दंगल से एटली की जवान तक : सान्या मल्होत्रा की सफल यात्रा

मुंबई। दादा साहेब फाल्के पुरस्कार विजेता सान्या मल्होत्रा एक कुशल अभिनेत्री हैं और जो चीज़ उन्हें नई अभिनेत्रियों से अलग करती है, वह है कंटेंट और मजबूत किरदार वाली फिल्मों का हिस्सा बनने की उनकी इच्छा। दंगल में एक पहलवान की भूमिका निभाने से लेकर जवान में एक्शन दृश्यों को करने तक, सान्या ने अनूठी भूमिकाएँ निभाई हैं जिन्होंने उनकी बहुमुखी प्रतिभा को साबित किया है। यह उनकी बहुमुखी प्रतिभा ही है जिसने उन्हें निर्देशकों के बीच पसंदीदा बना दिया है।

2016 में रिलीज़ हुई, नितेश तिवारी की दंगल अभी भी सबसे चर्चित फिल्मों में से एक है, जिसने सान्या मल्होत्रा की बॉलीवुड शुरुआत को चिह्नित किया। अभिनेत्री ने पहलवान बबीता फोगट की भूमिका निभाई जिससे उन्हें काफी सराहना मिली। फिल्म की सफलता ने उन्हें दर्शकों के बीच ‘दंगल गर्ल’ के रूप में लोकप्रिय बना दिया। बधाई हो में सान्या मल्होत्रा ने गर्भावस्था के बारे में सकारात्मक मानसिकता बनाने में उत्प्रेरक की भूमिका निभाई। उसी फिल्म में, उन्होंने लोकप्रिय साउंडट्रैक ‘मोरनी बनके’ में अपने नृत्य कौशल से सभी को आश्चर्यचकित कर दिया।

सान्या मल्होत्रा को बाद में अनुराग बसु की लूडो में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए देखा गया था। यह फिल्म लघु फिल्मों की संकलन थी और इसे ओटीटी पर रिलीज किया गया था, जहां सान्या ने एक संवेदनशील किरदार की भूमिका निभाई थी, जो एक निंदनीय सेक्स टेप में शामिल हो जाती है, जो एक और विशिष्ट चरित्र है।

2023 सान्या मल्होत्रा के लिए सफल वर्षों में से एक के रूप में उभरा क्योंकि उन्हें एटली के जवान के साथ व्यावसायिक सफलता मिली और कॉमेडी क्राइम-ड्रामा ‘कटहल’ के लिए प्रशंसा मिली। जवान में, अभिनेत्री ने नायक के महिला प्रधान समूह का हिस्सा होने की भूमिका निभाई। जवान के साथ, सान्या ने पूरे इंटरनेट पर तहलका मचा दिया और हाई-ऑक्टेन एक्शन स्टंट करके अन्य महिला किरदारों को कड़ी टक्कर देने के लिए ध्यान आकर्षित किया। सान्या मल्होत्रा स्टारर ड्रामा ने बॉक्स ऑफिस पर भी कहर बरपाया और कई रिकॉर्ड तोड़ दिए! इस बीच, उन्हें हाल ही में कटहल में उनके प्रदर्शन के लिए प्रतिष्ठित दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

जवान की शानदार सफलता के बाद, सान्या को मेघना गुलज़ार की सैम बहादुर में देखा गया, जो सैम मानेकशॉ की बायोपिक ड्रामा थी। अभिनेत्री ने नायक की पत्नी की भूमिका थी और उसे बेहद शानदार ढंग से निभाया।

उपर्युक्त पांच फिल्मों के अलावा, सान्या मल्होत्रा पगलैट, लव हॉस्टल, पटाखा और फोटोग्राफ जैसी अन्य फिल्मों का भी हिस्सा थीं, जिन्हें आलोचकों की प्रशंसा मिली और उन्हें फिल्म उद्योग में सबसे भरोसेमंद स्टार में से एक के रूप में स्थापित कर दिया।
(अनिल बेदाग )

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles