सही समय पर उपचार एवं सकारात्मक सोच से कैंसर को हराना है संभवः कलराज मिश्र

जयपुर। कैंसर को हराने के लिए जरूरी है कि उसकी सही समय पर उपचार की शुरुआत और सकारात्मक सोच हो। यह बात राज्यपाल कलराज मिश्र ने भगवान महावीर कैंसर चिकित्सालय एवं अनुसंधान केन्द्र और कैंसर केयर की ओर से 21वें कैंसर विजेता दिवस समारोह में कही। शुक्रवार को महाराणा प्रताप ऑडिटोरियम में आयोजित इस समारोह में राजस्थान, यूपी, एमपी सहित देश के विभिन्न राज्यों के कैंसर विजेता (सर्वाइवर) शामिल हुए। इस मौके पर कैंसर विजेताओं ने अपनी प्रस्तुतियों के जरिए कैंसर जागरूकता का संदेश दिया। समारोह में कैंसर विजेताओं का सम्मान कार्यक्रम भी आयोजित हुआ।

कैंसर रोग का उपचार करवा रहे रोगियों के मनोबल को बढ़ाने और कैंसर की जंग जीत चुके विजेताओं को सम्मानित करने के उद्देश्य से आयोजित इस समारोह के मुख्य अतिथि राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा कि यह विजेता कैंसर रोग के प्रति समाज में जागरूकता लाने में सबसे अहम भूमिका रखते है। इस मौके पर कलराज मिश्र ने चिकित्साल्य को इस तरह के आयोजन कर समाज में जागरूकता लाने के लिए बधाई दी।

राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा कि इतने कैंसर विजेताओं को एक साथ एक मंच पर आना इस चिकित्सालय के सफलता की कहानी का बया करता है। उन्होंने कैंसर रोगी के ठीक होने में सकारात्मक सोच के साथ ही योग और प्राकृतिक चिकित्सा पद्वती को भी अहम बताया। इस मौके पर चिकित्सालय के अध्यक्ष नवरतन कोठारी ने चिकित्सालय के उद्देश्य और आगामी योजनाओं के बारे में बताया।

चिकित्सालय की वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं कैंसर केयर अध्यक्ष अनिला कोठारी से चिकित्सालय की ओर से निशुल्क उपचार हेतु चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि कैंसर से जीत हासिल पाने के लिए सबसे अहम है की उपचार की शुरुआत समय पर हो। कैंसर रोग की समय पर पहचान और आमजन में इस रोग के बारे में जागरूकता के उद्देश्य से चिकित्सालय की ओर से कैंसर जांच आपके द्वार का आयोजन किया जा रहा है।

इस अभियान के जरिए जनवरी 2023 से अब तक जयपुर सहित नौ जिलों में 150 से अधिक कैंसर जांच एवं जागरूकता शिविर का आयोजन कर 15 हजार से अधिक लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। परिणाम स्वरूप कैंसर संभावित 200 लोगों को उपचार चिकित्सा सेवा से जोडा गया है। इस मौके पर चिकित्सालय के प्रबंध न्यासी विमल चंद सुराणा, उपाध्यक्ष संजय कोठारी, कोषाध्यक्ष डॉ प्रेमसिंह लोढ़ा, अधिशासी निदेशक मेजर जनरल एससी पारीक (सेवानिवृत्त), चिकित्सालय ट्रस्ट के सदस्यों सहित शहर की कई नामी हस्तियां मौजूद थी।

कैंसर विजेताओं ने बांटे अपने अनुभव

इस मौके पर कैंसर विजेताओं ने कैंसर रोग से अपनी जीत की कहानी के अनुभवों को साझा किया। जिसके जरिए उन्होंने बताया कि उन्होंने किस तरह से सकारात्मक रहते हुए कैंसर से जीत हासिल की। इस मौके पर कैंसर विजेता वीरेन्द्र कॉल की ओर से कव्वाली की प्रभावी प्रस्तुति दी गई। कैंसर विजेता मनिला सिंह और उपासना ने सभी कैंसर विजेताओं के सामने अपने अनुभव रखें और कैंसर विजेता जियाउल एवं विमला सांखला को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के दौरान एनआईएफडी के स्टूडेंट्स की ओर से कैंसर विजेताओं को समर्पित करते हुए डांस प्रस्तुति आकर्षण का केन्द्र रही।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles