प्रधानमंत्री मोदी और फ्रांस राष्ट्रपति मैक्रों 25 जनवरी को जयपुर दौरे पर: किए गए विशेष यातायात प्रबंध

जयपुर। प्रधानमंत्री मोदी मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों 25 जनवरी को जयपुर दौरे पर आ रहे है। जयपुर शहर में वीवीआईपी मूवमेंट को लेकर प्रशासन अलर्ट मोड पर है। शहर में ट्रैफिक व्यवस्थाओं को लेकर विशेष इंतजाम किए गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति का जयपुर के पर्यटक स्थलों का भ्रमण किया जाना प्रस्तावित है। इस दौरान सुरक्षा व्यवस्थाएं चाक चौबंद की गई है। जयपुर एयरपोर्ट से जवाहर सर्किल, जेएलएन मार्ग, रामनिवास बाग, जल महल और आमेर महल जाने वाले रास्ते पर ट्रैफिक का संचालन कुछ समय के लिए रोका जाएगा. ट्रैफिक को डायवर्ट किया जाएगा।

जयपुर शहर में ट्रैफिक कुछ समय के लिए रोका जाएगा। आमजन को समानांतर मार्गों का उपयोग करने की सलाह दी गई है। वीवीआईपी मूवमेंट के दौरान चारदीवारी और आमेर महल तक के पर्यटन स्थलों पर सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए वाहनों का प्रवेश नियंत्रित रहेगा. दिल्ली रोड से आमेर के अंदर से जलमहल की तरफ जाने वाले यातायात को आमेर तिराहा से डायवर्ट करके दिल्ली रोड पर ही संचालित किया जाएगा। आमेर कस्बे के अंदर जल महल की तरफ आने वाले सामान्य यातायात को गांधी चौक आमेर से आमेर कुंडा तिराहा दिल्ली रोड की तरफ डायवर्ट किया जाएगा। आमेर, जलमहल की तरफ से आने वाले यातायात को सुभाष चौक, चार दरवाजा, घोड़ा निकास रोड, रामगंज चौपड़ होकर संचालित किया जाएगा. ज्यादा दबाव होने पर रामगढ़ मोड़ से धोबी घाट की तरफ डायवर्ट किया जाएगा।

आमेर, जलमहल की तरफ से आने वाले दुपहिया वाहन काले हनुमान जी मंदिर कट से आगे नहीं जा सकेंगे। काले हनुमान जी कट से होकर अपने गंतव्य स्थान पर जा सकेंगे. रामगंज चौपड़ से बड़ी चौपड़ की तरफ आने वाले सामान्य ट्रैफिक को डायवर्ट करके समानांतर मार्गों से संचालित किया जाएगा। फूटा खुर्रा से बड़ी चौपड़ की तरफ किसी प्रकार का यातायात नहीं आ सकेग। ट्रैफिक का ज्यादा दबाव होने पर गलता गेट से रामगंज चौपड़ की तरफ आने वाले सामान्य ट्रैफिक को गलता गेट चौराहा से दिल्ली रोड पर डायवर्ट करके संचालित किया जाएगा।

घाटगेट के अंदर से सांगानेरी गेट की तरफ आने वाले सामान्य यातायात को घाट गेट के अंदर से डायवर्ट करके घाटगेट बाजार में संचालित किया जाएगा। घाट गेट चौराहा मिनर्वा सर्किल से सांगानेरी गेट की तरफ आने वाले सामान्य यातायात को मिनर्वा सर्किल से एमडी रोड पर डायवर्ट किया जाएगा। आगरा रोड से आने वाले समय यातायात को आवश्यकतानुसार रोटरी सर्किल से डाइवर्ट करके जवाहर नगर बाईपास पर संचालित किया जाएगा।

जवाहरलाल नेहरू मार्ग से रामनिवास बाग के अंदर आने वाले ट्रैफिक को आरोग्य पथ तिराहा से सूचना केंद्र की तरफ डायवर्ट करके संचालित किया जाएगा। ज्यादा दबाव होने पर त्रिमूर्ति सर्किल से गोविंद मार्ग, नारायण सिंह तिराहा की तरफ डायवर्ट किया जाएगा। म्यूजियम रोड से रामनिवास बाग के अंदर किसी प्रकार का ट्रैफिक प्रवेश नहीं करेगा. आरोग्य पथ एमडी रोड को आवश्यकता अनुसार वनवे किया जा सकता है। टोंक रोड से यादगार तिराहा की तरफ आने वाले सामान्य ट्रैफिक को अशोक टी पॉइंट से अशोक मार्ग पर डायवर्ट करके संचालित किया जाएगा। ज्यादा दबाव होने पर पृथ्वीराज टी पॉइंट से पृथ्वीराज रोड पर डायवर्ट किया जाएगा।

एमआई रोड से आने वाले ट्रैफिक को यादगार तिराहा से डायवर्ट करके टोंक रोड पर संचालित किया जाएगा। ट्रैफिक का ज्यादा दबाव होने पर अजमेरी गेट तिराहा से छोटी चौपड़ की तरफ डायवर्ट करके संचालित किया जाएगा। गवर्नमेंट हॉस्टल से अजमेरी गेट की तरफ आने वाले ट्रैफिक को पांच बत्ती से सेंट जेवियर चौराहा की तरफ और गवर्नमेंट हॉस्टल से गवर्नमेंट प्रेस चौराहा की तरफ डायवर्ट किया जाएगा। सेंट जेवियर चौराहा से पांच बत्ती चौराहा की तरफ किसी प्रकार का ट्रैफिक नहीं आ सकेगा।

छोटी चौपड़ से त्रिपोलिया टी पॉइंट की तरफ आने वाले ट्रैफिक को छोटी चौपड़ से किशनपोल बाजार, गंणगौरी बाजार की तरफ संचालित किया जाएगा। ट्रैफिक का ज्यादा दबाव होने पर संजय सर्किल से चांदपोल बाजार में आने वाले ट्रैफिक को संजय सर्किल से संसार चंद्र रोड पर डायवर्ट किया जाएगा। अजमेरी गेट अंदर से नेहरू बाजार के अंदर जाने वाले ट्रैफिक को अजमेरी गेट अंदर से किशनपोल बाजार में डायवर्ट किया जाएगा। ब्रह्मपुरी बस स्टैंड से चौगान चौराहा होकर छोटी चौपड़ आने वाले ट्रैफिक को ब्रह्मपुरी बस स्टैंड से माउंट रोड की तरफ और चौगान चौराहा से 12 भाइयों के चौराहा की तरफ डायवर्ट किया जाएगा। गणगौरी बाजार से सार्दुल सिंह की नाल होकर आतिश गेट की तरफ वाले सामान्य ट्रैफिक को डायवर्ट किया जाएगा।

गोविंद देव जी मंदिर से आने वाले दर्शनार्थी गोविंद देव जी मंदिर से जलेबी चौक की तरफ नहीं आ पाएंगे। मंदिर में आने वाले दर्शनार्थी जनता कॉलोनी और गुरुद्वारा की तरफ से आवागमन कर सकेंगे। परकोटे के निवासी अपने वाहन रामनिवास बाग स्थित जेडीए पार्किंग, चौगान स्टेडियम और अन्य पार्किंग स्थलों पर पार्क कर सकेंगे। एंबुलेंस और आवश्यक सेवाओं के वाहन चालक ट्रैफिक पुलिस की हेल्पलाइन नंबर पर सूचना देकर सहयोग ले सकेंगे।

नो पार्किंग और नो व्हीकल जोन

यादगार तिराहा से रामनिवास बाग चौराहा, मिनर्वा सर्किल तक, चौड़ा रास्ता, त्रिपोलिया बाजार, जोहरी बाजार, हवा महल बाजार, बापू बाजार, नेहरू बाजार, रामनिवास बाग (पैदल और वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा), बांदरवाल गेट से जलेबी चौक, नगर परिषद की मोरी, सिटी पैलेस, जंतर मंतर, चांदनी चौक, त्रिपोलिया गेट तक नो पार्किंग और नो व्हीकल जोन रहेगा।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles