प्रशस्ति कार्यक्रम में वरिष्ठ पत्रकार माणकचंद माहेश्वरी का हुआ सम्मान

जयपुर। ग्रासरूट मीडिया फाउंडेशन की ओर से रविवार, 7 अप्रैल को प्रशस्ति कार्यक्रम आयोजित किया गया। जेएलएन मार्ग स्थित कलानेरी आर्ट गैलरी में हुए इस समारोह में पाक्षिक पत्रिका पाथेय कण के प्रबंध संपादक माणकचंद माहेश्वरी को सम्मानित किया गया। साथ ही इस अवसर पर पाथेय कण के पूर्व संपादक कन्हैया लाल चतुर्वेदी और सचिव रमाकांत शर्मा को भी शॉल ओढ़ाकर एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विश्व हिंदू परिषद के केंद्रीय मंत्री अजेय कुमार पारीक ने कहा कि, ध्येय समर्पित जीवन से हम सभी को प्रेरणा लेनी चाहिए। माणक जी एक समर्पित जीवन होने के साथ ही सभी कार्यकर्ताओं और आमजन के साथ समरस होने वाले व्यक्तित्व हैं। माणक चंद की सहजता और सरलता के कारण ही पाथेय कण को इतनी बड़ी पहचान मिली है।

पाथेय कण के पूर्व संपादक कन्हैया लाल चतुर्वेदी ने अपने संस्मरण सुनाते हुए कहा कि, माणक जी की स्मरण शक्ति बहुत तीव्र है। उनसे 1966 में परिचय हुआ उसके बाद 1973 में भेंट होने के बाद भी उन्होंने पूरा परिचय बता दिया। वर्ष 1985 में पाथेय कण शुरू हुआ और 1989 में माणक चंद जी प्रबंध संपादक के रूप में जुड़े। उनके निरंतर परिश्रम के कारण वर्ष 2004 में तो पाथेय कण की छपने वाली प्रतियों की संख्या लगभग 2 लाख तक पहुंच गई थी।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि पद्मश्री से सम्मानित मूलचंद लोढ़ा रहे और इसकी अध्यक्षता योगी रमणनाथ सांभर ने की। इन्होंने भी अपने विचार प्रकट करते हुए माणक जी के व्यक्तित्व से प्रेरणा लेने की बात कही और उन्हें सामाजिक जीवन के लिए एक आदर्श व्यक्तित्व बताया।

कार्यक्रम के संयोजक प्रमोद शर्मा ने बताया कि, इस कार्यक्रम की रचना इस रूप में बनाई गई कि सेवानिवृत्त व्यक्तित्व जो अभी भी निरंतर सक्रिय हैं और अपने कार्य के प्रति पूर्ण रूप से समर्पित हैं ऐसे व्यक्तित्व का सम्मान कर सज्जनता को प्रोत्साहित किया जाए। इस अवसर पर विश्व हिंदू परिषद के कार्यकारिणी सदस्य जुगल किशोर, लघु उद्योग भारती के योगेश कुमार शर्मा, वरिष्ठ पत्रकार जितेंद्र सिंह शेखावत, महेश चंद्र शर्मा सहित गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन अंकित तिवारी ने किया।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles