जयपुर से दक्षिण अफ्रीका घूमने आने वाले लोगों की संख्या में साल-दर साल 26 प्रतिशत की बढ़ोतरी

जयपुर। दुनिया में तेजी से बढ़ते हुए आउटबाउंड ट्रैवल बाजारों में एक भारत पर नजर रखते हुए दक्षिण अफ्रीकी टूरिज्म ने अपने 20वें सालाना रोडशो का पहला चैप्टर जयपुर के होटल ललित में पूरा किया। भारत के दूसरे और तीसरे दर्जे के शहरों में अपना विस्तार करने के प्रयास में दक्षिण अफ्रीका टूरिज्म बोर्ड ने साउथ अफ्रीका घूमने के लिए भारतीयों को आकर्षित करने के लिए पिंक सिटी जयपुर में रोड शो से अपने अभियान की शुरुआत की। यह रोड शो भारत के अलग-अलग शहरों में 16 फरवरी तक आयोजित किया जाएगा। दिल्ली में यह रोड शो 13 फरवरी, अहमदाबाद में 14 फरवरी, बेंगलुरु में 15 फरवरी को होगा। 16 फरवरी को मुंबई में इस रोड शो का समापन होगा।

दक्षिण अफ्रीकी पर्यटन में एमईआईएसईए की हब हेड मिस नेलिसवा नकानी के नेतृत्व में इस रोड शो का उद्घाटन किया गया। जिसमें रेनबो नेशन, दक्षिण अफ्रीका के पर्यटन स्थलों, भाषाओं और संस्कृति का नजारा पेश किया गया। इसके साथ ही दक्षिण अफ्रीका के शेफ द्वारा वहां की खान-पान की झलक देते हुए लजीज और स्वादिष्ट व्यंजनों से लोगों को रूबरू कराया गया। दूसरे शहरों में रोड शो के दौरान मेहमानों को इसी तरह दक्षिण अफ्रीका के आकर्षक पर्यटन स्थलों और लजीज व्यंजनों से परिचित कराने और शानदार अनुभव प्रदान करने के लिए दक्षिण अफ्रीकी पर्यटन बोर्ड ने अपने होटल पार्टनर्स से साझेदारी की है।

इस इवेंट में एक इंडस्ट्री पैनल ने भारत के ट्रैवल और टूरिज्म सेक्टर के साथ उभरते ट्रेंड्स, अवसरों और चुनौतियों पर विचार-विमर्श किया। इस पैनल में शामिल इंडस्ट्री के विशेषज्ञों में ट्रैवेल एजेंट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया की प्रेसिडेंट ज्योति मलाल, थॉमस कुक (इंडिया) में रिलेशनशिप, कम्युनिकेशंस और सर्विस क्वॉलिटी की सीनियर वाइस प्रेसिडेंट सुजैन परेरा, गिल इंडिया कॉन्सेप्ट और टुडेस ट्रैवलर के निदेशक कमल गिल, एम्बोंबेला एक्सपीरियंस टूर्स एंड सफारी के निदेशक नेट्टू मलूका, डिफरेंट डोर्स के को-फाउंडर और साची एंड साची प्रोपेगेट के पूर्व सीओओ चार्ल्स विक्टर शामिल थे ।

इस दो दिवसीय सम्मेलन में सामूहिक रूप से जयपुर और 40 अन्य भारतीय शहरों के 250 से ज्यादा भारतीय ट्रैवल ट्रेड प्रतिनिधियों का स्वागत किया। इस सम्मेलन में भारतीय प्रतिनिधियों को 42 मेजबान और दक्षिण अफ्रीका के प्रमुख एक्जिबिटर्स से मिलने और बातचीत करने का मौका मिला। इससे भारतीय ट्रैवल ट्रेड के प्रतिनिधियों को उनके ऑफर देखने का मौका मिला। उन्होंने भविष्य में संभावित साझेदारी के क्षेत्रों की पहचान की। इस रोड शो में 14 एसएमएमई भी अपने सहयोगियों के साथ शामिल हुए, जिन्होंने इस रोड शो में 40ः नए प्रॉडक्ट्स का प्रदर्शन किया, जिसमें तरह-तरह के किफायती प्रॉडक्ट्स शामिल थे। अलग-अलग शहरों में होने वाले रोरोड शो एक महत्वपूर्ण प्लेटफॉर्म हैं। इससे दक्षिण अफ्रीकी और भारतीय, दोनों ट्रेड पार्टनर्स को अपने महत्वपूर्ण प्रॉडक्ट्स को पेश करने का मौका मिला। इन अवसरों से न सिर्फ ब्रैंड को आगे बढ़ाने में मदद मिली, बल्कि दक्षिण अफ्रीका के महत्वपूर्ण बाजारों के लिए आपसी साझेदारी का भी मौका मिला है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles