June 19, 2024, 11:13 pm
spot_imgspot_img

हरिदेव जोशी पत्रकारिता और जनसंचार विश्वविद्यालय में प्रवेश शुरू

जयपुर। हरिदेव जोशी पत्रकारिता और जनसंचार विश्वविद्यालय (एचजेयू) में अकादमिक सत्र 2024-25 के लिए विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो गई है। प्रवेश संबंधी पूरी जानकारी और आवेदन पत्र विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे। विद्यार्थियों को ऑनलाइन ही आवेदन करना है। आवेदन की अंतिम तिथि 30 जून 2024 है।

पत्रकारिता और जनसंचार में तीन वर्षीय स्‍नातक पाठयक्रम (बीए-जेएमसी) के साथ ही चार वर्षीय बीए-जेएमसी (ऑनर्स-मीडिया अध्ययन) और दो वर्षीय स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों- एमए (मीडिया स्टडीज), एमए (इलेक्‍ट्रॉनिक मीडिया), एमए (विज्ञापन एवं जनसंपर्क) एमए (न्‍यू मीडिया) और एमए (विकास संचार) के लिए आवेदन किया जा सकता है। इसके अलावा स्‍ववित्‍तपोषित पीजी डिप्‍लोमा पाठ्यक्रमों- पीजी डिप्लोमा इन डेस्कटॉप पब्लिशिंग, पीजी डिप्लोमा इन फोटोग्राफी, पीजी डिप्लोमा इन ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म और पीजी डिप्लोमा इन पब्लिक हेल्थ एंड मास कम्युनिकेशन के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

हरिदेव जोशी पत्रकारिता और जनसंचार विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. (डॉ.) सुधि राजीव ने बताया कि विश्‍वविद्यालय नई शिक्षा नीति (एनईपी-2020) को लागू कर चुका है। सत्र 2024-25 में सभी पाठ्यक्रम एनईपी के अनुरूप ही संचालित होंगे, जिसमें पाठ्यक्रमों को सैद्धान्तिक ज्ञान के साथ ही कौशल विकास से भी जोड़ा गया है। हम मीडिया क्षेत्र की जरूरतों को ध्‍यान में रखते हुए पाठ्यक्रमों में लगातार नवाचार कर रहे हैं।

पत्रकारिता और मीडिया के अन्‍य क्षेत्रों में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) भी शामिल किया गया है। पर्यटन संचार को वैकल्पिक कोर्स के रूप में जोड़ा गया है। सामाजिक क्षेत्र से जुड़ी सेवाओं की समझ वाले युवा तैयार करने के लिए पब्लिक हेल्‍थ एंड मास कम्‍युनिकेशन में पीजी डिप्‍लोमा पाठ्यक्रम शुरू किया गया है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles