथ गठबंधन किया।

टीईवी सेगमेंट में हाई-एंड मर्सिडीज़-बेंज, एएमजी, और ईक्यूएस मॉडल्स की मांग भी तेज रही, और इसने साल के पहले नौ महीनों में मर्सिडीज़-बेंज के सेल्स वॉल्यूम में लगभग 25 प्रतिशत का योगदान दिया। मर्सिडीज़-बेंज के बीईवी पोर्टफोलियो में ईक्यूबी, ईक्यूई 500 एसयूवी, और अपडेटेड ईक्यूएस 580 लग्ज़री सेडान शामिल हैं, जो लगातार ग्राहकों की पसंद बने हुए हैं।

संतोष अईयर, मैनेजिंग डायरेक्टर एवं सीईओ, मर्सिडीज़-बेंज इंडिया ने कहा

‘‘जनवरी-सितंबर सेल्स मूमेंटम के साथ मर्सिडीज़-बेंज कारों की ओर मजबूत डिज़ायरेबिलिटी रही। हालाँकि, हम बाजार की पूरी क्षमता के अनुरूप सप्लाई नहीं कर पाए, जो मुख्यतः जीएलसी जैसी नई कारों के लिए हुआ, लेकिन हम सप्लाई चेन में मौजूदा चुनौतियों के बाद भी ग्राहकों की अपेक्षाओं को पूरा करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। हम अपने ग्राहकों को तीन-प्वाईंटेड स्टार पाने के लिए धैर्यपूर्वक इंतजार करने के लिए धन्यवाद देते हैं। टीईवी सेगमेंट की ओर ग्राहकों की पसंद लगातार बढ़ रही है, जो 22 प्रतिशत की वाईटीडी वृद्धि दर्ज कर रहा है, जिसमें भारत में बिकने वाली हर 4 में से एक मर्सिडीज़ शामिल है। ईक्यूई एसयूवी का लॉन्च भी सफल रहा, जिससे हमारे इलेक्ट्रिक वाहनों को बल मिला। मर्सिडीज़-बेंज अक्टूबर में ग्राहकों के लिए ‘सस्टेनेबिलिटी फेस्ट’ का आयोजन कर रही है, ताकि हमारे सस्टेनेबल लक्ष्यों की ओर उनकी जागरुकता व रुचि बढ़े।’’ ‘‘हम उत्साहित हैं कि मर्सिडीज़-बेंज इंडिया भारत में सबसे ज्यादा डिज़ायरेबल लग्ज़री ब्रांड बना हुआ है, और हम अपने ग्राहकों की अपेक्षाओं एवं इच्छाओं को पूरा करने का हर संभव प्रयास कर रहे हैं। सर्वश्रेष्ठ ग्राहक अनुभव क्योरेट करने के अलावा, हम एनएमएसीसी के साथ एक एक्सक्लुसिव पार्टनरशिप कर रहे हैं, जिससे हमारे ग्राहकों को कला एवं संस्कृति के एक्सक्लुसिव अनुभव प्राप्त हो सकेंगे। हमारे ग्राहक ‘असाधारण’ के पारखी हैं, और एनएमएसीसी के साथ हमारे गठबंधन द्वारा

उन्हें एनएमएसीसी में विश्व के मशहूर कलाकारों एवं अग्रणी आर्ट शो की एक्सक्लुसिव एक्सेस और शानदार अनुभव प्राप्त होगा।’’

सस्टेनेबिलिटी फेस्टः सस्टेनेबिलिटी की ओर जागरुकता अभियान

विश्व में 26 अक्टूबर को ‘‘सस्टेनेबिलिटी दिवस’’ मनाया जा रहा है, इसलिए मर्सिडीज़-बेंज ने अक्टूबर को ‘‘सस्टेनेबिलिटी माह’’ के रूप में मनाने का फैसला किया है। इस अवधि में सस्टेनेबिलिटी और सस्टेनेबल अभ्यासों के बारे में जागरुकता बढ़ाने के लिए अनेक इनोवेटिव अभियानों की योजना बनाई गई है।

मर्सिडीज़-बेंज विभिन्न शहरों में मिशेलिन स्टार शेफ्स के साथ गोल्फ टूर्नामेंट्स और डिनर्स का आयोजन कर रहा है, जिससे उन्हें ग्राहकों के साथ संलग्न होने और मर्सिडीज़-बेंज के सस्टेनेबिलिटी के उद्देश्यों के बारे में जागरुकता बढ़ाते हुए मोबिलिटी के भविष्य की ओर चिंतनशील वार्ताएं शुरू करने का अवसर मिलेगा।

मर्सिडीज-बेंज उन निष्ठावान ग्राहकों का सहयोग भी कर रही है, जो अपने आईसीई वाहनों को बीईवी वाहनों से बदलना चाहते हैं। कंपनी उन्हें ईवी वाहन खरीदने के लिए सस्टेनेबिलिटी लॉयल्टी बोनस भी दे रही है। इसके अलावा, मर्सिडीज-बेंज अक्टूबर में बिकने वाली हर ईक्यूबी, ईक्यूएस और ईक्यूई एसयूवी के लिए 50 प्रतिशत रोड टैक्स का सहयोग भी देगी। रोड टैक्स में 50 प्रतिशत का सहयोग उन राज्यों में दिया जाएगा, जहाँ इलेक्ट्रिक वाहनों के रजिस्ट्रेशन के वक्त रोड टैक्स लागू होता है।

(मर्सिडीज-बेंज इंडिया के सभी आँकड़े रिटेल सेल्स के लिए हैं)

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles