पेटीएम का राजस्व 2,850 करोड़ रुपये हुआ

मुंबई। भारत की अग्रणी भुगतान और वित्तीय सेवा कंपनी और क्यूआर, साउंडबॉक्स और मोबाइल भुगतान के मामले में अग्रणी, पेटीएम ने वित्त वर्ष 24 की तीसरी तिमाही के नतीजों को जारी कर दिया है। कंपनी का परिचालन राजस्व सालाना आधार पर 38% की बढ़ोतरी के साथ 2,850 करोड़ रुपये पहुंच गया, जो उल्लेखनीय वृद्धि और बढ़ी हुई मुनाफे की स्थिति को दर्शाता है। जीएमवी ग्रोथ में वृद्धि, अधिक संख्या में डिवाइस का संकलन और वित्तीय सेवा कारोबार में तेजी से मजबूत प्रदर्शन को गति मिली।

विकास और परिचालन वृद्धि की वजह से, वित्त वर्ष 24 की तीसरी तिमाही में ईसॉप समेत एबिटा सालाना आधार पर 188 करोड़ रुपये से बढ़कर 219 करोड़ रुपये पहुंच गया, वहीं कर पश्‍चात लाभ भी सालाना आधार पर 170 करोड़ रुपये से बढ़कर 222 करोड़ रुपये पहुंच गया। कंपनी का मर्चेंट सब्सक्राइबर नेटवर्क 1 करोड़ के बेंचमार्क को पार कर गया, जो सालाना आधार पर 49 लाख और तिमाही आधार पर 14 लाख की बढ़ोतरी है।

साथ ही, वित्तीय सेवाओं और अन्य से राजस्व सालाना आधार पर 36% बढ़कर 607 करोड़ रुपये हो गया। फिनटेक कंपनी ने बताया कि दिसंबर में समाप्त तिमाही में, उसके प्लेटफॉर्म के माध्यम से वितरित ऋण का मूल्य सालाना आधार पर 56% बढ़कर 15,535 करोड़ रुपये हो गया। तिमाही के दौरान अधिक कीमत वाले लोन में भी बढ़ोतरी देखी गई और इस दौरान कुल 490 करोड़ रुपये का लोन वितरित हुआ।

तिमाही में औसत मासिक लेन-देन करने वाले उपयोगकर्ता (एमटीयू) सालाना आधार पर 18% बढ़कर 10 करोड़ हो गए। जीएमवी में वृद्धि और उच्च सदस्यता राजस्व के कारण, भुगतान राजस्व वित्त वर्ष 24 की तीसरी तिमाही में सालाना 45% सालाना बढ़कर 1,730 करोड़ रुपये हो गया। कंपनी का योगदान लाभ 45% की वार्षिक बढ़त के साथ 1,520 करोड़ रुपये रहा।

भुगतान के मामले में, कंपनी की मल्टी-डिवाइस आधारित रणनीति नेतृत्व की स्थिति को और अधिक मजबूत करेगी। यह नए उपयोग के मामलों जैसे यूपीआई पर क्रेडिट, ऑटोपे आदि पर भी ध्यान केंद्रित करेगा ताकि मौद्रीकृत योग्य वृद्धिशील ग्राहकों की संख्या में इजाफा किया जा सके। मार्केटिंग सेवाओं में, कंपनी विभिन्न ब्रांडों और व्यवसायों के लिए पेटीएम एप पर विज्ञापन के साथ-साथ व्यापारियों को डील, गिफ्ट वाउचर, लॉयल्टी और सक्षम वाणिज्य सेवाएं प्रदान कर रही है। वित्तीय सेवाओं के तहत, कंपनी नए ऋण देने वाले भागीदारों को जोड़ने पर ध्यान केंद्रित करते हुए अधिक कीमत वाले ऋणों का विस्तार कर रही है। यह एम्बेडेड बीमा और मर्चेंट बीमा पेशकशों और पेटीएम उपभोक्ता आधार के लिए क्रॉस-सेलिंग इक्विटी ट्रेडिंग का भी विस्तार कर रहा है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles