यूडीएच मंत्री झाबर सिंह खर्रा ने किया जयपुर न्यूट्री फेस्ट का उद्घाटन

5 फरवरी तक शिल्पग्राम में हो रहा 6 दिवसीय जयपुर न्यूट्री फेस्ट का आयोजन
पोस्टर मेकिंग सहित कई प्रतियोगिताओं में भाग लेंगे स्कूल कॉलेज के स्टूडेंट्स

जयपुर। जवाहर कला केंद्र के शिल्पग्राम में बुधवार को 6 दिवसीय ‘जयपुर न्यूट्री फेस्ट’ की विधिवत शुरुआत हो गयी है। राजस्थान सरकार में शहरी विकास और स्वशासन विभाग के राज्य मंत्री के रूप में कार्यरत झाबर सिंह खर्रा ने रिबन काटकर कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस मौके पर मंच से संबोधित करते हुए मंत्री ने कहा कि आज की जिंदगी को देखते हुए हमें पुरानी संस्कृति की ओर लौटना चाहिए और जयपुर न्यूट्री फेस्ट इसी का एक उदाहरण है। उन्होंने कहा कि ‘तन स्वच्छ होगा तो मन स्वस्थ होगा’ की थीम को आज भी अपनाना होगा। मंत्री खर्रा ने पारंपरिक खाद्य पदार्थों को शामिल करने और प्राकृतिक खेती पर जोर दिया। बाद में उन्होंने स्टॉल्स का निरीक्षण भी किया।

राजस्थान विश्वविद्यालय की वीसी प्रो.अल्पना कटेजा ने जयपुर न्यूट्री फेस्ट के लिए बधाई देते हुए कहा कि महोत्सव का उद्देश्य भोजन और पोषण के क्षेत्र में उच्च स्तरीय नवाचारों और उद्यमिता को बढ़ावा देना है। उन्होंने ऑर्गेनिक फूड को अपनाने पर जोर दिया। उद्घाटन समारोह में प्रीति पारीक, भावना राऊत, श्रवण सिंह बागड़ी, मधुकर रोत, डॉ.अतुल गुप्ता, आईएसएलएस के प्रेसिडेंट प्रो.अशोक कुमार, प्रो.अल्पना कटेजा, डायेक्टर के ग्रुप अमुल कटारिया और प्रो.सुमिता कच्छावा सहित अन्य गणमान्य जन उपस्थित रहे। फेस्ट के दौरान महिला शोषण, भ्रूण हत्या को लेकर एक नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया जिसमें कानोडिया, बियानी कॉलेज सहित अन्य कॉलेज ने भाग लिया।

ऑर्गेनिक खाद्य पदार्थों में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने और पौष्टिक भोजन विकल्पों को सरलता से पेश करने के लिए 31 जनवरी से 5 फरवरी तक होने वाले जयपुर न्यूट्री फेस्ट के लिए के-ग्रुप प्रमुख प्रायोजक है जबकि इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर लाइफ साइंसेज (आईएसएलएस), राजस्थान विश्वविद्यालय और कनोडिया कॉलेज में ईसीएच इन्क्यूबेशन सेंटर आयोजक हैं। फेस्टिवल का नॉलेज पार्टनर टाई (द इंडस एंटरप्रेन्योर्स) है।

11 बजे से 9 बजे तक सजेगी 100 से अधिक स्टॉल

“जीवंत जीवन के लिए स्वस्थ भोजन” थीम के तहत यह छह दिवसीय फूड फेस्टिवल एवं प्राकृतिक उत्पाद एक्सपो शिल्पग्राम में सुबह 11 बजे से रात 9 बजे तक आयोजित किया जाएगा। न्यूट्री फेस्ट में 100 से अधिक स्टॉल होंगे, जिनमें जैविक भोजन, बाजरा, स्टार्टअप, हस्तशिल्प उत्पाद और खाद्य और कृषि नवप्रवर्तकों के स्टॉल शामिल होंगे। हर शाम पर्यावरण संरक्षण, कृषि, स्टार्टअप, नवाचार, उद्यमिता, पोषण आदि क्षेत्रों के विशेषज्ञ न्यूट्री टॉक सत्र में अपने विचार साझा करेंगे। इनके साथ मार्चिंग बैंड, नुक्कड़ नाटक, समूह नृत्य, पोस्टर मेकिंग और कई अन्य प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी जिनमें प्राइस भी रखा गया है। फेस्ट में किचन गार्डन, जयपुर की ओर से रसोई अपशिष्ट प्रबंधन पर कार्यशाला का भी आयोजन होगा।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles