यातायात पुलिस जयपुर की ओर से विशेष अभियान चलाकर की गई कई कार्रवाई  

जयपुर। जयपुर पुलिस कमिश्नर बीजू जॉर्ज जोसफ की ओर से आमजन को यातायात का सुगम एवं सुरक्षित संचालन उपलब्ध कराने और दुर्घटनाओं पर प्रभावी नियंत्रण के संबंध में दिशा-निर्देश की पालना में यातायात पुलिस जयपुर की ओर से विशेष अभियान चलाकर कार्रवाई की गई।
नो-पाक्किग अभियान
 मुख्य मार्ग पर नो-पार्किंग में वाहन को खड़ा कर यातायातअवरूद्ध करने एवं व्हाईट लाईन की पालना नही करने वाले वाहन चालकों के विरूद्ध यातायात पुलिस की हॉक टीम एन.आई. सी. द्वारा उपलब्ध कराई गई वॉयलेशन ऑनकैमरा एप के माध्यम से प्रभावी कार्यवाही की जा रही है। यातायात पुलिस द्वारा माहमार्च में एप के माध्यम से 34461 ऑन लाईन कार्यवाही करते हुए नो-पार्किग में खड़े कुल 45 हजार 565 वाहनों के विरूद्ध कार्यवाही की गई।
ई-रिक्शा अभियान
 यातायात पुलिस द्वारा ई-रिक्शा चालकों को व्हाईट लाईन कीपालना करवाते हुए एक लेन में चलने एवं सडक के एकदम अन्त में खड़े करने केसम्बंध में नियमित समझाईश की जा रही है। इसके उपरान्त भी यातयात नियमों काउल्लंघन करने वाले ई- रिक्शा चालकों से वाहन के कागजात चेक कर नियमानुसारप्रभावी कार्यवाही की जा रही है। यातायात पुलिस द्वारा अभियान के तहत 11 अप्रेल तक 1 हजाार 820 ई-रिक्शा को जप्त कर कुल 14045 कार्यवाही की गई।
पुराने वाहनों की सम्बंध में अभियान
ऐसे वाहन जो 10 दिवस से अधिक समय सेमकान के बाहर, गलियों एवं सड़क के किनारे खड़े है। ऐसे वाहनों से यातायात संचालन तो प्रभावित होता है साथ ही दुर्घटना का भी अंदेशा बना रहता है। इन वाहनों को वाहन स्वामी द्वारा स्वतः ही एक सप्ताह में हटाने का अनुरोध किया गया है। इसके पश्चात भी वाहन स्वामी द्वारा वाहन नहीं हटाने पर थाना पुलिस, यातायात पुलिस द्वारा ऐसे वाहन को नियमानुसार हटाये जाने की कार्यवाही की जा रही है। अब तक यातायात पुलिस जयपुर द्वारा रात्रि के समय कुल 49 वाहनों को हटाया गया।
यातायात जागरूकता अभियान
 यातायात पुलिस की शिक्षा टीम द्वारा यातायात जागरूकता अभियान के तहत कुल 39 स्कूलों में 3820 छात्र छात्राओं को यातायात नियमों की जानकारी दी गई एवं 3830 पोस्टर पम्पलेट का वितरण किया गया । इसी प्रकार यातायात ट्रैफिक पार्क 25 स्कूलों के 2283 छात्र छात्राओं एवं 7650 आमजन को यातायात नियमां की जानकारी दी गई। नो-हॉकिंग जागरूकता कार्यक्रम के तहत 4 स्थानों पर 240 लोगों को जागरूक किया गया। रिप्लेक्टर नहीं तो वाहन नहीं  के तहत 155 वाहनों पर रिफ्लेक्टर लगाए गये।
दुपहिया वाहन अभियान
 यातायात पुलिस जयपुर 22 अप्रैल तक 15 दिवस तक बिना हेलमेट दुपहिया वाहन चलाने, दुपहिया वाहन पर दो से अधिक सवारी बैठाने व अन्य यातायात नियमों की के संबंध में लगातार समझाइश की जा रही है। 15 दिवस के पश्चात यातायात नियमों का उल्लंघन करते पाये जाने पर वाहन चालक के विरूद्ध एम.वी.एक्ट के तहत नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles