दिरियाह ई-प्री में निसान फॉर्मूला ई टीम ने पोल और पोडियम पोजिशन हासिल की

दिरियाह। निसान फॉर्मूला ई टीम ने एबीबी एफआईए फॉर्मूला ई वर्ल्ड चैंपियनशिप के 10वें सीजन की शानदार शुरुआत की है। टीम ने दिरियाह में राउंड 3 में 26 पॉइंट्स का स्कोर किया है।

शुक्रवार को टीम को निराशाजनक प्रदर्शन का सामना करना पड़ा था, जब ओलिवर रॉलैंड 13वें पायदान पर रहे और साशा फेनेस्ट्राज को डैमेज के चलते रिटायर होना पड़ा। हालांकि उसके बाद टीम ने डबलहेडर के सेकेंड इवेंट में बेहतरीन तरीके से वापसी की।

फ्रैंको-अर्जेंटाइन फेनेस्ट्राज क्वालिफाइंग ग्रुप ए में शीर्ष पर रहे। ग्रुप बी में फास्टेस्ट टाइम सेट करते हुए रॉलैंड ने उनका पूरा साथ दिया। फेनेस्ट्राज को क्वार्टर फाइनल में नॉक आउट होना पड़ा था, लेकिन ब्रिटिश रेसर रॉलैंड ने सभी तीन डुएल्स में जीत हासिल की और हर स्टेज पर फास्टेस्ट टाइम सेट करते हुए जुलियस बेयर पोल पोजिशन के लिए तीन पॉइंट्स हासिल किए।

दिरियाह की लाइट्स के बीच 36-लैप रेस के दौरान अटैक मोड फेज में तीसरे स्थान पर खिसकने से पहले रॉलैंड ने एक स्पॉट ऑफ गंवा दिया था। इसके बावजूद उन्होंने अपनी गति बनाए रखी और बाद के स्टेज में दूसरे स्थान की दावेदारी पेश की। हालांकि रेस के अंत में उन्हें तीसरे स्थान से संतोष करना पड़ा। अपने प्रदर्शन के दम पर टीम में वापसी के बाद दूसरी वीकेंड रेस में ही वह पोडियम पोजिशन पर आने में सफल रहे। इस बीच, फेनेस्ट्राज ने मजबूती दिखाई और साथ वालों को चुनौती देते हुए फाइनल लैप्स में लीड पैक में जगह बनाई। इसी के साथ उन्होंने सीजन में अपने शुरुआती पॉइंट्स हासिल किए। अब फॉर्मूला ई में सात सप्ताह का ब्रेक दिया गया है। अगला फेज 16 मार्च से साओ पाउलो ई-प्री में शुरू होगा।

निसान फॉर्मूला ई टीम के मैनेजिंग डायरेक्टर एवं टीम प्रिंसिपल टोमासो वॉल्पे ने कहा, ‘राउंड 3 टीम के लिए अच्छा रहा है और सभी को उनके कठिन परिश्रम का परिणाम मिला है। कल की रेस निराशाजनक थी। हम प्रतिस्पर्धा के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाए थे, लेकिन दूसरी रेस में हमने शानदार वापसी की। 26 पॉइंट पाना वाकई अच्छी वापसी है और हमें उम्मीद है कि आगे के इवेंट्स में भी हम इस गति को बनाए रख पाएंगे। क्वालिफाइंग में दोनों ड्राइवर्स ने मजबूती दिखाई। ओली ने पोल पोजिशन और साशा ने पी7 पर जगह बनाई।

शुरुआत के लिहाज से दोनों अच्छी पोजिशन हैं। रेस के दौरान ओली की शुरुआत बहुत अच्छी नहीं थी और अटैक मोड के बाद वह पी3 पर रहे। उन्होंने आखिर तक अपने आगे चल रहे ड्राइवर्स पर पूरा दबाव बनाया और आखिर में आसानी के साथ पोडियम पोजिशन सिक्योर की। साशा ने भी अच्छा प्रदर्शन किया और छठे स्थान पर रहे। डुएल्स में दो कारों का होना और ओली एवं साशा दोनों का टॉप छह में रहते हुए पोल पोजिशन एवं फिनिश पोजिशन पर रहना टीम के तौर पर शानदार प्रदर्शन है। अगले राउंड से पहले हमने अच्छी शुरुआत की है और साओ पाउलो में भी इसी प्रदर्शन को दोहराने की कोशिश करेंगे।’

निसान फॉर्मूला ई टीम के ड्राइवर ओलिवर रॉलैंड ने कहा, ‘टीम के लिए यह शानदार परिणाम रहा है और इससे आगे के सीजन के लिए हमारा आत्मविश्वास बढ़ा है। कल का दिन निराशाजनक रहा था, लेकिन आज हमने वापसी की और शानदार तरीके से पोल पोजिशन हासिल की। मुझे दुख है कि मैं लीड ऑफ को कायम नहीं रख पाया। मुझे थोड़ा व्हीलस्पिन का सामना करना पड़ा था, लेकिन पोडियम पोजिशन के साथ भी हम खुश हैं। मैं जीतने के लक्ष्य के साथ निसान में वापस आया हूं। हम जानते हैं कि बहुत कुछ करना बाकी है और हम प्रयास करते रहेंगे। सीजन की शुरुआत से ही हमारे अंदर क्षमता है और आज हमने जो कदम बढ़ाया है, वह वास्तव में महत्वपूर्ण है। हम साओ पाउलो में भी इस प्रदर्शन को दोहराने का प्रयास करेंगे।’

निसान फॉर्मूला ई टीम के ड्राइवर साशा फेनेस्ट्राज ने कहा, ‘यह हमारे लिए उतार-चढ़ाव वाला वीकेंड रहा है। परिणाम के लिहाज से देखें तो कल हमारे लिए निराशाजनक रहा था, लेकिन हमने कुछ बिंदुओं पर काम किया और अपनी गति दोबारा हासिल की। हमें एक अच्छा सेटअप मिला, जो कि क्वालिफाइंग में जरूरी था। ओली की गति शानदार है और वह निसंदेह पोल पोजिशन डिजर्व करते हैं। क्वार्टर फाइनल में अगर मैंने गलती न की होती तो मैं उनके साथ होता। रेस के दौरान मुझे अच्छा लगा और सॉलिड पॉइंट्स फिनिश के साथ वापसी तथा टीम के लिए ट्रॉफी उठाना उत्साह बढ़ाने वाला है। हम सीजन में आगे की चुनौतियों को पार करने के लिए तैयार हैं। हमें इस प्रदर्शन को आगे बढ़ाना होगा और आगे की रेस के लिए पॉजिटिव बने रहना होगा। हम साओ पाउलो से पहले मिले इस ब्रेक के दौरान शांत मन के साथ इस वीकेंड की समीक्षा करेंगे और वहां इससे भी बेहतर प्रदर्शन करने की कोशिश करेंगे।’

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles