June 24, 2024, 7:00 am
spot_imgspot_img

बिट्स पिलानी में लांच हुआ राकेश कपूर इनोवेशन सेंटर

जयपुर/पिलानी । तकनीकी शिक्षा और स्टार्ट-अप के लिए मशहूर , बिट्स पिलानी में 8 अक्टूबर, 2023 को स्पेशलाईज़्ड ‘‘राकेश कपूर इनोवेशन सेंटर’’ का उद्घाटन हुआ। राकेश कपूर इनोवेशन सेंटर में 300 से भी अधिक स्टार्ट-अप्स एक छत के नीचे एक साथ काम 19कर सकेंगे। यहाँ उन्हें मार्गदर्शन, तकनीकी सहायता के साथ में विश्वस्तरीय सुविधाएं मुहैया होंगी।

राकेश कपूर इन्क्यूबेशन सेंटर पिलानी के कैंपस में उद्यमिता, अनुसंधान और आविष्कार के लिए एक इंटीग्रल सुविधा होगी। इस सेंटर में बिज़नेस टेक्नोलॉजी इन्क्यूबेटर, पिलानी इनोवेशन एवं एंट्रप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट सोसायटी (पीआईईडीएस) का भी ऑफिस होगा, जिसकी स्थापना विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) की ग्रांट के साथ हुआ है। इस सेंटर में इनोवेटर्स और एंट्रप्रेन्योर्स को विभिन्न सुविधाएं मिलेंगी।

इस सेंटर में इस क्षेत्र की विभिन्न स्पेशलाईज़्ड लैब्स होंगी, जिनमें प्रोफेसर इन स्टार्ट-अप्स को आगे बढ़ने में मदद करेंगे । इन लैब्स में इंटरनेट-ऑफ-थिंग्स लैब, आर्टिफिशियल इंटैलिजेंस और मशीन लर्निंग लैब, फिन-टेक लैब्स, 3-डी मशीन लैब, एआर/वीआर लैब जैसी अति-आधुनिक लैब्स शामिल होंगी । 40,000 वर्गफीट में फैली इस बिल्डिंग का डिज़ाइन देश के मशहूर आर्किटेक्ट हफीज़ कॉन्ट्रैक्टर ने किया है।

इस सेंटर का उद्घाटन बिट्स पिलानी के पूर्व छात्र और रेकिट पीएलसी के पूर्व ग्लोबल सीईओ, राकेश कपूर ने किया। राकेश कपूर ने सेंटर को 1.2 मिलियन डॉलर (लगभग 10 करोड़ रु.) का अनुदान दिया। इस मौके पर बिट्स पिलानी के कुलपति प्रोफेसर वी. रामगोपाल राव ने कहा,” इस सेंटर के लांच के साथ ही हम उद्यमशीलता, अनुसंधान और आविष्कार की दुनिया में अगला कदम रख रहे हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि आने वाले दिनों में इस सेंटर के कारन हम नई ऊर्जा और नई सोच के साथ युवाओं को आर्थिक उदमयता की ओर प्रेरित कर सकेंगे।

यह सेंटर कुछ अलग सोचने वाले युवाओं को एक साथ में लाएगी और हम देश और समाज की प्रगति के क्षेत्र में नई सोच के साथ आगे बढ़ेंगे। राकेश कपूर का इस सेंटर के लिए योगदान बिट्स पिलानी की सोच और योजनाओं पर आधारित है। इस से हमें स्टार्ट-अप्स और इनोवेशन के क्षेत्र में आगे बढ़ने में काफी सहयोग मिलेगा।’’

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, राकेश कपूर (बिट्स पिलानी, बैच 1980) ने कहा, किसी भी समाज की आर्थिक प्रगति अनुसंधान और आविष्कार से ही संभव है। मुझे आज ख़ुशी महसूस हो रही है कि मैं बिट्स पिलानी के इस सफर में अपना एक छोटा सा योगदान दिया है। मुझे पूरा विश्वास है कि आने वाले समय में इस सेंटर से भविष्य के उद्यमी निकलेंगे, वह देश और दुनिया के शीर्ष उद्यमियों में से एक जाने जाएंगे। उच्च शिक्षा के साथ साथ अनुसंधान और आविष्कार के लिए बिट्स पिलानी एक बेहतर माहौल प्रदान करता है। मुझे पूरा विश्वास है कि आने वाले समय में बिट्स पिलानी ने युवाओं के लिए असीमित संसाधन और संभावनाओं को बनाएगा।

इस कार्यकम के अंत में इस सेंटर के निर्माण में योगदान देने वाले अन्य पूर्व छात्रों और कॉर्पोरेट सदस्यों को भी सम्मानित किया गया, जिनमें अनुराधा और प्रशांत पालाकुर्ती, अनुराग जैन एवं रॉस पेरोट जूनियर अभिनव अस्थाना और अभिजीत काने, चैतन्य कलिपतनपू, मुकेश शर्मा, किरन भट्ट, अपर्णा एवं रघु सेतुरमन, राकेश वर्मा के साथ 1989, 1993, और 1994 के बैच शामिल हैं।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles