June 14, 2024, 3:07 am
spot_imgspot_img

फ्रांस की सीनेट में देश-विदेश की 35 हस्तियों को मिला भारत गौरव अवार्ड

जयपुर। फ्रांस की सीनेट में ‘‘भारत गौरव अवार्ड’’ आयोजित हुआ। जिसमें देश-विदेश की नामी हस्तियों को ‘‘भारत गौरव अवार्ड’’ से सम्मानित किया गया। ‘‘संस्कृति युवा संस्था’’ द्वारा यह अवार्ड समारोह वर्ष 2012 से अनवरत जारी है। इस अवार्ड समारोह में भारत, ब्रिटेन, अमेरिका, न्यूजीलैंड, कनाडा, साउथ अफ्रीका, मलेशिया, सिंगापुर, दुबई, लंदन, इटली, स्विट्जरलैंड, स्पेन, जिनेवा, पौलेंड, थाईलैंड, बैंकाक सहित कई देशों के प्रतिनिधि सम्मिलित हुए।

इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मेहंदीपुर बालाजी के महंत डॉ. नरेश पुरी जी महाराज ने कहा कि भारतीयों ने पुरे विश्व में भारत का नाम रौशन किया है। जब भारत को आजादी मिली थी तो किसी ने सोचा भी नहीं था कि एक दिन विश्व पटल पर भारतीय इस प्रकार अपनी पहचान बनायेगें। आज सभी क्षेत्रों में भारतीय लोग अग्रणी भूमिका निभा रहे है और पूरे विश्व में भारतीयों की धाक बढ रही है। यह विचार संस्कृति युवा संस्था की ओर से पेरिस में भव्य भारत गौरव सम्मान समारोह में कहे।

इस अवसर पर मेहंदीपुर बालाजी के महंत डॉ. नरेश पुरी जी महाराज ने हनुमान चालीसा के पाठ के साथ अपना संबोधन प्रारम्भ किया तथा कहा कि हम सबको अपने जीवन में बालाजी का आशीर्वाद लेना चाहिए, तो निश्चित रूप से जीवन में उत्तरोत्तर प्रगति होगी।

इस अवसर पर महाराज ने कहा कि मैं जहां भी देश-विदेश में जाता हूं तो अपने कार्यक्रम का प्रारम्भ हनुमान चालीसा से करता हूं। आज पहली बार फ्रांस की सीनेट में हनुमान चालीसा के पाठ बालाजी महाराज के आशीर्वाद से करने का सौभाग्य मुझे मिला है।

इस अवसर पर समारोह में फ्रांस की सीनेट में वाइस प्रेसिडेंट डोमिनिक थियोफाईल ने भी संबोधित किया तथा कहा कि पूरे विश्व में भारतीयों का दबदबा है और हर क्षेत्र में भारतीय कार्य कर रहे हैं । इस अवसर पर समारोह की अध्यक्षता करते हुये संस्कृति युवा संस्था के इंटरनेशनल अध्यक्ष पं सुरेश मिश्रा ने कहा है कि हमें तय करना है कि हम अपने देश की माटी से इस प्रकार जुड़े रहें की हमारा अपनापन और भारतीयता लगातार आगे बढे। मिश्रा ने कहा है कि संस्कृति का ये 11वां आयोजन है और संस्कृति ने जयपुर मैराथन और सामाजिक जन आंदोलन और सामाजिक संचेतना का जो कार्य हाथ में ले रखा है वो अनवृत इसी प्रकार आगे बढ़ता रहेगा।

मिश्रा ने कहा कि पेरिस में आकर यह सम्मान समारोह आयोजित करना हम सबके लिये गौरव की बात है। जिन विभूतियों को आज भारत गौरव अवार्ड मिला है मै उनसे यही विनती करता हूं कि वह देष के विकास के लिए युवाओं को आगे लायें।

भारतीय दूतावास के अधिकारी प्रवीण कुमार ने कहा कि अब भारतीय पुरे विश्व में अपनी धाक जमा रहे है। जब भी हम भारतीयों से मिलते है तो अपनापन महसूस करते है। पेरिस की सीनेट में आकर भारत का तिरंगा लहराना अपने आप में बड़ी बात है। इस अवसर पर फिल्म निर्माता निर्देशक अन्नू कपूर, यूनाईटेड किंगडम के गुरूजी राजराजेश्वर जी, माण्ड गायिका बेगम बतूल ने भी अपने विचार रखे।

इस अवसर पर संस्कृति युवा संस्था के फ्रांस चैप्टर के चैयरमेन अनवर हुसैन एवं संस्कृति युवा संस्था के प्रदेश अध्यक्ष गौरव धामाणी ने बताया कि भारतीय आध्यात्मिक गुरु पद्म भूषण दाजी कमलेश डी पटेल, भारतीय फिल्म डायरेक्टर अन्नू कपूर, पद्मश्री न्यूरोलॉजिस्ट डाॅ. सुधीर शाह, नारी शक्ति पुरस्कार एवं भजन मांड शैली की गायिका बेगम बतूल, संस्कार टीवी के सीईओ मनोज त्यागी, आस्था टीवी चैनल के सीईओ डॉ. सतीश कुमार जैन, यूनाईटेड किंगडम के आध्यात्मिक गुरु एचएच श्री राजराजेश्वर गुरुजी, अयोध्या में राम मंदिर की पोशाक बनाकर चर्चित हुए देश के नामी फैशन डिजाइनर मनीष त्रिपाठी, अयोध्या में भगवान राम की मूर्ति बनाने वाले देश के नामी मूर्तिकार अरुण योगीराज, अमेरिका में माउंट सिनाई हॉस्पिटल के डायरेक्टर डॉ. देवेन्द्र मेहता, एबीपी न्यूज के एक्ज्यूटीव एडीटर इन्द्रजीत राय, पदम ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर शंकर कुलेरिया, अमेरिका फाउंडर रिलाय सर्विस के सीईओ नीलेश कोट, अमेरिका से फाईनेशियल एजूकेटर सीनियर मार्केटिंग डायरेक्टर केवट कुमार पटेल, पेरिस में साहित्यकार डाॅ. सरस्वती जोषी, साइंस कम्यूनिकेटर एवं सोशल एंटरप्रेन्योर पद्मश्री संतोष चौबे, सांवरिया एजुकेशन कंसलटेंट के फाउंडर नरेश गोयल, भोपाल से प्रसिद्ध वास्तुकार डाॅ. पंकज अग्रवाल, कनाडा की चीफ साइंटिस्ट ऑफिसर प्रोफेसर डाॅ. साधना जोशी, पत्रकार जगदीश शर्मा, सामाजिक कार्यकर्ता और गरीब बच्चो के लिये काम कर रहे सेवा आचार्य भरत नागदा, शिव नारायण ज्वैलर्स के एमडी और 10 गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने वाले तुषार अग्रवाल, वरिष्ठ साहित्यकार डॉ. अजंना सिंह सेंगर, टेक्नोलॉजी एंटरप्रेन्योर एंड सोशल वर्कर पवन कुमार अग्रवाला, इटली में रेस्टोरेंट बिजनेस में अपनी धाक जमाने वाले मोहन सिंह चौहान, फ्रांस के एंटरप्रेन्योर चमन लाल भल्ला, फ्रांस की डिप्टी मेयर ओलिविया रामौतार, ग्वाडेलोप फ्रांस के एंटरप्रेन्योर जीन यवेस, यूएस में प्रोफेसर डाॅ. आशा समंत, स्विट्जरलैंड मे डायरेक्टर होम ले जेनेवियर की रामा रेड्डी, साउथ अफ्रीका मेे वुमेन काउंसिल की फाउंडर, सीईओ एडवोकेट प्रिया कुमारी हसन, साउथ अफ्रीका मेे लीगल एडवाइजर एडवोकेट शामला पाथेर, फ्रांस में लैंगवेज एसोसिएटस एण्ड कैनस्पीक के सीईओ भरत मेहतानी, आध्यात्मिक गुरु सद्गुरु श्री रितेश्वर महाराज, सनातन संस्था के फाउंडर डॉ. जयंत अठावले, फ्रांस मे संगीतकार मथियालगन कनगरत्नम, चिकित्सा के क्षेत्र में विशेष कार्य कर रही पश्चिम बंगाल से डॉ. संध्या मंडल को ‘‘भारत गौरव’’ के अवार्ड से सम्मानित किया गया है।

इस अवसर पर सम्मान समारोह में प्रशस्ति पत्र, स्मृति चिन्ह, गोल्ड मेडल व शाॅल देकर प्रतिभाओं को ‘‘भारत गौरव’’ के अलंकरण से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर अतिथियों का स्वागत संस्कृति युवा संस्था के अनवर हुसैन, इटली से नरिष्यंत शर्मा, अमेरिका से इन्द्रजीत शर्मा, गौरव धामाणी, मिनी शर्मा, श्वेता धामाणी, नीलम मिश्रा, संस्कृति मिश्रा ने किया। सभी अतिथियों को फ्रांस चैप्टर के चैयरमेन अनवर हुसैन ने धन्यवाद दिया साथ ही कार्यक्रम का संचालन सौम्यता मिश्रा ने किया। इस अवसर पर भारत का राष्ट्रगान एवं फ्रांस का राष्ट्रगान भी गाया। साथ ही फ्रांस के सीनेटर, मिनिस्टर, सांसद गण उपस्थित रहे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles