June 19, 2024, 2:10 am
spot_imgspot_img

खालिस्तान समर्थक समूहों के ठिकानों पर एनआईए की छापेमारी

जयपुर। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) खालिस्तान समर्थक समूहों,ड्रग्स और हथियार सिंडिकेट के बीच सांठगांठ के संबंध में बुधवार को छह राज्यों में 51 स्थानों पर तलाशी ले रही है। जानकारी के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के ठिकानों पर छापेमारी की जा रही है।

जानकारी के अनुसार खालिस्तान समर्थकों को फिर से एक्टिव करने के इनपुट एजेंसियों को मिले थे। इन लोगों को गोपनीय तरीके से कनाडा में बैठे खालिस्तानी टच कर रहे हैं। यही नहीं उनको खालिस्तानी सोच से जुड़ने के लिए पैसा भी दिया जा रहा हैं। जिस पर एनआईए ने राजस्थान के 13 जिलों हनुमानगढ़, झुंझुनूं, गंगानगर, जोधपुर, बीकानेर, जैसलमेर, सीकर, पाली, जोधपुर ग्रामीण, बाड़मेर, कोटा ग्रामीण, भीलवाड़ा और अजमेर में एनआईए की टीमें मौजूद हैं और सर्च कर रही हैं। उन लोगों के बैंक खातों में हुए ट्रांजेक्शन की भी जांच की जा रही है।

एनआईए ने हाल ही में एक खालिस्तानी समर्थक को डिटेन किया था, जिसके पास से बड़ी संख्या में ट्रांजैक्शन की डिटेल और कई राज्यों में उनके समर्थकों की जानकारी मिली थी। खालिस्तानी समर्थक से मिली डिटेल की जांच की गई तो एनआईए को एक बड़ा इनपुट देश में पनप रहे खालिस्तानियों का मिला। इस पर एनआईए की टीमों ने देश में और राजस्थान के 13 जिलों में छापेमारी कर सर्च कर रही है।

छापेमारी के दौरान एनआईए की टीम ने जैसलमेर के पोकरण इलाके के रामदेवरा, पोकरण और छायण गांव में कुछ लोगों से पूछताछ की। इस दौरान कनाडा में संचालित हो रहे खालिस्तान नेटवर्क से बातचीत करने वाले लोगों से पूछताछ की जा रही है। जानकारी के अनुसार छायण गांव में एक व्यक्ति को एनआईए द्वारा डिटेन किया गया है। पकड़े गए व्यक्ति से खालिस्तानी नेटवर्क का खुलासा करने की कोशिश की जा रही है। बताया जा रहा है कि एनआईए को इनपुट मिला था कि पकड़ा गया व्यक्ति कनाडा में खालिस्तान के लोगों के संपर्क में है। उससे छायण पुलिस चौकी में पूछताछ की जा रही है।

बताया जा रहा है कि युवक वॉट्सऐप पर कनाडा से कॉल आया था। युवक के अकाउंट से पैसा भी ट्रांसफर हुआ है। हालांकि अभी तक पुष्टि नहीं हुई है। इसके अलावा हनुमानगढ़ के गोलूवाला के गांव 3 एचडीबी में भी एनआईए टीम ने छापेमारी की। गांव में प्लंबर का कार्य करने वाले महेंद्र वर्मा के घर कार्रवाई हुई है। एनआईए ने उसके मोबाइल से किसी आतंकी को फोन होने की बात को लेकर ए उसके घर पर छापेमारी की है और उसका और उसे भाई का मोबाइल भी एनआईए की टीम साथ लेकर गयी है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles