June 25, 2024, 11:26 pm
spot_imgspot_img

नेट थियेट पर नाटक काकोरी- द ट्रेन एक्शन

जयपुर। नेट थियेट कार्यक्रमों की श्रृंखला में आज प्रोग्रेसिव फोरम संस्था द्वारा रंगकर्मी सुधांशु शुक्ला द्वारा लिखित एवं निर्देशित नाटक काकोरी -द ट्रेन एक्शन का सशक्त एवं प्रभावी मंचन किया गया। नेटथियेट के राजेन्द्र शर्मा राजू ने बताया कि यह नाटक पीयूष मिश्रा द्वारा लिखित नाटक गगन दमामा बाज्यों से प्रेरित है ।

कथासार

नाटक हिंदुस्तान रिपब्लिकन एसोसिएशन का गठन और 9 अगस्त 1925 में हुई ट्रेन की डकैती को दर्शाता है, जो काकोरी स्टेशन पर हुई और इस डकैती में अंग्रेजों की बुनियाद हिला दी । क्रांतिकारियों का एक साथ एक जुट होकर अंग्रेजी के खिलाफ लड़ने को दिखता है, इस नाटक में दो कहानी एक साथ गमन करती नजर आती है, पहली कहानी उन सभी क्रांतिकारियों की है, जिन्होंने मिलकर HRA ( हिंदुस्तान हिंदुस्तान रिपब्लिक एसोसिएशन) को बनाया और दूसरी कहानी भगत सिंह का HRA से जुड़ने को दर्शाता है l नाटक में संगीत और गायन के माध्यम से क्रांतिकारी काल को भी दशार्या गया। नाटक क्रांतिकारियों के जज्बे और देश प्रेम की कहानी को बया करती है।

नाटक में राम प्रसाद बिस्मिल दीपक सैनी, भगत सिंह देव स्वामी, चंद्रशेखर आजाद श्योजित कुमार, शफाउल्लाह खान आकाश शर्मा, सचिंद्रनाथ प्रवीण, योगेश चंद्र दिव्यांश शिवानानी, रोशन सिंह विवेक झाकड़, आदमी अमित डागर, औरत गरिमा सिंह राजावत, भगत सिंह की मां श्वेता चोला गाई खत्री और भगत सिंह के पिता सावन जांगिड़ ने अपने अभिनय से नाटक को जीवन्त किया ।

नाटक में मंच व्यवस्था सावन कुमार जांगिड़,संगीत सुधांशु शुक्ला और अमित चौधरी, प्रकाश व्यवस्था सावन, तकनीकी सहयोग गिरिश कुमार यादव का रहा। कार्यक्रम संयोजक नवल डांगी, कैमरा मनोज स्वामी प्रकाश, साउंड विनोद सागर गढ़वाल मंच संयोजन अंकित शर्मा नोनू एवं जीवित शर्मा का रहा।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles