June 26, 2024, 12:00 am
spot_imgspot_img

मानवाधिकार जागरूकता सेवाओं के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित हुई अभिनेत्री शीना चौहान

मुंबई। भारतीय अभिनेत्री और यूनाइटेड फॉर ह्यूमन राइट्स की राजदूत शीना चौहान को दक्षिण एशिया में 170 मिलियन लोगों के लिए बुनियादी अधिकारों और समानता के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए राष्ट्रपति बिडेन द्वारा हस्ताक्षरित किया गया है।

राष्ट्रपति का स्वयंसेवी सेवा पुरस्कार संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति द्वारा उन स्वयंसेवकों को सम्मानित करने के लिए दिया जाने वाला एक पुरस्कार है जो दूसरों की मदद के लिए प्रति वर्ष सैकड़ों घंटे देते हैं। यूनाइटेड फॉर ह्यूमन राइट्स के दक्षिण एशिया राजदूत के रूप में, शीना ने एक अभिनेत्री के रूप में अपनी स्थिति का उपयोग लाखों लोगों तक भेदभाव न करें, शिक्षा का अधिकार, सामाजिक सुरक्षा, अत्याचार न करने जैसे बुनियादी अधिकारों की शिक्षा फैलाने के लिए किया। उन्होंने अपने पॉडकास्ट बॉर्न फ्री और इक्वल राइट्स पर प्रीति जिंटा, सोनाक्षी सिन्हा, रवीना टंडन, सोनू सूद, इम्तियाज अली और अन्य सितारों के साथ मिलकर काम किया।

शीना कहती है, “मैं श्रीमान की बहुत आभारी हूं। यूनाइटेड फॉर ह्यूमन राइट्स, फ्लोरिडा के अध्यक्ष क्रिस्टोफर किंग, न केवल मुझे इस पुरस्कार के लिए आगे बढ़ाने के लिए, बल्कि बाल-तस्करी को समाप्त करने और मानवाधिकार जागरूकता लाने के लिए उनके निरंतर काम के लिए भी। संविधान में भारतीयों के समानता के अधिकार, भेदभाव के खिलाफ, सभी के लिए शिक्षा, सामाजिक सुरक्षा, श्रमिकों के अधिकार, कोई अत्याचार नहीं (घरेलू हिंसा), कोई गुलामी नहीं (बाल अधिकार) – यह सब शामिल है लेकिन नागरिकों के रूप में हमारा कर्तव्य है कि हम अपने अधिकारों और जिम्मेदारियों को जानें, न कि केवल कक्षा में जो सीखा है उसे दोहराने में सक्षम हों – बल्कि असामान्य शब्दों को देखने के लिए शब्दकोश का उपयोग करें और वास्तव में समझें कि हम क्या पढ़ रहे हैं।

मैं अपने राष्ट्रपति के लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार के लिए अपने स्वीकृति भाषण का उपयोग भारत के सभी स्कूलों में अनिवार्य मानवाधिकार शिक्षा के लिए फिर से आह्वान करने के लिए कर रही हूं।

प्रीति जिंटा, गुनीत मोंगा और इम्तियाज अली जैसे सितारों के साथ अपने पॉडकास्ट और लाइव मानवाधिकार कार्यक्रमों के साथ-साथ, शीना ने ह्यूमन राइट्स.कॉम पर 30 हॉलीवुड निर्मित फिल्मों से हजारों स्कूल और विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए मानवाधिकार संबंधी जानकारी की प्रस्तुतियां दी हैं। उन्होंने 100 से अधिक शैक्षणिक संस्थानों को मुफ्त मानवाधिकार पाठ्यक्रम भी दिया है।

शीना का पॉडकास्ट, जिसने कोविड लॉकडाउन के दौरान भारत में 100 मिलियन से अधिक लोगों में बुनियादी अधिकारों और समानता के बारे में जागरूकता फैलाई, मानवाधिकारों के बारे में बुनियादी जानकारी दी, जिसमें यह जानकारी भी शामिल थी कि कैसे जानकारी दैनिक जीवन में मदद कर सकती है, मुख्य मानवाधिकार मुद्दे क्या हैं मशहूर हस्तियों की प्रेरक कहानियाँ हैं।

प्रत्येक कलाकार ने एक अलग अधिकार उठाया – सोनाक्षी सिन्हा ने शिक्षा के अधिकार पर चर्चा की, सोनू सूद ने भोजन और आश्रय के अधिकार पर चर्चा की, संजना सांजी ने खेलने के अधिकार के बारे में बात की और इम्तियाज अली ने बोलने की स्वतंत्रता पर चर्चा की। इसके बाद शीना ने लाइव इवेंट आयोजित किया, जैसे कि प्रीति जिंटा, गुनीत मोंगा और रोहिणी अय्यर के साथ महिला अधिकारों पर ध्यान केंद्रित किया गया, जिसमें सुरक्षा, समानता और सम्मान के विषयों को उठाया गया, जिसमें इस बात पर ध्यान केंद्रित किया गया कि संविधान इनमें से प्रत्येक क्षेत्र में महिलाओं को सुरक्षा कैसे देता है।

शीना, जिनके सोशल मीडिया पर 750,000 से अधिक फॉलोअर्स हैं, ने एक पुरस्कार विजेता अभिनेत्री के रूप में वह मंच प्राप्त किया जिसका उपयोग उन्होंने मानवाधिकारों के लिए किया था। थिएटर में पांच साल के बाद शीना को सात बार के राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता जयराज द्वारा निर्देशित मलयालम मेगास्टार ममूटी के साथ एक एक्शन फिल्म में मुख्य महिला भूमिका के रूप में लॉन्च किया गया था।

शीना ने 7 फिल्मों में मुख्य भूमिका निभाई, जिनमें से 3 राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता निर्देशकों के साथ थीं और एंट स्टोरी में उनकी भूमिका के लिए उन्हें दुबई और शंघाई फिल्म फेस्टिवल में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के रूप में नामांकित किया गया था, जिसे नेटफ्लिक्स ने खरीदा था। शीना ने आदित्य ओम द्वारा निर्देशित बहुप्रतीक्षित हिंदी ऐतिहासिक नाटक संत तुकाराम में सुबोध भावे के साथ अपने हिंदी फीचर बॉलीवुड डेब्यू में मुख्य महिला की भूमिका निभाई है। शीना की फिल्म अमर प्रेम को पिछले हफ्ते भारत के संयुक्त सचिव प्रसारण सचिव ने लॉन्च किया था। दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित फिल्म महोत्सव – कान्स में आधिकारिक भारतीय मंडप में संजीव शंकर।

शीना वर्तमान में अमेरिका में अपने मंच का उपयोग कर रही है, जहां उन्होंने अपनी आगामी विज्ञान-फाई हॉलीवुड फिल्म नोमैड को अमेरिकी कलाकारों, मशहूर हस्तियों और विचारकों के साथ एक मानवाधिकार श्रृंखला की शूटिंग के लिए फिल्माया है, जिसे ईस्ट मीट्स वेस्ट ऑन ह्यूमन राइट्स कहा जाता है।

(अनिल बेदाग)

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles