श्री राम मंदिर आदर्श नगर में राम नवमी महोत्सव: आचार्य संदीप कृष्ण शास्त्री कर रहे हैं कथा का वाचन

जयपुर। श्रीराम मंदिर आदर्श नगर में भव्य श्री राम नवमी महोत्सव के उपलक्ष्य में आयोजित नौ दिवसीय कथा के सातवें दिन आचार्य संदीप कृष्ण शास्त्री श्री धाम वृंदावन ने व्यास पीठ से भगवान श्री राम की लीलाओं का गुणगान करते हुए शबरी पर कृपा और नवधा भक्ति के उपदेश के बारे में व्याख्यान दिया।उन्होंने कहा कि जब भगवान श्री राम माता सीता की तलाश में वन वन भटक रहे थे तो वन में भगवान श्री राम माता शबरी के आश्रम में पधारे ।माता शबरी ने श्री राम जी को आते देखा तो मुनि मतंग के वचनों को याद कर उनका मन प्रसन्न हो उठा ।

शबरी ने भगवान श्रीराम से कहा कि प्रभु मैं आपकी स्तुति किस प्रकार से करूं ?मैं तो इस योग्य ही नहीं हूं की आप की स्तुति कर सकूं। भगवान राम ने कहा कि मुझे सहज ,सरल लोग अति प्रिय है ।मैं आपसे नवधा भक्ति कहता हूं पहली भक्ति है संतों का सत्संग, दूसरी भक्ति मेरी कथा से प्रेम, तीसरी भक्ति अभिमान रहित गुरु चरणों की सेवा ,चौथी कपट रहित होकर मेरे गुणों का ज्ञान पांचवी भक्ति मेरे मंत्र का जाप, छठी भक्ति इंद्रियों का निग्रह सच्चरित्र रहना ,बहुत से कर्मों से वैराग्य और संत पुरुषों की आचरण में लगे रहना ,सातवीं भक्ति है जगत भर को समभाव से देखना और संतों का सम्मान।

आठवीं भक्ति है जो कुछ मिल जाए उसी में संतोष और पराए दोषों को नहीं देखना, नवीं भक्ति है सरलता ,किसी के साथ कपटता नहीं करना ,किसी भी अवस्था में हर्ष अथवा विषाद न होकर हमेशा समभाव में रहना । इन नौ भक्तियों में से एक भी भक्ति जो मनुष्य करता है मुझे वो अति प्रिय है ।फिर आप में तो सभी प्रकार की भक्ति दृढ़ है जो गति योगियों को भी दुर्लभ है ,वो आज आपके लिए सुलभ हो गई है । शबरी ने योगाग्नि से देह को त्यागा और दुर्लभ हरिपद में लीन हो गई ।

अध्यक्ष हरचरण लेकर ने कहा कि सोमवार को शाम 5 बजे से हनुमत चरित और सुंदर कांड पर प्रवचन ,मंगलवार को भरत मिलाप और श्री राम राज्याभिषेक की कथा होगी महामंत्री अनिल खुराना ने बताया कि बुधवार 17 अप्रैल को श्री राम नवमी महोत्सव हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा।प्रातः 6.30 बजे नित्य मंगला आरती होगी।

प्रातः 9 बजे से हवन प्रारंभ होगा 10 बजे सुंदरकांड का पाठ होगा ,11.30 बजे महिला मंडल द्वारा श्री राम नाम संकीर्तन होगा।मध्यान्ह 12 बजे भगवान की प्राकट्य आरती होगी ।12.15 बजे महिला मंडल द्वारा भगवान के जन्म की खुशी में बधाई गान गाया जाएगा। दिन में 12.45 से विशाल भंडारा आयोजित होगा।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles