देश का 75 वां गणतंत्र दिवस: डॉ. राधाकृष्णन शिक्षा संकुल में स्कूल शिक्षा के शासन सचिव ने किया झंडारोहण

जयपुर। जयपुर में डॉ. राधाकृष्णन शिक्षा संकुल में देश का 75 वां गणतंत्र दिवस समारोह पूर्वक पारंपरिक हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि स्कूल शिक्षा विभाग के शासन सचिव नवीन जैन ने झंडारोहण किया।जैन ने अपने सम्बोधन में कहा कि अपने काम के प्रति समर्पण भाव ही देश की सबसे बड़ी सेवा है। गणतंत्र दिवस पर शिक्षा विभाग की पूरी टीम इस मूलमंत्र को अपनाकर प्रदेश के स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के जीवन में सुधार और बदलाव के लिए अपने सतत योगदान का संकल्प लें।

उन्होंने कहा कि गणतंत्र और देश की अखण्डता को अक्षुण्ण बनाए रखना सभी की जिम्मेदारी है, देश को सुपर पावर बनाने का सारा दारोमदार शिक्षा पर है। ऐसे में शिक्षा विभाग के अधिकारी, कार्मिक और शिक्षकों सहित पूरी टीम इस लक्ष्य को ध्यान में रखकर कार्य करें कि गांवों में रहने वाले नागरिक अच्छी शिक्षा के माध्यम से स्वयं अपना निर्णय लेने में सक्षम बनकर देश और समाज की प्रगति में अहम भूमिका निभाएं। हमारे स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को अवसरों की समानता वाला वातावरण मिलें, इस सोच को साकार करने के उद्देश्य से हम सभी सकारात्मक सोच के साथ अपने नियमित कार्यों को समयबद्ध रूप से सम्पादित करे।

कार्यक्रम में स्कूल शिक्षा विभाग की विशिष्ट शासन सचिव चित्रा गुप्ता, राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद के राज्य परियोजना निदेशक एवं आयुक्त अविचल चतुर्वेदी तथा बाबा आमटे दिव्यांग यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ. देवी स्वरूप, अतिरिक्त राज्य परियोजना निदेशक अनिल पालीवाल, अतिरिक्त निदेशक श्रीमती ममता दाधीच सहित समग्र शिक्षा, निदेशालय, संस्कृत शिक्षा, कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय, राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल, मदरसा बोर्ड, संयुक्त निदेशक स्कूल शिक्षा, सीडीईओ-जयपुर एवं अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक, जयपुर, जिला शिक्षा अधिकारी-माध्यमिक जिला शिक्षा अधिकारी-प्रारंभिक भाषा एवं पुस्तकालय विभाग, सीबीईओ पूर्व और साक्षरता एवं सतत शिक्षा के अलावा शिक्षा संकुल परिसर में स्थित कार्यालयों के अधिकारियों, कर्मचारियों और गणमान्य नागरिकों ने शिरकत की। अधिकारियों और कार्मिकों ने आपस में एक-दूसरे को 75वें गणतंत्र दिवस की बधाई और शुभकामनाएं देकर अपनी खुषी का इजहार किया।

इस मौके पर स्कूल शिक्षा विभाग के शासन सचिव नवीन जैन, राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद के राज्य परियोजना निदेशक एवं आयुक्त अविचल चतुर्वेदी तथा बाबा आम्टे दिव्यांग यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ. देवी स्वरूप ने भारत सरकार के षिक्षा मंत्रालय और रक्षा मंत्रालय के संयुक्त कार्यक्रम वीरगाथा प्रोजेक्ट 3.0 के तहत प्रदेष के विभिन्न स्कूलों के बीच आयोजित अभिव्यक्ति गतिविधियों के विजेता छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया। इसके तहत महात्मा गांधी गवर्नमेंट सीनियर सैकेंडरी स्कूल, मानसरोवर, जयपुर के तेहान वषिष्ठ, जैसलमेर में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, तवारीवाला की लक्ष्मी कंवर, बीकानेर में राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, डूंगरगढ़ की कुसुम प्रजापत, उदयपुर में महात्मा गांधी गवर्नमेंट सीनियर सैकेंडरी स्कूल, बिलोचिस्तान कॉलोनी की प्रेरणा रैगर, बाड़मेर में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, पीरानाडा के सुरेन्द्र इनकिया और जयपुर में एकलव्य एकेडमी, उदयपुरिया की चाहत चौधरी को कार्यक्रम में अतिथियों ने पुरस्कृत किया।

समारोह में राजकीय शहीद लेफ्टिनेंट अभय पारीक बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय गांधीनगर, जयपुर की बालिकाओं तमन्ना, सलोनी, पिंकी, शिवानी और अनिता ने राष्ट्रगान की प्रस्तुति दीं। कार्यक्रम का संचालन जिला शिक्षा अधिकारी-माध्यमिक राजेन्द्र हंस और सहायक निदेशक नीरू पोटलिया ने किया।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles