बारिश से बाद गिरा दिन-रात का पारा, सुधरी प्रदेश की हवा की सेहत

जयपुर। पश्चिम विक्षोभ के चलते दो दिन तक लगातार प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बारिश हुई। बारिश के बाद प्रदेश के अधिकांश शहरों के दिन और रात के पारे में गिरावट दर्ज की गई। बारिश के बाद मंगलवर सुबह शेखावाटी, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू सहिेत अन्य स्थानों पर घना कोहरा छाया रहा। श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ में कोहरे के चलते विजिबिलिटी 100 मीटर से भी कम रही गई। मौसम साफ होने और तेज धूप से अब एक बार फिर प्रदेश के पारे में उछाल देखने को मिलेगा। प्रदेश के 10 शहरों का पारा 10 डिग्री से नीचे रहा। प्रदेश के दिन के पारे में पांच और रात के पारे में 8 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई। 3.7 डिग्री के साथ संगरिया की रात सबसे सर्द रही। करौली के रात के पारे में सबसे ज्यादा 8 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई।

मौसम विभाग के अनुसार श्रीगंगानगर का 5.1, सीकर और पिलानी का 5.5, माउंट आबू और अलवर का 6, करौली का 7.2, चूरू का 7.6, फतेहपुर का 8.4 और धौलपुर का 9.6 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं तीन शहर कोल्ड डे की चपेट में रहे। संगरिया, सिरोही और सवाई माधोपुर का दिन का पारा 20 डिग्री से नीचे रहा।


जयपुर का रात का पारा गिरा 4 डिग्री


बारिश के बाद जयपुर के दिन और रात के पारे में गिरावट दर्ज की गई। जयपुर के दिन के पारे में मामूली तो वहीं रात के पारे में 4 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। जयपुर का अधिकतम तापमान 23 और न्यूनतम तापमान 11.2 डिग्री दर्ज किया गया।


बारिश से सुधरी प्रदेश की वायु की सेहत


पश्चिम विक्षोभ के प्रभाव से प्रदेश में लगातार तीन दिन हुई बारिश से वायु की सेहत में सुधरी है। बारिश की बूंदों के साथ आसमान में जमा पॉल्यूशन के कण धरती पर आ जाते है। इससे आसमान साफ होने के साथ वायु की गुणवत्ता में सुधार आ गया। विशेष बात यह है कि कोराना काल में लगाए गए लॉक डाउन से प्रदेश की हवा की सेहत में सबसे ज्यादा सुधार आया था और इससे मौसम में कई बदलाव देखने को मिला था। इस दौरान प्रदेश में अच्छी खासी बारिश हुई थी और तेज गर्मी से भी राहत मिली थी। प्रदेश में लगातार बढ़ते पॉल्यूशन पर लगाम लगाने के लिए सरकार कोरोना काल की भांति साल में एक सप्ताह का लॉकडाउन लगाने पर विचार करना चाहिए। नहीं तो आने वाले समय में प्रदेश की हालत दिल्ली की माफिक हो जाएगी।

प्रमुख शहरों की एक्यूआई इंडेक्स
शहर                एक्यूआई ( अलर्ट )
अलवर             80 (ग्रीन )
भिवाड़ी             192 (यलो)
बीकानेर            185 (यलो)
भरतपुर              129 (यलो)
चूरू                  85 (ग्रीन )
चित्तौडगढ़            105 (यलो)
धौलपुर               274 (ऑरेंज)
दौसा                121 (यलो)
हनुमानगढ़         202 (ऑरेंज)
कोटा               97 (ग्रीन)
टोंक                  133 (यलो)
उदयपुर            55 (ग्रीन )

बारिश से साफ हुई जयपुर की हवा
बारिश से जयपुर की हवा साफ हुई है। जयपुर का एक्यूआई ग्रीन जोन के नजदीक पहुंच गया। इससे पहले लगातार तीन सप्ताह से जयपुर का एक्यूआई ऑरेंज जोन में  था। मंगलवार को जयपुर की वायु गुणवत्ता 110 दर्ज की गई।  इसके अलावा शास्त्री नगर का एक्यूआई 98 , आदर्श नगर में 75, पुलिस कमिश्नरेट में 106, मुरलीपुरा में 147, सीतापुरा रीको में 127 और मानसरोवर में 107 दर्ज किया गया।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles