जवाहर कला केन्द्र के शिल्पग्राम में शक्ति वंदन कार्यक्रम का रंगारंग आगाज: पहले ही दिन हजारों महिलाओं ने मोदी जी के नाम लिखी चिट्ठी

जयपुर। नगर निगम ग्रेटर की ओर से जवाहर कला केन्द्र के शिल्पग्राम में आयोजित किये जा रहे तीन दिवसीय शक्ति वंदन कार्यक्रम का आगाज शनिवार को हुआ। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने फीता खोलकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में शनिवार को राजस्थान की सहप्रभारी एवं शक्ति वंदन कार्यक्रम की राष्ट्रीय संयोजक विजया राहटेकर, पद्मश्री गुलाबो सपेरा, पद्मश्री माया टंडन, फेमिना मिस इंडिया 2020 की मान्या सिंह ने कार्यक्रम में शिरकत की एवं अपने अनुभव भी सुनाये। मेरी कहानी मेरी जुबानी सत्र के पैनल में मॉडरेटर महापौर डॉ. सौम्या गुर्जर रही। कार्यक्रम में दिव्य ज्योति संस्थान की साध्वी लोकेषा द्वारा वेद पाठ किये। इसके साथ ही कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण का केन्द्र रहे एक चिट्ठी मोदी जी के नाम की स्टाॅल पर एक ही दिन में हजारों महिलाओं द्वारा मोदी जी के नाम चिट्ठी लिखी गई एवं पोस्ट की गई।

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि विजया राहटेकर ने मेरी कहानी मेरी जुबानी के सत्र में बताया कि वर्तमान समय में महिलायें केवल घर के चैके चूल्हें तक सीमित नहीं है बल्कि वह पुरूष के साथ कदम से कदम मिलाकर आगे बढ़ रही है। उन्होंने बताया कि शक्ति वंदन कार्यक्रम नें स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को एक मंच प्रदान किया है। इससे राजस्थान की महिला शक्ति को एक नई ताकत और बल मिलेगा। उन्होंने बताया कि ड्रोन दीदी के रूप में महिलाऐं ड्रोन उड़ाने का काम भी कर रही है। अब महिलाऐं डिजिटल साक्षर भी हो रही है। इस कार्यक्रम ने नारी शक्ति को एक उड़ान दी है यहां हर स्टाॅल की मालिक एक महिला ही है।

महापौर डाॅ. सौम्या गुर्जर ने कविता के माध्यम से महिलाओं का हौसला बढ़ाया। उन्होंने महिलाओं को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि इस प्रदर्शनी में निशुल्क रूप से स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को एक मंच प्रदान किया है। इसके साथ ही यह कार्यक्रम भी महिलाओं द्वारा महिलाओं के लिये आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने अपील की कि अधिक से अधिक महिलाएं इस कार्यक्रम में भागीदारी निभायें। कार्यक्रम में स्वयं सहायता समूह की 300 स्टॉल लगाई गई है।

जिसके अन्तर्गत चाय की दुकान, सृजन (विश्वकर्मा), अन्नम्, हरितम् मुख्य आकर्षण का केन्द्र है। इसके अतिरिक्त मेरी कहानी मेरी जुबानी में फेमिना मिस इंडिया 2020 की मान्या सिंह ने मेरी कहानी मेरी जुबानी सत्र के तहत अपने विचार रखे। उन्होंने कहा कि सफलता का कोई शार्टकट नहीं होता हारा तो वो है जो अपने घर से निकला ही नहीे। हर लड़की को सपने देखने चाहिए और उसे पूरा करने की जद में जुट जाना चाहिए। कुछ भी अंसभव नहीं है क्योंकि IMPOSSIBLE में भी I AM POSSIBLE छिपा हुआ है।

पद्मश्री माया टंडन ने मेरी कहानी मेरी जुबानी सत्र में अपने अनुभव सुनाएं तथा उन्होंने सीपीआर का लाइव डेमो भी दिया। पद्मश्री गुलाबो सपेरा ने अपने जीवन के अनुभव सुनाये और कहा कि कन्या भ्रूण हत्या एक पाप है हर मां-बाप को अपनी बेटी का सर्पोट करना चाहिए। उन्होंने कहा कि मेरे माता-पिता ही मेरे गुरु थे। मीडिया जगत से अर्चना शर्मा एवं योगविभूर्ति पूर्वी विजयवर्गीय ने भी मेरी कहानी मेरी जुबानी में अपने अनुभव सुनाये। इसके साथ ही कार्यक्रम में पद्म श्री गुलाबो सपेरा द्वारा कालबेलिया नृत्य किया गया जिसकी धुन पर पाडांल में मौजूद हर कोई धिरकने को मजबूर हो गया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में महिलाऐं, चैयरमेन एवं पार्षद मौजूद रहे।

रविवार को आयोजित होगा कन्या पूजन वंदन एवं मातृ-पितृ पूजन-

रविवार को आयोजित होगा कन्या पूजन वंदन एवं मातृ-पितृ पूजन जिसमें 9 साल तक की कन्याओं की पूजा होगी एवं इसके साथ मातृ-पितृ पूजन भी होगा। डाॅ. सौम्या ने बताया कि यह आयोजन महिलाओं के लिए महिलाओं द्वारा किया जा रहा है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य महिलाओं को सशक्त कर समृद्ध समाज का निर्माण करना है। महिलाओं के सम्मान, सुरक्षा, स्वास्थ्य, समृद्धि एवं सशक्तिकरण को दृष्टिगत रखते हुए शक्ति वंदन कार्यक्रम के तहत प्रदर्शनी एवं टाॅक शो का आयोजन किया जायेगा। प्रदर्शनी में 9 सेगमेन्ट होंगे जिसके अन्तर्गत सृजन, श्री अन्नम्, वस्त्रम्, सौन्दर्यम्, हरितम्, स्वच्छ भारत, रत्नम् वेस्ट टू वेल्थ, संस्कृति प्रदर्शित किये जायेंगे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles