June 24, 2024, 5:23 am
spot_imgspot_img

पुष्पेंद्र सिंह राठौड़ को आईजी बीएसएफ के पद पर पदोन्नत किया गया

जयपुर। बीएसएफ में 36 वर्षों के शानदार करियर, राष्ट्र के प्रति अटूट समर्पण और उत्कृष्ट सेवा के लिए प्रसिद्ध पुष्पेंद्र सिंह राठौड़ को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में इन्सपेक्टर जनरल (आईजी) के पद पर पदोन्नत किया गया है। उनकी इस उल्लेखनीय उपलब्धि पर बीकानेरवासियों में खुशी की लहर दौड़ गई है। पुष्पेंद्र सिंह राठौड़ ने 1987 में डायरेक्ट एंट्री ऑफिसर के रूप में सीमा सुरक्षा बल के साथ अपनी यात्रा शुरू की थी। इस दौरान, उन्होंने राजस्थान, पंजाब, एएम एंड सी, दक्षिण बंगाल और गुजरात फ्रंटियर सहित देश भर में कई चुनौतीपूर्ण और जोखिम भरे क्षेत्रों में काम किया। पुष्पेंद्र सिंह के पिता सांचू बॉर्डर पर तैनात, 1965 और 1971 के युद्ध के नायक थे। वहीं उनके दादा राजस्थान पुलिस में आईजी रहे थे।

गौरतलब है कि वर्ष 2020 में, राठौड़ को डीआईजी बीएसएफ बीकानेर के रूप में नियुक्त किया गया था। अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने सांचू को सीमा दर्शन बीओपी के रूप में विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और रिट्रीट समारोह परेड के आयोजन के लिए खाजूवाला में एक परेड ग्राउंड की स्थापना में भी योगदान दिया। इसके अतिरिक्त, उन्होंने समुदाय और सुरक्षा की भावना को बढ़ावा देने के लिए सक्रिय सार्वजनिक भागीदारी के साथ बीकानेर में कई कार्यक्रम आयोजित किए और विभिन्न सराहनीय कार्य किए।

पुष्पेंद्र सिंह राठौड़ की पदोन्नती उनके पूरे विशिष्ट करियर के दौरान उनके अटूट समर्पण, अथक परिश्रम और राष्ट्र के प्रति अटूट समर्पण का प्रमाण है। उन्होंने अपनी सर्विस के दौरान कई प्रशंसाएं हासिल की हैं, जिनमें सराहनीय सेवाओं के लिए पुलिस पदक, विशिष्ट सेवाओं के लिए राष्ट्रपति का पुलिस पदक और डीजी बीएसएफ द्वारा रिकॉर्ड संख्या में कमेंडेशन रोल शामिल हैं। उन्हें 2016 में महाराणा मेवाड़ फाउंडेशन, उदयपुर द्वारा “स्पेशल स्टेट अवॉर्ड” और 2012 में जोधपुर मेहरानगढ़ ट्रस्ट द्वारा “मारवाड़ रतन” पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles