अमलगम 3.0: ग्लोबल आंत्रप्रेन्योरशिप समिट में नवाचार और सहयोग का चार दिवसीय आयोजन

नई दिल्ली। अटल इनक्यूबेशन सेंटर-बिमटेक (बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी) द्वारा चार दिवसीय ग्लोबल आंत्रप्रेन्योरशिप समिट ‘अमलगम 3.0’ का आयोजन सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। 19 से 22 मार्च तक चले कार्यक्रम में नवाचार की भावना को तेजी से आगे बढ़ाते हुए सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा दिया गया। ‘अमलगम 3.0’ के आयोजन का मुख्य उद्देश्य उभरते उद्यमियों को सपोर्ट करने और स्टार्टअप परिदृश्य में व्यापक बदलाव लाना था। इसी प्रतिबद्धता के साथ ‘अमलगम 3.0’ वैश्विक स्तर पर उद्यमिता के भविष्य को आकार देने के लिए भौगोलिक सीमाओं को पार करते हुए दुनिया भर के दूरदर्शी, उद्यमियों और विचारकों को एक साथ लाया।

‘अमलगम 3.0’ में 12 देशों के प्रतिनिधियों ने 11 गहन सत्रों में भाग लिया, जिसमें उनके संबंधित डोमेन में सम्मानित 30 से अधिक वक्ताओं का एक प्रतिष्ठित पैनल शामिल था। व्यावहारिक चर्चाओं, विचारोत्तेजक पैनलों और इंटरैक्टिव सैशन के माध्यम से शिखर सम्मेलन ने उद्यमिता के असंख्य पहलुओं का पता लगाया, सफलता के रहस्यों को उजागर किया और उपस्थित लोगों में उद्यमशीलता की भावना को और बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान किया।

कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए अटल इन्क्यूबेशन सेंटर-बिमटेक की संस्थापक ट्रस्टी और पूर्व सीईओ डॉ. आभा ऋषि ने एआईसी-बिमटेक की छह साल की यात्रा को साझा किया और अमलगम के पिछले संस्करणों के बारे में सारांश में बताया। उन्होंने दुनिया भर से वक्ताओं को आमंत्रित करने के लिए ‘अमलगम 3.0’ के आयोजन की प्रेरणा के रूप में उद्यमशीलता की भावना को बढ़ावा देने के लिए वैश्विक सहयोग की मान्यता पर भी जोर दिया।

इसके अलावा, ‘अमलगम 3.0’ के प्रभाव पर विचार करते हुए बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी, ग्रेटर नोएडा की निदेशक डॉ. प्रवीणा राजीव ने सभी प्रतिभागियों, वक्ताओं और भागीदारों का उनके अमूल्य योगदान के लिए आभार व्यक्त किया। डॉ. राजीब ने कहा, ‘अमलगम 3.0 सकारात्मक बदलाव लाने में सहयोग और नवाचार की शक्ति का प्रमाण रहा है। हमें इस सम्मेलन के दौरान बने संबंधों, विचारों के आदान-प्रदान और इससे प्रज्ज्वलित हुई प्रेरणा पर बेहद गर्व है।’

कार्यक्रम में सम्मानित अतिथि के रूप में स्लोवेनिया गणराज्य की आर्थिक सलाहकार टी पिरिह थीं, जिन्होंने वर्चुअल कार्यक्रम के पहले दिन की शुरुआत की और स्लोवेनियाई स्टार्टअप इकोसिस्टम के बारे में अपने विचार साझा किए। चार दिनों के दौरान, अमरीका, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, नीदरलैंड, अफ्रीका, डेनमार्क, सिंगापुर और कई महाद्वीपों में फैले अन्य देशों के वक्ता अपने देशों में इनोवेशन, प्रवेश के अवसरों और दुनिया के विभिन्न हिस्सों में आगे बढ़ने की क्षमता के बारे में बात करने के लिए एक साथ आए।

इस कार्यक्रम में दुनिया भर से छात्रों, उद्यमियों, संकाय सदस्यों, इनक्यूबेटर कर्मियों आदि की विविध ऑडियंस शामिल थी। अमलगम 3.0 के साथ अटल इनक्यूबेशन सेंटर-बिमटेक दुनिया भर में उभरते उद्यमियों के लिए उद्यमशीलता की भावना को बढ़ावा देने और एक गतिशील इकोसिस्टम को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। भविष्य को देखते हुए, एआईसी—बिमटेकवैश्विक स्तर पर उद्यमिता और नवाचार के भविष्य को आकार देने के लिए दूरदर्शी लोगों की अगली पीढ़ी को सशक्त बनाने के अपने मिशन को जारी रखने के लिए उत्साहित है।

श्री बीके बिड़ला की विरासत से प्रेरित होकर बिमटेक व्यक्तियों को वैश्विक लीडर बनाने के लिए बीमा और रिटेल मैनेजमेंट में पीजीडीएम जैसे अभिनव कार्यक्रम पेश करता है। एनआईआरएफ, आईआईआरएफ, आउटलुक – आईसीएआरई, एएसीएसबी और बीटी-एमडीआरए द्वारा मान्यता प्राप्त बिमटेक एनआईआरएफ—2023 में मैनेजमेंट में 48वें स्थान पर, आईआईआरएफ—2024 में निजी एमबीए कॉलेजों में 23वें और बिजनेस टुडे—2023 में 31वें स्थान पर है। अपने 7000 से ज्यादा मजबूत एल्युमिनी के आधार वाला बिमटेक मैनेजमेंट एजुकेशन में उत्कृष्टता का प्रतीक है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles