July 16, 2024, 4:53 am
spot_imgspot_img

प्रोटीनेक्स ने भारत में प्रोटीन की खपत बढ़ाने की दिशा में कदम बढ़ाया

मुंबई। डॉक्टर्स का फॉर यू फाउंडेशन के सहयोग से प्रत्येक 1000 प्रतिज्ञाओं के लिए प्रोटीनेक्स का 1 पैक वितरित किया जा रहा है। प्रोटीन की खपत को बढ़ावा देने और स्वास्थ्य और पोषण में सुधार की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम में Danone इंडिया का प्रमुख ब्रांड प्रोटीनेक्स ग्राहकों के लिए सामाजिक प्रभाव पैदा करने की प्रतिज्ञा को और ज्यादा बढ़ाने पर काम कर रहा है। प्रत्येक 1,000 प्रतिज्ञाओं के लिए, ब्रांड आशा कार्यकर्ताओं को प्रोटीनेक्स पैक दान कर रहा है। यह पहल हमारे देखभालकर्ताओं को मजबूत बनाने के लिए Doctors फॉर यू फाउंडेशन के सहयोग से शुरू की गई है ताकि वे मरीजों के लिए प्रभावी सलाहकार बन सकें।

हमारे शरीर को प्रतिदिन प्रोटीन की जरूरत होती है, और आईसीएमआर द्वारा अनुशंसित आहार भत्ता (आरडीए) के अनुसार व्यायाम और संतुलित आहार के साथ-साथ हमारी मांसपेशियों को बेहतर ढंग से कार्य करने और मजबूत करने के लिए प्रति किलोग्राम शरीर के वजन के हिसाब से प्रतिदिन 0.83 ग्राम प्रोटीन का सेवन करना जरूरी है। प्रोटीन ऊर्जा प्रदान करने, थकान से निपटने और मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने, हमारी दैनिक शारीरिक गतिविधियों को सुविधाजनक बनाने के लिए आवश्यक है।

प्रोटीन के महत्व के बावजूद, अध्ययनों से पता चलता है कि 70% भारतीय ग्राहक अपने आहार में पर्याप्त प्रोटीन का सेवन नहीं करते हैं। इसलिए, यह समझना महत्वपूर्ण है कि कम प्रोटीन का सेवन हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। इन सामुदायिक कार्यकर्ताओं को प्रोटीनेक्स प्रदान करके, Danone इंडिया न केवल आशा कार्यकर्ताओं के स्वास्थ्य और पोषण का समर्थन कर रहा है, बल्कि उन्हें रोजमर्रा की जिंदगी में प्रोटीन की खपत के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने में भी सक्षम बना रहा है। अपने समुदायों के विश्वसनीय और सम्मानित सदस्यों के रूप में, आशा कार्यकर्ताओं के पास उन व्यक्तियों तक पहुंचने और उनसे जुड़ने की अद्वितीय क्षमता होती है, जिनकी स्वास्थ्य सेवाओं तक सीमित पहुंच हो सकती है।

इस पहल के बारे में Danone इंडिया के मार्केटिंग डायरेक्टर श्री श्रीराम पद्मनाभन ने कहा, “लोग अपने जीवन में मांसपेशियों के स्वास्थ्य और प्रोटीन सेवन के महत्व को आसानी से नजरअंदाज कर देते हैं। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारे शरीर में सूक्ष्म परिवर्तन होते हैं। इन परिवर्तनों को स्वीकार करने और उचित कार्रवाई करने की आवश्यकता पर बल दिया जाता है। Danone इंडिया में, हमारा मानना है कि हर कोई पौष्टिक भोजन और आवश्यक स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच का हकदार है। इस पहल के माध्यम से, हमें आशा कार्यकर्ताओं का समर्थन करने पर गर्व है, जो वंचित समुदायों तक स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। उन्हें प्रोटीनेक्स प्रदान करके, हम उनके पोषण सेवन को बढ़ाने और उनके समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में योगदान करने की उम्मीद करते हैं।

यह पहल प्रोटीनेक्स प्रोटीन अभियान का एक हिस्सा है, जो भारत में कम प्रोटीन सेवन के गंभीर मुद्दे को संबोधित करने के लिए एक राष्ट्रव्यापी जागरूकता पहल है। इसका दूसरा सीज़न सफल रहा क्योंकि इसमें Danone इंडिया की प्रोटीन विशेषज्ञता और हमारे साझेदारों की संयुक्त ताकत का लाभ उठाया गया। प्रोटीन के बारे में मिथकों को तोड़कर अंतिम मील तक जागरूकता फैलाने के लिए जमीनी कार्यक्रम बनाए गए और समुदाय का समर्थन करने के प्रयास को अंतिम रूप दिया गया।

जितना संभव हो उतने लोगों को भोजन के माध्यम से स्वास्थ्य प्रदान करने के व्यापक डैनोन मिशन के साथ संरेखित, प्रोटीनेक्स ज्यादा से ज्यादा पोषण का समर्थन करने के लिए समर्पित है, जो इसे व्यापक पोषण और ताकत चाहने वालों के लिए पूरे भारत में आदर्श विकल्प बनाता है, जो व्यक्तियों के स्वास्थ्य और कल्याण में योगदान देता है।
(अनिल बेदाग)

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles