औद्योगिक इकाइयों में लूट,डकैती एवं फायरिंग की घटनाओं की रोकथाम के लिए चलाया ऑपरेशन सेवन्थ हॉर्स

जयपुर/जोधपुर । औद्योगिक इकाइयों में लूट, डकैती, फायरिंग आदि की घटनाओं की रोकथाम के लिए गठित की गई एसआइटी द्वारा चलाए जा रहे ऑपरेशन सेवंथ हॉर्स में बड़ी सफलता हासिल हुई है। जोधपुर के फलौदी जिले के सोलर प्लांट में इन घटनाओं को अंजाम देने वाले गिरोह के सरगना सहित आठ कुख्यात बदमाशों को गिरफ्तार कर भारी मात्रा में सोलर प्लेट, रोल कंडक्टर तार, गॉज वायर इत्यादि बरामद किए गए हैं।

औद्योगिक इकाइयों में लूट-डकैती की वारदातों के खुलासे के गठित की गई है एसआइटी

उल्लेखनीय है कि जोधपुर रेंज की औद्योगिक इकाइयों खासकर सोलर संयंत्र एवं विंडमिल संयंत्रों में हो रही आपराधिक वारदातों के खुलासे के लिए रेंज स्तरीय विशेष दल का गठन कर पूरे ऑपरेशन को सेवंथ हॉर्स का नाम दिया गया था। जिसकी कमान रेंज आईजी विकास कुमार के हाथों में थी। इस एसआइटी में नवगठित साइक्लोनर एवं टॉरमैडो तथा स्ट्रांग टीमों के चुनिंदा सदस्यों को शामिल किया गया है।

मात्र 15 दिनों में हासिल की बड़ी सफलता

इस एसआइटी को अपराधिक गिरोह की आसूचना संकलन कर उनपर विशेष निगरानी की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। मात्र 15 दिनों के अंदर इस टीम ने बड़े अपराधिक गैंग को दबोच कर वर्ष की तीन बड़ी डकैती, लूट की वारदातों का खुलासा करने में सफलता हासिल की है।

तीन बड़ी वारदातों का हुआ खुलासा

आईजी कुमार ने बताया कि फलोदी में अडानी के सोलर संयंत्र में मार्च महीने में डकैती तथा फायरिंग फरवरी में लूट तथा जनवरी में चोरी की वारदात हुई थी। मार्च में हुई वारदात में अपराधियों ने गार्ड को बंधक बनाकर फायरिंग कर डकैती की बड़ी वारदात को अंजाम दिया था, जिससे औद्योगिक क्षेत्र में असुरक्षा का माहौल उत्पन्न हो गया था।

0029 गिरोह के सरगना सहित आठ को पकड़ा

कुमार ने बताया कि इन मामलों में एसआईटी द्वारा 8 कुख्यात अपराधियों को पकड़ा गया है। जिसमें गिरोह का सरगना 10 हजार रुपये इनामी शिव प्रताप पुत्र बगडूराम शामिल है। 0029 गैंग का सक्रिय सदस्य होने के साथ यह जैसलमेर जिले का नामी हिस्ट्रीशीटर है। इसके विरुद्ध 20 अपराधिक प्रकरण दर्ज है। पूर्व में 0029 गैंग के सरगना के पकड़े जाने के बाद गैंग की कमान शिव प्रताप के हाथों में ही थी।

लूट-डकैती का माल खरीदने वाले कबाड़ी भी है शामिल

आईजी ने बताया कि शिव प्रताप के साथ ही टीम ने बदमाश रामस्वरूप पुत्र मोहन राम, विनोद पुत्र किशना राम, आमिर पुत्र मोहम्मद असलम, सिदास पुत्र मोहम्मद निसार, मोहम्मद शरीफ पुत्र नशे खान, मकसूद पुत्र हाजी अब्दुल करीम व रईस पुत्र पठान खान को भी पकड़ा है। रईस भी 0029 गैंग का सक्रिय सदस्य है। पकड़े गए अन्य अपराधी लूट के कई मामलों में वांछित तथा कुछ माल खरीदने वाले बदमाश कबाड़ी है।

भारी मात्रा में सोलर प्लेट व अन्य चोरी का माल बरामद

इनके पास से टीम ने 33 सोलर प्लेट, विशेष धातु के तीन पिलर, दो रोल कंडक्टर तार, चार रोल गॉज वायर व भारी मात्रा में बैक स्टे क्रॉस प्लेटें बरामद की है। गिरफ्तार बदमाशों से अनुसंधान में काफी बरामदगी होने आशा है। इस गैंग के अन्य आधा दर्जन बदमाशों की तलाश में पुलिस टीम दबिश दे रही है।

आईजी कुमार ने की हौसला अफजाई

जोधपुर जैसलमेर क्षेत्र के औद्योगिक क्षेत्र में सुरक्षा का वातावरण कायम करने हेतु साइक्लोनर, टॉरमैडो व स्ट्रांग टीम के साथ एसआईटी में शामिल फलौदी के विशेष दल को बधाई देते हुए आईजी विकास कुमार ने उनकी पीठ थपथपाई। साथ ही विशेष पुरस्कार देने की घोषणा की।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles