June 21, 2024, 11:50 pm
spot_imgspot_img

जगतपुरा में फूड लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन शिविर आयोजित

जयपुर। राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे अभियान “शुद्ध आहार – मिलावट पर वार” के अंतर्गत आयुक्त खाद्य सुरक्षा एवं औषधि नियंत्रण राजस्थान जयपुर के निर्देश पर गुरुवार, 22 फरवरी 2024 को आर टेक कैपिटल मॉल, जगतपुरा, जयपुर में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जयपुर द्वितीय डॉ. बी. एल. मीणा के निर्देशन में फूड लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन शिविर का आयोजन किया गया। आर टेक कैपिटल मॉल प्रशासन के सहयोग से आयोजित कैम्प में भोजन और खाद्य सामग्री के व्यापारियों के फूड लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन मौके पर ही बनाकर वितरित किए गए। शिविर में रजिस्ट्रेशन के 38 तथा लाइसेंस का 01आवेदन प्राप्त हुआ, जिनसे कॖल रुपए 17200 राजस्व की प्राप्ति हुई।

सीएमएचओ डॉ. बी. एल. मीणा ने बताया कि बिना लाइसेंस अथवा रजिस्ट्रेशन के खाद्य सामग्री और भोजन बेचना गैर कानूनी है। शिविर में आए हुए व्यापारियों को खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 नियम एवं विनियम 2011 में निहित प्रावधानों एवं उपबंधों की जानकारी दी गई। सुरक्षित व स्वच्छ खाद्य निर्माण के लिए फोस्टैक ट्रेनिंग देने के साथ ही श्री अन्न (मोटे अनाज) के महत्व के बारे में जानकारी दी गई। इस अवसर पर अंगदान के लिए प्रेरित करके शपथ दिलवाई गई।

उन्होंने बताया कि एमएफटीएल (मोबाइल फूड टेस्टिंग लैब ऑन व्हील्स) भी कैंप स्थल के आसपास निशुल्क फूड टेस्टिंग के लिए उपलब्ध रही, जिसमें कई नमूनों की जांच कर मौके पर ही परिणाम दिया गया। शिविर में खाद्य सुरक्षा अधिकारी रमेश चंद यादव व नंदकिशोर कुमावत तथा कंप्यूटर सहायक विष्णु शर्मा व बबलू स्वामी उपस्थित रहे। मॉल के मुख्य मैनेजर करम सिंह यादव ने कैम्प में उल्लेखनीय सहयोग किया।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles