July 16, 2024, 4:24 am
spot_imgspot_img

जयपुर में अवैध बजरी परिवहन करते तीन डंपर व डीग पहाड़ी में चार एस्केवेटर की जब्ती की बड़ी कार्रवाई

जयपुर। उच्च न्यायालय के निर्देश पर बजरी के साथ साथ सभी खनिजों के अवैध खनन, परिवहन और भण्डारण के खिलाफ चलाये जा रहे राज्यव्यापी अभियान के दौरान जयपर में बड़ी कार्रवाई करते हुए बिना रवन्ना के बजरी का अवैध परिवहन करते तीन डंपर जब्त कर संबंधित पुलिस थानों को सुपुर्द किये गये हैं वहीं डीग पहाडी के सुजात का खोला में 4 एस्केवेटर जब्त किये गये हैं। प्रदेश में 20 जून तक 445 उपकरण/एस्क्वेटर/डंपर/ट्रेक्टर आदि की जब्ती की कार्रवाई की जा चुकी है।

खान सचिव आनन्दी ने बताया कि न्यायालय के आदेश पर समूचे प्रदेश में जिला कलक्टर के निर्देशन में संयुक्त कार्रवाई जारी है। उन्होंने अवैध खनन गतिविधियों पर प्रभावी रोक लगाने के लिए खनन कार्य में उपयोग में आने वाली बड़ी मशीनरी आदि के जब्ती पर जोर दिया ताकि अवैध खनन गतिविधियों में लिप्त लोगों में भय का वातावरण बन सके।

आज एसएमई सतर्कता प्रताप मीणा, एसएमई जयपुर एनएस शक्तावत, केसी गोयल और एमई जयपुर श्याम कापड़ी की टीम ने सवाई माधोपुर की और बजरी का अवैध परिवहन करते हुए आ रहे तीन डंपरों को जब्त कर एक डंपर सांगानेर सदर थाना व दो डंपर चाकसू थाने के सुपुर्द किये गये। इन तीनों डंपरों को एक बोलेरो एस्कोर्ट करती आ रही थी जो टीम को देखकर भाग गई वहीं डंपरों के चालक भी डंपर छोड़कर फरार हो गए। अभियान के दौरान जयपुर में अब तक 37 कार्रवाई करते हुए वाहन जब्ती, 7 एफआईआर और 15 लाख से अधिक की शास्ती वसूल हो चुकी है।

एसएमई पन्ना लाल मीणा और एएमई खेतन प्रकाश की टीम ने डीग के पहाड़ी के पास सुजात का खोला में अवैध खनन गतिविधियों में लिप्त चार एस्केवटर मशीनों को जब्त किया गया है। आनन्दी ने बताया कि अभियान के दौरान 20 जून तक अवैध खनन के 48, परिवहन के 425 व भण्डारण क 39 प्रकरणों सहित 412 कार्रवाई करते हुए 65 एफआईआर दर्ज कराई जा चुकी है। 445 वाहन मषीनरी की जब्ती के साथ ही 3 करोड़ 30 लाख रु. से अधिक राशि वसूल की गई है।

निदेशक माइंस भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि उच्च न्यायालय के निर्देश पर जिला कलक्टरों की देखरेख में संयुक्त जांच अभियान चलाया जा रहा है। विभागीय स्तर पर नियमित मानेटरिंग के साथ ही अवैध खनन गतिविधियों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान 28 गिरफ्तारी के साथ ही 17888 टन खनिज जब्त किया गया है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles