July 16, 2024, 6:35 am
spot_imgspot_img

महिला चिकित्सालय में लगी आग: धुएं के बीच पचास से ज्यादा महिला और बच्चे फंसे

जयपुर। लाल कोठी थाना इलाके के सांगानेरी गेट स्थित महिला चिकित्सालय में शनिवार सुबह साढ़े चार बजे भीषण आग लगने से अफरा-तफरी का माहौल गया। आग की सूचना मिलने पुलिस सहित घाटगेट से दो दमकल मौके पर पहुंची। और तीन घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद काबू किया गया। जांच में सामने आया की एसी में शॉर्ट सर्किट होने के कारण आग लग गई थी। इससे पहले धुएं के बीच पचास से ज्यादा महिला और बच्चे फंस गए,जिन्हे पुलिस सहित दमकल कर्मियों ने सकुशल बाहर निकाल कर सभी को दूसरे वार्ड में शिफ्ट किया गया।

सहायक अग्निशमन अधिकारी (एएफओ आमेर) घनश्याम ने बताया कि शनिवार तडके सांगानेरी गेट स्थित महिला चिकित्सालय में आग की सूचना मिली थी। इस पर घाटगेट से दमकल की दो गाड़ियों को मौके पर भेजा गया। आग अस्पताल की पहली मंजिल में बनी बायोकेमिस्ट्री लैब में एसी में शॉर्ट सर्किट के कारण लगी थी। आग की चपेट में आने से लैब में रखी दो मशीनें,जांच के उपकरण सहित कई कागजात जल कर राख हो गए। पहली मंजिल पर लगी आग का धुआं अस्पताल की दूसरी और तीसरी मंजिल पर फैल गया।

इस दौरान पहली मंजिल पर बने जनरल वार्ड में करीब पचास से अधिक महिला और बच्चों मौजूद थे। सभी को दमकल कर्मचारियों को निकाल कर ग्राउंड फ्लोर पर शिफ्ट किया। इस दौरान किसी भी प्रकार की कोई जनहानि नहीं हुई। जब तक आग पर काबू पाया गया। तब तक पूरी लैब जलकर राख हो गई। इस लैब में बड़ी संख्या में महिला मरीजों के सैंपल थे, जो आग में जल गए। इसके साथ ही लैब में कंप्यूटर, फ्रीज व अन्य सभी सामान जल गया। इसके चलते बड़ी संख्या में मरीजों की सैंपल भी जले है।

सांगानेरी गेट महिला चिकित्सालय की अधीक्षक आशा वर्मा ने बताया कि आग के कारण एक थायराइड जांचने की मशीन भी जल गई। आग के दौरान मरीजों को शिफ्ट करने की जरूरत नहीं थी। फिर भी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पहली मंजिल से ग्राउंड फ्लोर पर शिफ्ट कर दिया गया है। एक ओटी को भी बंद कर दिया गया है। इसे फिर से सेनेटाइज कर जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles