मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम

जयपुर। मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि राज्य के सभी 200 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में क्लस्टर कैंप के जरिए पात्र नागरिकों को जोड़ने की मुहिम शुक्रवार, 12 जनवरी से प्रारंभ हो रही है। शुक्रवार को पीवीटीजी एवं ट्रांसजेंडर समुदाय के पात्र व्यक्तियों के नाम मतदाता सूची में जुड़वाने के लिए विशेष कैंपों का आयोजन किया जाएगा। इस हेतु समस्त जिला निर्वाचन अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं। स्थानीय डेरों पर बीएलओ एप के माध्यम से नाम जुड़वाने के लिए जागरूक किया जा रहा है।

गुप्ता ने साझा किया कि 16 एवं 18 जनवरी को राज्य के विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में क्लस्टर कैंप का आयोजन किया जाएगा, जिसमें 17 वर्ष पूर्ण करने वाले विद्यार्थियों से अग्रिम आवेदन प्राप्त किए जाएंगे एवं 18 वर्ष से अधिक आयु के युवाओं को वीएचए के जरिए आवेदन करना सिखाया जाएगा, इस हेतु बीएलओ भी उपस्थित रहेंगे साथ ही विद्यालय एवं महाविद्यालय स्तर के इलेक्टोरल लिटरेसी क्लब द्वारा जनजागरूकता फैलायी जाएगी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सहभागी एवं समावेशी मतदान को मूर्त रूप देने के लिए 19 जनवरी को दिव्यांगजन के लिए विशेष कैंप का आयोजन किया जाएगा। इन कैंप्स में नवीन रजिस्ट्रेशन के साथ- साथ एपिक कार्ड में त्रुटि को भी दूर करने की व्यवस्था की जाएगी।

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा करणपुर विधानसभा के लिए मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम पर सहमति प्रदान कर दी गयी है। इसके अनुसार 12 जनवरी को एकीकृत मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन किया जाएगा, करणपुर के सभी मतदान केन्द्रों पर दावे एवं आपत्तियां प्राप्त करने हेतु 12 जनवरी से 27 जनवरी 2024 विशेष अभियान चलाया जाएगा। 6 फरवरी तक दावे एवं आपत्तियों का निस्तारण किया जाएगा एवं मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन 13 फरवरी 2024 को किया जाएगा।

नाम जुड़वाने और संशोधन के लिए भरने होंगे अलग-अलग फॉर्म

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि अर्हता दिनांक एक जनवरी, 2024 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले पात्र मतदाताओं के नाम मतदाता सूचियों में जोड़ने का कार्य प्रारम्भ हो गया है। साथ ही अर्हता तिथि एक अप्रेल, एक जुलाई एवं एक अक्टूबर 2024 को 18 वर्ष पूर्ण करने वाले मतदाता भी नाम जोड़ने के लिए प्रारूप प्रकाशन की तिथि से अग्रिम रूप से आवेदन कर सकते हैं। इसके अंतर्गत आमजन विभिन्न ऑनलाईन माध्यम यथा वोटर हैल्पलाईन मोबाईल एप, बीएलओ एप एवं निर्वाचन आयोग के मतदाता सेवा पोर्टल के माध्यम से मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए प्रपत्र-6, नाम विलोपन हेतु प्रपत्र-7 एवं प्रविष्टियों में संशोधन, निवास स्थानान्तरण, डुप्लीकेट मतदाता पहचान पत्र तथा विशेष योग्य जन संबंधी चिन्हीकरण के लिए प्रपत्र-8 में आवेदन कर सकेंगे।

गुप्ता ने यह भी बताया कि फार्म नं. 8 का उपयोग कर मतदाता अपनी प्रविष्टि के साथ अपना यूनिक मोबाईल नम्बर भी मतदाता सूची में पंजीकृत करा सकते हैं। ऐसे मतदाताओं, जिनके यूनिक मोबाईल नम्बर मतदाता सूची में पंजीकृत हैं उन्हें विभाग द्वारा ई -सेवायें प्रदान की जाती एवं वे ई-ईपिक भी डाउनलोड कर सकते हैं।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles