मौसम : होली के बाद प्रदेश में रंगों के साथ बारिश संभव

जयपुर। प्रदेश सक्रिय कम दबाव के पश्चिम विक्षोभ के असर से मौसम बदला नजर आया। जयपुर सहित कई शहरों में बादल छाए रहे। हनुमानगढ़ में कुछ स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी हुई। हालांकि आगामी समय में भी कमजोर पश्चिम विक्षोभ का असर कहीं-कहीं नजर आएगा। मौसम विभाग ने प्रदेश में मौसम शुष्क रहने की संभावना व्यक्त की है। होली के बाद प्रदेश नया पश्चिम विक्षोभ सक्रिय होने से उत्तरी-पश्चिमी भागों में मेघ गर्जन के साथ हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। जयपुर में दिनभर हल्के से मध्यम बादल छाए रहे। बादलों ने किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें बढ़ा दी है। वर्तमान में किसान फसल को काट कर निकालने में जुटा है। जयपुर का अधिकतम तापमान 32.5 और न्यूनतम तापमान 20.2 डिग्री दर्ज किया गया।

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के मौसम वैज्ञानिक हिमांशु शर्मा ने बताया कि प्रदेश में एक लोकल कम दबाव का पश्चिम विक्षोभ बना है। यह बिना नमी वाला है। इसके असर से कई स्थानों पर हल्के से मध्यम बादल छाए और कुछ स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी हुई है। बादलों के छाए रहने से कई शहरों के पारे में बढ़ोतरी भी होगी। इस पूरे सप्ताह राज्य के अधिकांश भागों में मौसम मुख्यत शुष्क रहेगा।

बाड़मेर का पारा पहुंचा 40 के नजदीक, 11 शहरों का पारा 35 पार

प्रदेश में धीरे-धीरे गर्मी रंगत पकड़ रही है। गुरुवार को प्रदेश के 11 शहरों का पारा 35 पार रहा। वहीं बाड़मेर का पारा 40 के नजदीक पहुंच गया। वहीं प्रदेश के पांच शहरों का रात का पारा भी 20 पार पहुंच गया। बाड़मेर का अधिकतम तापमान 39.2 डिग्री दर्ज किया गया। इकसे अलावा पिलानी, जैसलमेर, जोधपुर, फलौदी, बीकानेर, चूरू, डूंगरपुर, जालौर, सिरोही और फतेहपुर का दिन का पारा 35 पार रहा। 25 डिग्री के साथ फलोदी की रात सबसे गर्म रही। इसके अलावा जयपुर , जैसलमेर, जोधपुर और डूंगरपुर का रात का पारा 20 पार रहा।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles