पर्ल एकेडमी जयपुर ने पोर्टफोलियो 2024 में पेश किया छात्रों की रचनात्मकता का मनमोहक प्रदर्शन

जयपुर ।अपने छात्रों के आइडियाज़, इनोवेशन्स एवं सादगी का जश्न मनाते हुए पर्ल एकेडमी के जयपुर कैम्पस ने राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में ‘पोर्टफोलियो 2024’ का आयोजन किया। पर्ल एकेडमी द्वारा आयेजित पोर्टफोलियो एक लोकप्रिय सालाना आयोजन है, जिसमें संस्थान के मेधावी छात्रों की रचनात्मकता और प्रतिभा को प्रदर्शित किया जाता है। कार्यक्रम के दौरान छात्रों को उद्योग जगत के जाने-माने फैशन डिज़ाइनरों की मौजूदगी में अपने कार्य को प्रदर्शित करने का मौका मिला, इस आयोजन ने सभी प्रतिभागियों को उत्कृष्ट अनुभव प्रदान किया। छात्रों को नेटवर्किंग के अवसरों, साझेदारियों तथा वास्तविक फीडबैक के फायदे मिले, जो निश्चित रूप से उनकी शैक्षणिक यात्रा को सशक्त बनाएंगे।

राजस्थान की शाही गुलाबी नगरी में आयोजित इस प्रदर्शनी ने अपनी समृद्ध कला एवं संस्कृति, इतिहास, शानदार वास्तुकला तथा डिसरप्टिव टेक्नोलॉजी के संयोजन के माध्यम से शहर की समृद्ध धरोहर की अभिव्यक्ति की। उभरते डिज़ाइनरों द्वारा पेश किए गए डिज़ाइनों में पारम्परिक संस्कृति और आधुनिक सौंदर्य का संयोजन साफ झलक रहा था। इन अवधारणाओं ने हेरिटेज एवं आधुनिक जीवन के तालमेल पर चर्चा को बढ़ावा दिया।

युवा प्रतिभा के प्रदर्शन के अलावा जयपुर पोर्टफोलियो 2024 में इंटरैक्टिव कार्यशालाओं एवं शैक्षणिक चर्चाओं का संतुलन भी देखने को मिला। फैशन डिज़ाइन, इंटीरियर आर्कीटेक्चर डिज़ाइन और कम्युनिकेशन डिज़ाइन पर रोचक कार्यशालाओं के दौरान दर्शकों को बातचीत करने का मौका मिला। इस अवसर पर पर्ल एकेडमी के स्टुडेन्ट बैण्ड और इसके बाद डिज़ाइनर्स क्लब द्वारा जैमिंग सैशन भी हुआ।

इस साल पोर्टफोलियो में जयपुर कैम्पस के छात्रां ने दर्शकों को टेक्नोलॉजी के माध्यम से अनूठा अनुभव प्रदान किया। आयोजन की थीम ‘टेक नोमेड्स’ ने दर्शाया कि किस तरह हमारी पीढ़ी इस डिजिटल दुनिया में हमेशा सक्रिय है। साथ ही तीन उप-थीमों- आर्टीफिशियल इनहेबिटेशन, ऑल्टरनेटिव आईडेन्टिफिकेशन और अडैप्टिव इन्क्लुज़न ने इस बात पर रोशनी डाली कि इस वर्चुअल दुनिया में हम नोमेड्स यानि खानाबदोशों की तरह है जो बड़ी ही आसानी से एक ऑनलाईन स्पेस से दूसरे स्पेस की ओर रूख कर जाते हैं। छात्रों ने अपने काम के ज़रिए इस दुनिया के सार को ध्यान में रखते हुए मौजूदा रूझानों एवं मुद्दों पर रोशनी डाली, जहां हम रहते हैं।

Pearl Academy Jaipur presents amazing display of creativity of students at Portfolio 2024
Pearl Academy Jaipur presents amazing display of creativity of students at Portfolio 2024

इस अवसर पर प्रमोद कुमार अग्रवाल, चेयरमैन एवं होल-टाईम डायरेक्टर, डेरेवाला इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड मुख्य अतिथि थे। उनके साथ मिस अदिति श्रीवास्तव, प्रेज़ीडेन्ट, पर्ल एकेडमी, अभिषेक शर्मा, रीजनल डायरेक्टर (दिल्ली वेस्ट, दिल्ली साउथ एवं जयपुर कैम्पस) पर्ल एकेडमी तथा राजस्थान आईएलडी स्किल्स युनिवर्सिटी (आरआईएसयू) के अधिकारी भी मौजूद रहे।

पर्ल एकेडमी के छात्रों की प्रतिभा एवं कड़ी मेहनत की सराहना करते हुए मिस अदिति श्रीवास्तव, प्रेज़ीडेन्ट, पर्ल एकेडमी ने कहा, ‘‘जयपुर स्थित पर्ल एकेडमी के खूबसूतर हेरिटेज कैम्पस में हमारे छात्रों द्वारा पेश किए गए शानदार डिज़ाइन देखकर बहुत अच्छा लगा। तकरीबन 150 छात्रों ने यहां अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया और बेहद प्रतिस्पर्धी उद्योग के लिए अपने ज्ञान एवं समर्पण का प्रदर्शन किया।

इस साल की थीम टेक नोमेड्स हमारी अवधारणा पर खरी उतरती है, क्योंकि हम टेक्नोलॉजी की भूमिका के माध्यम से रचनात्मकता और इनोवेशन के बीच के अंतर को दूर करने के लिए प्रयसरत हैं। स्थायित्व और ग्लोबल एक्सपोज़र के लिए अपनी प्रतिबद्धता के साथ पर्ल एकेडमी छात्रों को आने वाले कल के बदलावकर्ताओं और सम्पूर्ण रचनात्मक पेशेवरों के रूप में विकसित करने के लिए तत्पर है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles