ट्रेडिंग के नाम पर ऑनलाइन ठगी करने वाली गैग के खाता धारक सहित तीन व्यक्ति गिरफ्तार

जयपुर। मानसरोवर थाना पुलिस ने ट्रेनिंग के नाम पर ऑनलाइन ठगी करने वाली गैग का खुलासा करते हुए गैंग के खाताधारक सहित तीन व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस की प्रारम्भिक पूछताछ में सामने आया है आरोपित आरोपित सोशल मीडिया ऐप टेलीग्राम के माध्यम से ट्रेडिंग-टास्क के नाम पर ठगी करते है और अभी तक की पूछताछ में आठ लाख रुपये की धोखाधड़ी का खुलासा किया है। फिलहाल आरोपितों से पूछताछ की जा रही है।

पुलिस उपायुक्त जयपुर (दक्षिण) दिगंत आनन्द ने बताया कि मानसरोवर थाना पुलिस ने ट्रेडिंग के नाम पर ऑनलाइन ठगी करने वाली गैग के शातिर ठग मेवाराम उर्फ वरूण निवासी कठुमर जिला अलवर हाल मंगल विहार थाना मानसरोवर जयपुर (खाता धारक),सौरभ निवासी कुईखेडा जिला फाल्जिका (पंजाब) हाल सांगानेर जयपुर और पारस जाट निवासी कुईखेडा जिला फाल्जिका (पंजाब) हाल सांगानेर को गिरफ्तार किया है। आरोपित ठगी करने वाली गैंग टेलीग्राम के माध्यम से लोगों को पहले छोटे-छोटे टास्क देते है तथा छोटे टास्क पुरा करने के उपरान्त टास्क को पैड (रूपयो वाला) बना देते है तथा टेलीग्राम के माध्यम से ही ऑनलाइर्न ट्रेड़िग का अकाउन्ट खोल देते है।

टास्क में जीतने वाली राषि व्यक्ति के ऑनलाईन अकाउन्ट में जुड जाती है। धीरे- धीरे उस टास्क को इतना बढा देते है कि टास्क पुरा करने वाला व्यक्ति लोभ में आकर अपने खाते से बताये अनुसार स्कैनर के माध्यम से साईबर ठगों को बताये खातों में रूपये ट्रांसफर कर देता है। टास्क पुरा करने के बाद जब व्यक्ति अपने ऑनलाइन ट्रेड़िग अकाउन्ट से रूपये विड्रो करने की कोषिष करता है तो वह रूपये विड्रो नहीं कर सकता तथा साईबर ठगों द्वारा सुविधा खत्म कर दी जाती है।

साइबर ठग रुपये ट्रांसफर होने के बाद उन रुपयों को आगे कई खातों में ट्रांसफर कर देते है। साइबर ठगों की गैंग पूर्व से ही खाता धारकों को हायर कर बैंकों में मौजूद रहती है। जो रुपये आते ही खाताधारकों से नकद निकलवा लेते है तथा खाता धारको को समझौता अनुसार कमीशन देकर बाकी के रुपये लेकर मौके से फरार हो जाते है।

अवैध हथियार सहित पकड़ा गया एक बदमाश

पुलिस कमिश्नरेट की ओर से चलाए जा रहे ऑपरेशन एक्शन अगेंस्ट गन (आग) के तहत जवाहर नगर थाना पुलिस ने कार्रवाई करते हुए अवैध हथियार सहित एक बदमाश को गिरफ्तार किया है और उसके पास से एक देशी कट्टा और चार जिंदा कारतूस बरामद किया है। फिलहाल आरोपी से पूछताछ की जा रही है।

पुलिस उपायुक्त जयपुर पूर्व कावेन्द्र सिंह सागर ने बताया कि ऑपरेशन एक्शन अगेंस्ट गन (आग) के तहत जवाहर नगर थाना पुलिस ने कार्रवाई करते हुए मेघराज मीणा उर्फ भाया निवासी जामडोली कानोता को गिरफ्तार किया है और उसके पास से एक देशी कट्टा और चार जिंदा कारतूस बरामद किया है। पुलिस पूछताछ में और भी कई वारदातें खुलने की आशंका जताई जा रही है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles