जेटीएल इंडस्ट्रीज लिमिटेड की वित्तीय वर्ष 2024 की रिपोर्ट, कम्पनी ने हासिल किया 20,402.3 मिलियन रुपये का अब तक का सबसे ज्यादा रिवेन्यु

चंडीगढ़। ब्लैक स्टील पाइप, प्री-गैल्वनाइज्ड और गैल्वनाइज्ड स्टील पाइप, लार्ज-डायमीटर वाले स्टील ट्यूब और पाइप और होलो स्ट्रक्चर बनाने के लिए प्रसिद्ध तेजी से बढ़ती डायनामिक स्टील ट्यूब मैन्यूफैक्चरिंग कंपनी जेटीएल इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने 10 मई 2024 को आयोजित अपनी बोर्ड बैठक में चौथी तिमाही और और वित्तीय वर्ष 24 के लिए अपने वित्तीय परिणाम की घोषणा की।

जेटीएल के प्रदर्शन पर टिप्पणी करते हुए एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर प्रणव सिंगला ने कहा, “जेटीएल इंडस्ट्रीज ने वित्त वर्ष 24 के लिए 3,41,846 मीट्रिक टन पर ईयर (एमटीपीए) की अब तक के सबसे अधिक सेल्स वॉल्यूम और 20,402.3 करोड़ रुपये के रिवेन्यु के साथ एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। पिछले फिस्कल ईयर वित्तीय वर्ष 23 में सेल्स वॉल्यूम 2,40,316 एमटीपीए थी, इस वर्ष इसमें 42.3% की मजबूत वृद्धि हुई है। इसके अलावा, जेटीएल ने वैल्यू एडेड प्रोडक्ट (वीएपी) की बिक्री में उल्लेखनीय वृद्धि हासिल की, जो वित्त वर्ष 23 में 74,243 मीट्रिक टन पर ईयर (एमटीपीए) से बढ़कर वित्त वर्ष 24 में 99,818 मीट्रिक टन पर ईयर (एमटीपीए) हो गई, जो 34.5% की उल्लेखनीय वृद्धि है।”

वित्त वर्ष 24 में जेटीएल इंडस्ट्रीज ने शानदार प्रदर्शन किया, कम्पनी के रिवेन्यु में 31.6% की वृद्धि दर्ज की गई, जो वित्त वर्ष 23 में 15,499.2 मिलियन रूपये की तुलना में वित्त वर्ष 24 में 20,402.3 मिलियन रूपये तक पहुंच गई। यह सस्टेनेबल ग्रोथ पूरे वर्ष भर हमारे उत्पादों की उच्च मांग और रणनीतिक विस्तार पहलों के प्रभावी क्रियान्वयन के कारण हुई।

लाभ हासिल करने की दिशा में हम धीरे-धीरे इसे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, क्योंकि इस वित्तीय वर्ष के लिए ईबीआईटीडीए 1,521.9 मिलियन रूपये रहा, जिसमें 7.5% का हेल्थी ईबीआईटीडीए मार्जिन है। इस प्रदर्शन के कई प्रमुख कारक हैं, जिसमें वैल्यू एडेड प्रोडक्ट्स (वीएपी) के शेयर में वृद्धि, ऑपरेशन स्केल को बढ़ाना और हमारे प्लांट्स में दक्षता बढ़ाने पर निरंतर ध्यान केंद्रित करना शामिल है।

हमें यह घोषणा करते हुए खुशी है कि वित्त वर्ष 24 के लिए 2/- रूपये की नोमिनल वैल्यू पर 0.25 रूपये प्रति शेयर का डिविडेंड, यानी 12.50% की दर पर प्रदान किया जाएगा, जो शेयरहोल्डर वैल्यू को बढ़ाने के लिए हमारी दृढ़ निष्ठा को दर्शाता है।

हमने हाल ही में पंजाब के मंडी गोबिंदगढ़ में नाभा स्टील्स एंड मेटल्स में 67% नियंत्रण हिस्सेदारी हासिल की है। 200,000 एमटीपीए की क्षमता के साथ, यह अधिग्रहण हमारी बैकवर्ड इंटीग्रेशन कैपबिलिटीज़ को बढ़ाता है। यह रणनीतिक कदम जेटीएल को नए प्रोडक्ट सेगमेंट में व्यापार करने में सक्षम बनाता है, जिससे हमारी बाजार पहुंच का विस्तार होता है। इसके अलावा, यह रायपुर प्लांट में कॉइल प्रोडक्शन को 150,000 से 250,000 एमटीपीए तक बढ़ा देगा और छत्तीसगढ़ और पंजाब में लॉन्ग प्रोडक्ट आउटपुट को 100,000 एमटीपीए तक बढ़ा देगा।

इसके अलावा, जेटीएल का इरादा विस्तार पहल के माध्यम से महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में उत्पादन क्षमता बढ़ाने का है। प्रारंभिक चरण का लक्ष्य ट्रेडिशनल फॉर्मिंग टेक्नोलॉजी के साथ-साथ डायरेक्ट फॉर्मिंग टेक्नोलॉजी (डीएफटी) लाइनों को शुरू करके कुल क्षमता को 600,000 से 1,000,000 एमटीपीए तक बढ़ाना है। यह विस्तार गैल्वनाइज्ड स्टील ट्यूब और पाइप के निर्माण पर केंद्रित होगा।

यह रणनीतिक पहल प्लांट कैपेसिटी यूटिलाइजेशन में सुधार, मैन्यूफैक्चरिंग प्रोसेसस को सुव्यवस्थित करने और वैल्यू एडेड प्रोडक्ट्स (वीएपी) की सीमा को व्यापक बनाने के लिए है, जिससे नए बाजारों में प्रवेश की सुविधा मिलती है। इसके बाद, महाराष्ट्र प्लांट के लिए हमारी मैन्यूफैक्चरिंग कैपेसिटी को 2,000,000 मीट्रिक टन प्रति वर्ष (एमटीपीए) तक बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण विस्तार की योजना बनाई गई है। यह विस्तार जेटीएल को बाजार की मांग को प्रभावी ढंग से पूरा करने और अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में विविधता लाने में सक्षम करेगा।

अंत में, हमें वित्तीय वर्ष 24 के लिए मजबूत वित्तीय परिणामों से खुशी हो रही है, जो चुनौतीपूर्ण बाजार स्थितियों में नेविगेट करने के लिए हमारी रणनीतिक दिशा को दर्शाता है। मजबूत वॉल्यूम ग्रोथ और प्रोफेबिलिटी में परिणामस्वरूप वृद्धि से मजबूत रिवेन्यु ग्रोथ हमारी शानदार बिज़नस स्ट्रेटेजी और हमारी टीम के समर्पण को दर्शाती है। जैसा कि हम आगे देखते हैं, हम सस्टेनेबल ग्रोथ को आगे बढाने, अपने स्केटहोल्डर मूल्य प्रदान करने और उन क्षेत्रों के आर्थिक विकास में योगदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं जिनमें हम काम करते हैं।

जेटीएल इंडस्ट्रीज लिमिटेड सबसे तेजी से बढ़ते स्टील ट्यूब निर्माताओं में से एक है, और इसका रजिस्टर्ड ऑफिस चंडीगढ़ में है। कंपनी की मैन्यूफैक्चरिंग फैसिलिटी पंजाब, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में हैं। स्टील पाइप के लिए कंपनी की कुल क्षमता 5,86,000 एमटीपीए है। कंपनी एक मानी हुई स्टार एक्सपोर्ट हाउस है, और इसके प्रोडक्ट की ऑफरिंग में जीआई पाइप्स, एमएस ब्लैक पाइप्स, हॉलो सेक्शन और सोलर स्ट्रक्चर शामिल हैं, जो अलग अलग इंडस्ट्रियल और इन्फ्रास्ट्रक्चर के एप्लीकेशन को पूरा करते हैं। सभी प्रोडक्ट हॉट डिप गैल्वेनाइज्ड, प्री-गैल्वेनाइज्ड और बिना कोटेड (एमएस ब्लैक) ग्रेड में उपलब्ध हैं।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles