टेंट गोदाम में लगी आग, चपेट में आने से चाय की थड़ी, फेब्रिकेशन गोदाम और 20 झोपडियां जली

जयपुर। बिंदायका थाना इलाके में शुक्रवार सुबह भीषण आग लग गई। आग में टेंट गोदाम, चाय की थड़ी और फेब्रिकेशन गोदाम जल कर स्वाहा हो गया। यहीं नहीं पास में बसी कच्ची बस्ती की बीस झोपडि़यां भी जल कर स्वाहा हो गई। गनीमत रहीं कि इस भीषण आग में कोई हताहत नहीं हुआ। सूचना पर बिंदायका, वीकेआई और झोटवाड़ा से करीब एक दर्जन से ज्यादा दमकल मौके पर पहुंची और करीब पांच घंटे में आग पर काबू पाया।

आग के विकराल रुप धारण करने से आस-पास के क्षेत्र में हडकम्प मच गया। आग बुझाने के दौरान वीकेआई फायर स्टेशन का दमकलकर्मी दीपक भी झुलस गया। आग इतनी विकराल थी कि करीब दो किमी से लपटें और धुआं नजर आ रहा था। घटना स्थल पर बड़ी संख्या में लोग इक्ट्ठा हो गए। पुलिस को मौके पर जमा भीड़ को हटाने के लिए भी मशक्कत करनी पड़ी। आग को देखते हुए बिंदायका के अलावा अन्य थानों की पुलिस मोके पर पहुंची।

पुलिस के अनुसार शुक्रवार सुबह करीब सवा दस बजे जैन टेंट गोदाम में अचानक आग लग गई। आग ने कुछ ही समय में विकराल रुप धारण कर लिया। आग ने गोदाम के पास की चाय की थड़ी और फेब्रिकेशन गोदाम को भी चपेट में ले लिया। आग की तेज लपटों के चलते गोदाम के पास ही बनी कच्ची झोपडियों ने भी आग पकड़ ली। आग से करीब 20 झोपड़ियां जल गई। आग की सूचना पर सबसे पहले बिंदायका फायर स्टेशन से तीन दमकल मौके पर पहुंची। आग बढ़ने पर वीकेआई और फिर झोटवाड़ा से भी दमकलों ने पहुंचाना शुरू कर दिया। एक के बाद एक कर करीब 15 दमकल मौके पर पहुंची और करीब तीन बजे तक आग पर पूरी तरह से काबू पाया जा सका।

दमकल विभाग के अनुसार पीडितों ने आग से टेंट गोदाम में करीब दो करोड़, चाय की थड़ी में रखा करीब चालीस हजार और फेब्रिकेशन गोदाम में करीब 20 लाख रुपए का नुकसान का अनुमान जताया है। गनीमत रहीं कि समय रहते टेंट गोदाम में रखे सिलेण्डर और चाय की थड़ी का सिलेण्डर बाहर निकाल लिया गया, वरना बड़ा हादसा हो सकता था।

बिंदायका थानाधिकारी भजन लाल ने बताया कि सबसे पहले टेंट गोदाम में आग लगी थी। आग ने कुछ ही समय में विकराल रुप धारण कर लिया था। आग ने पास की चाय की थड़ी, फेब्रिकेशन गोदाम और झुग्गियों को भी चपेट में ले लिया। टेंट गोदाम में जब आग लगी तो उस समय करीब एक दर्जन मजदूर गोदाम में काम कर रहे थे। जब मजदूरों को आग के बारे में मालूम चला तो मजदूर गोदाम के अंदर से दौड़कर बाहर आए और अपनी जान बचाई।

पुलिस कर्मी भी लगे आग बुझाने में

मौके पर आग का दायरा इतना बढ़ गया है कि फायर बिग्रेड कर्मचारियों के साथ अब पुलिसकर्मी भी आग बुझाने में लग गए है। मौके पर एएफओ भंवर सिंह, बिंदायक थानाधिकारी भजनलाल व अन्य अधिकारी पहुंचे है। मामले की जानकारी उच्चाधिकारियों को भी दे दी गई है। आग की सूचना मिलने पर मौके पर बिजली विभाग की ओर से बिजली आपूर्ति बंद कर दी गई है। सिरसी रोड के कई इलाकों की विद्युत आपूर्ति को ठप्प कर दिया गया है।

आग के विकराल रूप को देखते हुए पुलिस की ओर से आस पास के इलाके को खाली कराया गया है। ताकी किसी तरह की कोई अनहोनी नहीं हो सके। टेंट गोदाम के पास बनी कच्ची झोपड़िया भी आग की चपेट में आ गई है। आग की चपेट में आने से करीब बीस झोपड़िया जलकर राख हो गई है। हालांकि इन झोपड़ियों में रहने वाले लोग बच गए है। लेकिन झोपड़ियों में रखा सामान जलकर राख हो गया है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles