द्रुत कार्य बल ने किया शौर्य दिवस समारोह का आयोजन

जयपुर। 83 बटालियन द्रुत कार्य बल लालवास जयपुर द्वारा कैंप परिसर में कमांडेंट-83 बटालियन प्रवीण कुमार सिंह के नेतृत्व में शौर्य दिवस समारोह का आयोजन किया गया। कमाण्डेन्ट-83 बटालियन प्रवीण कुमार सिंह ने द्रुत कार्य बल द्वारा शहीद वाटिका पर शहीदों को पुष्प अर्पित कर याद किया। इस अवसर पर कमांडेंट ने बताया कि 9 अप्रैल 1965 के दिन कच्छ के रण (गुजरात) में स्थित सरदार पोस्ट में सीआरपीएफ के शूरमाओं की पराक्रम गाथाओं से सभी कार्मिकों को विस्तृत रूप से अवगत कराया कि उन्होने कम संख्या में रहते हुए भी पाकिस्तान की एक पूरी ब्रिगेड का मुकाबला सुनियोजित तरीके व साहस के साथ किया, जिसके फलस्वरूप पाकिस्तान की एक ब्रिगेड को पीछे हटने को मजबूर कर दिया, जो सेना युद्ध के इतिहास में एक अनूठा उदाहरण है।

इस दिन को पूरे भारत वर्ष में सीआरपीएफ द्वारा प्रत्येक वर्ष 09 अप्रेल को शौर्य दिवस के रूप में मनाया जाता है। कमांडेंट ने सभी कार्मिकों को भविष्य में देश की रक्षा के लिए सर्वस्व न्योछावर करने वाली परम्परा का निर्वहन करने का संकल्प दिलाया।

इसके उपरान्त 83 वाहिनी में सैनिक सम्मेलन का आयोजन कर कमांडेंट द्वारा जवानों को कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गयी एवं वाहिनी के शहीदों के परिवारजनों को शॉल भेंट कर सम्मानित किया गया तथा परिवारजनों को वाहिनी की और से किसी भी प्रकार की सक्षम सहायता प्रदान करने के लिए आश्वासित किया गया।

शौर्य दिवस समारोह के क्रम में 83 बटालियन परिसर में अन्तर समवाय खौ-खौ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया विजेता एवं उपविजेता टीमों और उत्कृष्ट प्रर्दशन करने वाले खिलाड़ियों को पारितोषिक देकर पुरूस्कृत किया गया, साथ ही शाम को बड़ा खाना का आयोजन किया गया। उपरोक्त कार्यक्रमों में कमाण्डेन्ट-83 बटालियन प्रवीण कुमार सिंह द्रुत कार्य बल के साथ दीपक कुमार सिंह द्वितीय कमान अधिकारी विकेश कुमार, द्वितीय कमान अधिकारी,अन्य राजपत्रित अधिकारी, अधीनस्थ अधिकारी तथा जवानों ने भाग लिया।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles