June 14, 2024, 1:43 am
spot_imgspot_img

शनि जयंती: छोटी काशी के शनि मंदिरों में हुआ शनिदेव का तेल अभिषेक

जयपुर। ज्येष्ठ अमावस्या के अवसर पर गुरूवार को शनि जयंती भक्ति भाव से मनाई गई। जहां शहर के ब्रह्मपुरी, ख्वास जी का रास्ता, खेजड़ों का रास्ता, जगतपुरा, सिंधी कैंप, मोहल्ला डाकोन, खातीपुरा, अंबाबाड़ी, बापू नगर, मुरलीपुरा सर्किल सहित अन्य स्थानों पर स्थित शनि मंदिरों में सुबह से देर रात तक धार्मिक आयोजन जारी रहे। इस अवसर में शहर के विभिन्न शनि देव मंदिरों में शनिदेव का तेल अभिषेक किया गया। संध्या काल में शनि मंदिरों में तेल अभिषेक के लिए लोगों का तांता लगा रहा और लोगों में शनि देव का तेल अभिषेक करने की होड़ सी मची रही।

पंचामृत महातेला अभिषेक कर शनिदेव को नवीन पोशाक धारण करवाई

बापू नगर जनता स्टोर श्री सिद्ध पीठ शनिधाम नवग्रह मंदिर मे महंत शंकर लाल के सानिध्य में पंचामृत महातेला अभिषेक भगवान को नवीन पोशाक धारण करवाई इसके बाद फूल बंगला झांकी सजा कर भगवान को लड्डुओं का भोग लगाया। भगवान की महाआरती के पश्चात भजन संध्या में शनि भगवान का गुणगान हुआ इस मौके पर हजारों की तादाद में भक्तों ने भगवान की भंडारा प्रसादी ग्रहण की । प्रवक्ता नारायण गौशिल ने बताया कि श्रद्धालुओं ने दिन भर शनि महाराज का अभिषेक कर काली दाल, काला छाता सहित काली सामग्री भगवान को अर्पित की ।

ज्येष्ठ महीने की अमावस्या के अवसर पर वट सावित्री व्रत सुहागिन महिलाएं ने अपने पति की दीर्घायु के लिए किया । पति की लंबी उम्र और उसके स्वास्थ्य की अच्छी कामना के लिए महिलाओं ने वट पूजन कर सावित्री की कथा सुन पूजा अर्चना आरती की ।

भगवान की हुई 1008 दीपों से हुई महाआरती

सवाई गेटोर सिद्धार्थ नगर रेलवे हेड ऑफिस के पीेछे श्री शनि देव जन्मोत्सव सभी भक्तों के सहयोग से मनाया गया । मंदिर पुजारी दीपक शर्मा प्रकाश शर्मा के सानिध्य में भगवान शनि महाराज का 251 किलो तेल से तेला अभिषेक किया । अभिषेक के पश्चात भगवान का फूलों से भव्य श्रृंगार कर जरी की पोशाक धारण करवाई । भगवान को खीर इमरती और ठंडी तासीर वाले व्यंजनों का भोग लगाया । बैंड वादन के साथ भगवान की 1008 दीपों से श्रद्धालुओं ने महाआरती की।

मंदिर प्रवक्ता कमलेश शर्मा ने बताया कि श्रद्धालु प्रातकाल से ही शनि भगवान का तेल से अभिषेक काली दाल, काला छाता सहित काली सामग्री का दान करने का सिलसिला देर रात तक जारी रहा । इस अवसर पर भजन संध्या का आयोजन किया गया । गायक कलाकारों के द्वारा शनि महाराज का भजनों के माध्यम से गुणगान हुआ । बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने भगवान की पूजा अर्चना कर भंडारा प्रसादी ग्रहण की । शनिदेव जयंती के उपलक्ष्य में अमृत ग्रुप द्वारा श्री शनिदेव भगवान जी का अभिषेक किया व पूजा अर्चना की गयी। समाजसेवी राजन सरदार ,गीता देवी,जितेन्द्र सिंह,वाणी,मालिंगा व समस्त अमृत ग्रुप के लोग मौजूद रहे।

मानसरोवर शिप्रा पथ शनि देव मंदिर

मानसरोवर में स्थित शिप्रा पथ रोड पर शनि देव मंदिर व एसएफएस शनि देव मंदिर में अमावस्या के दिन मंदिर प्रांगण को गुब्बारे और रंग -बिरंगी लाइटों से सजाया। गुरुवार सुबह मंदिर महंत ने शनि देव का पंचामृत से अभिषेक कर उन्हे काले रंग की नवीन पोशाक धारण करवाई। जिसके पश्चात सरसों के तेल में काले तिल डालकर उनका तेल अभिषेक किया। मंदिर प्रांगण में सुबह से भक्तों का सैलाब नजर आया। जहां पर लोगों ने सुबह जल्दी पहुंचकर शनिदेव महाराज का तेल अभिषेक किया और अमावस्या पर पितृ कृपा प्राप्त करने के लिए मंदिर के बाहर अन्न दान किया।

आकाशवाणी शनि देव मंदिर

शनि जयंती पर एमआई रोड आकाशवाणी के पास शनिदेव मंदिर में शनि जयंती धूमधाम से आयोजित की गई। जिसमें मंदिर प्रांगण को रंग-बिरंगे फूलों और काले रंग के गुब्बारों से सजाया गया। जिसमें मंदिर महंत मगन गौड़ के सानिध्य में सुबह पांच बजे बाबा का पंचामृत व महा तेल अभिषेक किया गया। जिसके पश्चात फूल झांकी सजाई व बर्फ की आकर्षण झांकी सजाई गई। जिसके पश्चात मंदिर प्रांगण के बाहर ही संध्या काल में शाम सवा सात बजे महाआरती और भजन संध्या का आयोजन किया गया। जिसमें सैकड़ों की संख्या में भक्तगण उपस्थित हुए।

सिंधी कैंप स्थित शनि देव मंदिर

सिंधी कैंप स्थित शनि देव में मंदिर में गुरुवार को एक साथ पांच मूर्तियों का महा तेल अभिषेक किया गया। जिसमें सैकड़ो की संख्या में श्रद्धालुओं ने बाबा का तेल अभिषेक कर पुण्य प्राप्त किया। मंदिर महंत लेखराज शर्मा ने बताया कि करीब 200 साल पुराने इस मंदिर में 5 शनि देव की मूर्तियां स्थापित है।
सबसे प्रथम मंदिर प्रांगण में छोटी मूर्ति जयपुर राजघराने की ओर से स्थापित की गई थी। जिसके पश्चात शनि देव चार मूर्ति स्थापित की गई। जिसमें चार मूर्तिया एक ही भवन में स्थापित है। एक मूर्ति को अलग से स्थापित किया हुआ है। इसी मूर्ति पर अधिकांश श्रद्धालु तेल अभिषेक करते है।

प्रताप नगर सेक्टर -8 ,शनिदेव मंदिर

प्रताप नगर में स्थित सेक्टर-8 स्थित शनिदेव मंदिर में भी शनि जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया। जहां पर अल सुबह शनि देव महाराज का पंचामृत से अभिषेक कर महा तेल अभिषेक किया गया। जिसके पश्चात उन्हे नवीन पोशाक धारण करवाई गई। मंदिर महंत मोहन लाल भार्गव ने बताया कि बाबा का अभिषेक करने के पश्चात उन्हे खीर व मालपुए का भोग अर्पण किया गया।जिसके बाद श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरण किया गया।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles