फिनो बैंक ने छोटे व्यापारियों के साथ साझेदारी कर डिजिटल बैंकिंग सेवाएं शुरू करने के लिए बनाया समर्थः हिमांशु मिश्रा

जयपुर/किशनगढ। फिनो पेमेंट्स बैंक अपनी बैंकिंग सेवाओं का विस्तार राजस्थान के सभी तैंतीस ज़िलों और मार्बल सिटी किशनगढ़ में करने की योजना बना रहा है। यह बैंक टेलीकॉम शॉप्स, जनरल प्रोविज़न स्टोर्स आदि की मदद से डिजिटल बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है, क्योंकि यह स्थान ग्राहक के करीब स्थित होते हैं, और यहाँ तक ग्राहक आसानी से पहुंच पाते हैं।

फिनो पेमेंट्स बैंक के ईवीपी हिमांशु मिश्रा ने कहा कि आज लोगों को सरल-सुविधाजनक और सुरक्षित बैंकिंग सेवाओं की जरूरत है। इस जरूरत को पूरा करने के लिए फिनो बैंक ने देश में पन्द्रह लाख से ज्यादा छोटे व्यापारियों के साथ साझेदारी कर उन्हें असिस्टेड डिजिटल बैंकिंग सेवाएं शुरू करने के लिए माइक्रो एटीएम, और एईपीएस डिवाइस देकर बैंकिंग आउटलेट चलाने में समर्थ बनाया है। यह शॉप लंबे समय तक खुली रहती हैं और हमेशा पैसे उपलब्ध रहते हैं। साथ ही लोग इन्हें जानते हैं और इसलिए इन पर विश्वास करते हैं, इसलिए हमारे इन पॉइंट्स को वह स्वीकार करते हैं। ग्राहक यहां आकर बैंक खाता खुलवा सकते हैं और डिजिटल बैंकिंग करना शुरू कर सकते हैं।

मिश्रा ने कहा कि हालांकि-बैंकिंग के फायदे प्राप्त करने के लिए हम आम जनता और अपने व्यापारियों से सुरक्षित रूप से बैंकिंग करने का आग्रह करते हैं। जालसाजों के जाल में न फँसें। अपनी व्यक्तिगत जानकारी जैसे यूज़र आईडी, लॉगइन,विनिमय का पासवर्ड, ओटीपी (वन टाईम पासवर्ड ), डेबिट,क्रेडिट कार्ड का विवरण, पिन, सीवीवी, एक्सपायरी की तारीख़ एवं अन्य गोपनीय जानकारी किसी के साथ भी साझा न करें। यह आपकी मेहनत की कमाई है और इसके लिए सतर्क व सावधान रहें।

फिनो पेमेंट्स बैंक के ज़ोनल हेड संजय सिंह ने कहा कि राजस्थान में 35 हजार से ज्यादा मर्चेंट पॉइंट्स और अजमेर में लगभग 700 मर्चेंट जुड़ चुके हैं। इस राज्य की 75 प्रतिशत से ज्यादा आबादी गाँवों में निवास करती है, जहाँ बैंकिंग की पहुँच कम है। इन ग्राहकों को सेवाएं देने में हमारे मर्चेंट महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इस शहर और राज्य में और ज्यादा ग्राहकों तक पहुँचने के लिए हम अगले 12 से 18 महीनों में अपने नेटवर्क में 50 प्रतिशत वृद्धि करने की योजना बना रहे हैं ।

इसके अलावा वह थर्ड पार्टी उत्पाद भी प्रदान करते हैं, जिनमें जीवन बीमा, सामाप्य बीमा, मोटर बीमा, गोल्ड लोन का रिफरल, पैन एप्लीकेशन और आधार (नया व अपडेशन) सेवाएं शामिल हैं। अब इन सेवाओं के लिए कतार में लगने या फॉर्म भरने की जरूरत नहीं है और सबसे अच्छी बात यह है कि ये सेवाएं ग्राहकों की सुविधा के अनुसार और छुट्टियों पर भी प्राप्त की जा सकती हैं।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles