July 22, 2024, 11:19 pm
spot_imgspot_img

फर्जी आईडी बनाकर सिम जारी करने वाला मुख्य सरगना गिरफ्तार, 263 संदिग्धों को चिन्हित कर जयपुर के 59 पीओज पर भी कार्रवाई

जयपुर। राज्य स्तरीय सायबर सैल एवं जयपुर पुलिस कमिश्नरेट ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए फर्जी आईडी बनाकर सिम जारी करने वाले मुख्य सरगना को गिरफ्तार किया है और साथ ही 263 संदिग्धों को चिन्हित कर जयपुर के 59 पीओज पर भी कार्रवाई की है।

गौरतलब है कि इसी तरह से पूरे राजस्थान में 68 एफआईआर दर्ज की जा चुकी है एवं 367 पीओज से अनुसंधान जारी है इसके अलावा पूरे राज्य में 607 पीओज पर अग्रिम कार्रवाई के लिए चिन्हित किया गया है
जयपुर पुलिस कमिश्नर बीजू जार्ज जोसफ ने बताया कि राज्य स्तरीय साइबर सैल व जयपुर पुलिस कमिश्नरेट की टीम को भारत संचार निगम लिमिटेड, आइडिया, जियो, एयरटेल, सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों को पिछली समन्वय मीटिंग में इंटर ऑडिट के निर्देश फरमाते हुए फर्जी सिम जारी करने की स्थिती में पीओज ऐजेन्ट, डिस्ट्रीब्यूटर, सेल्समैन पर कार्रवाई के निर्देश दिये गये थे। जिस संबंध में एफआईआर वोडाफोन कम्पनी की ओर से जवाहर सर्किल थाने में मामला दर्ज किया गया। इस मामले में राज्य स्तरीय सायबर सैल एवं जयपुर पुलिस कमिश्नरेट की संयुक्त कार्यवाही के दौरान फर्जी आईडी बनाकर सिम जारी करने वाले गिरोह के सरगना मास्टर माइड संदीप गुप्ता को गिरफतार किया गया है।


भारत संचार निगम लिमिटेड, वोडाफोन,आइडिया, जीओ, एयरटेल, कंपनी को पिछले समन्वय मीटिंग में इंटरनल ऑडिट के निर्देशानुसार फर्जी सिमों के अवैध कारोबार में लिप्त पीओज एजेंसी, डिस्ट्रीब्यूटर, सेल्समैन पर कार्यवाही के सम्बन्ध में डाटा के उपलब्ध करवाते हुये एफआईआर दर्ज करवायी गई। इसी कड़ी में जयपुर पुलिस कमिश्नरेट स्तर पर सर्वप्रथम कार्यवाही तकनीकी विश्लेषण के आधार पर 3120 सिमों के फर्जी डाटा के आधार पर जयपुर पुलिस कमिश्नरेट के चारों जिलों की डीएसटी टीमों को भी शामिल किया गया जिन्होंने 59 पीओज पर सत्यापन किया गया।

जयपुर पुलिस कमिश्नर बीजू जार्ज जोसफ ने बताया कि  संदीप कुमार ,अशोक कुमार,अजय कुमार ,दिनेश खण्डेलवाल , मनीष अग्रवाल,हरिनारायण गुर्जर,सुनील शर्मा,महेश पोसवाल, महेश कुमार सैनी,जगदीश कुमावत ,रामनिवास शर्मा,कन्हैयालाल शर्मा ,रमेश शर्मा, निशान्त राठी, दिनेश सैनी, मनीष सैनी और  सूरज मल सैनी को गिरफतार किया गया है।

पूछताछ में सामने आया है कि जोशी मार्ग कालवाड रोड झोटवाड़ा में इस गिरोह के सरगना मास्टर माईड संदीप गुप्ता जो विभिन्न पीओज जैसे बालाजी मोबाईल, बालाजी एन्टरपाईजेंज, हनुमान मोबाईल आदि कई नामों से फर्जी सिम जारी कर रहा था। संदिप गुप्ता के द्वारा अपनी व अपने कर्मचारियों व दुकानदार के मालिको के बेटो के नाम द्वारा सैकड़ों फर्जी सिम जारी करवाई गई यह भी तथ्य सामने आया की पीओज एजेंट आईडी क्रिएट करने में लूपपोल का फायदा उठाते हुए इस वारदात को अंजाम दिया। 

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles