July 22, 2024, 10:24 pm
spot_imgspot_img

फ़िल्म इंडस्ट्री को बेहतरीन सिनेमा देना चाहते हैं ड्रीम गर्ल सीरीज़ के निर्देशक राज शांडिल्य

मुंबई। राज शांडिल्य एक भारतीय टेलीविजन और बॉलीवुड लेखक, निर्देशक और निर्माता हैं। वह झाँसी, उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत वर्ष 2006 में की थी। 2007 से 2014 तक, शांडिल्य सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन श्रृंखला, कॉमेडी सर्कस के लिए मुख्य लेखक और सामग्री निर्देशक थे। उन्होंने कृष्णा अभिषेक और सुदेश लहरी के लिए लगभग 350 स्क्रिप्ट्स के साथ-साथ प्रसिद्ध कॉमेडियन कपिल शर्मा के लिए 200 स्क्रिप्ट्स लिखी हैं।

शांडिल्य ने 625 स्क्रिप्ट तैयार करने के लिए वर्ष 2013 में लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में एक रिकॉर्ड बनाया है। वर्ष 2015 में, उन्होंने फिल्म ‘वेलकम बैक’ के लिए संवाद लिखे। अगले वर्ष 2016 में, उन्होंने फिल्म ‘फ्रीकी अली’ के लिए संवाद लिखे। इसके बाद वर्ष 2017 में, उन्होंने संजय दत्त स्टारर फिल्म ‘भूमि’ के लिए भी संवाद लिखे। 2019 में, उन्होंने 100 करोड़ कमाने वाली फिल्म ‘ड्रीम गर्ल’ के साथ अपना निर्देशन डेब्यू किया, जो आयुष्मान खुराना के करियर की भी सबसे बड़ी हिट रही। 2022 में, उन्होंने ‘जनहित में जारी’ का निर्माण और कहानी लिखी।

उसी वर्ष, उन्होंने प्रसिद्ध वेब श्रृंखला ‘द ग्रेट वेडिंग्स ऑफ मुन्नेस’ का निर्माण, निर्देशन और पटकथा लिखी।2023 में, उन्होंने ‘ड्रीम गर्ल 2’ का लेखन और निर्देशन किया है, जो 2019 की फिल्म ‘ड्रीम गर्ल’ का अलौकिक सीक्वल है। ‘ड्रीम गर्ल 2’ ने एक बार फिर इतिहास रचा और यह फिल्म राज शांडिल्य के करियर की सुपर सक्सेसफुल फिल्म भी साबित हुई।

‘ड्रीम गर्ल’ और ‘ड्रीम गर्ल 2’ दोनों फिल्में बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ क्लब में शामिल होने में कामयाब रहीं। ‘ड्रीम गर्ल 2’ ‘ओएमजी 2’ और ‘गदर 2’ के साथ रिलीज़ हुई लेकिन फिर भी एक मील का पत्थर स्थापित किया।

राज शांडिल्य की असल जिंदगी की कहानी किसी फिल्म की कहानी से कम नहीं है।शांडिल्य एक मध्यम वर्गीय परिवार से हैं और उन्होंने एक आम आदमी की तरह जीवन की कठिनाइयों को देखा है। उनके परिवार के सदस्य चाहते थे कि वह या तो 9 से 5 की नौकरी करें या किसी अन्य सामान्य व्यक्ति की तरह पारिवारिक व्यवसाय संभालें। लेकिन, उनके सपने हमेशा बड़े थे। बस यही कारण था कि उन्होंने संघर्ष करने और नौकरी करने का फैसला नहीं किया, बल्कि दूसरी ओर वह आत्मनिर्भर बनना चाहते थे। यह निर्णय और संघर्ष व्यर्थ नहीं गया, क्योंकि मेगाहिट फिल्म ‘ड्रीम गर्ल’ के बाद वह जल्द ही बॉलीवुड के एक स्थापित लेखक और निर्देशक बन गए।राज कहते हैं, “एक दिन वह अपने रिश्तेदारों को छोड़ने के लिए मुंबई आए थे और आखिरकार उन्होंने स्थिरता पाने और मुंबई में ही बसने का मन बना लिया।”

राज शांडिल्य बॉलीवुड इंडस्ट्री को बेहतरीन सिनेमा देने के लिए प्रयासरत हैं। उन्होंने हाल ही में फिल्मों की सात श्रेणियों की घोषणा की है। ये फिल्में कॉमेडी, रोमांस, ड्रामा, भावना, प्रतिभा और संगीत की विभिन्न शैलियों में होंगी, जिसमें कई कलाकार और प्रोडक्शन स्केल के साथ-साथ स्पष्ट लेखन होगा, जो दर्शकों का मनोरंजन सुनिश्चित करेंगी।

हाल के दिनों में उन्होंने ‘ड्रीम गर्ल 2’ की जीत के बाद राजकुमार राव और तृप्ति डिमरी अभिनीत फिल्म ‘विकी विद्या का वो वाला वीडियो’ की घोषणा की है। हमें यकीन है कि 100 करोड़ के निर्देशक राज शांडिल्य* निकट भविष्य में और अधिक बॉक्स ऑफिस हिट देकर दर्शकों का मनोरंजन करना जारी रखेंगे।

अनिल बेदाग

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles