June 21, 2024, 10:39 pm
spot_imgspot_img

ईवी के लिए संपूर्ण इकोसिस्‍टम बनाने के लिये ‘ऑडी इंडिया’ प्रतिबद्ध

मुंबई। ऑडी धीरे-धीरे लेकिन निश्चित रूप से पर्यावरण के अनुकूल परिवहन को अपनाने की दिशा में आगे बढ़ रही है। कंपनी के हाल में लिए गए कई फैसले इस बदलाव को गति दे रहे हैं। ऑडी इंडिया ने 2021 में भारत में पाँच इलेक्ट्रिक कारें लॉन्‍च की थीं और इस सेगमेंट में उसके पास अभी लक्‍जरी ईवी का सबसे बड़ा पोर्टफोलियो है। सभी छह कारों- ऑडी क्‍यू8 50 ई-ट्रॉन, ऑडी क्‍यू8 55 ई-ट्रॉन, ऑडी क्‍यू8 स्‍पोर्टबैक 50 ई-ट्रॉन, ऑडी क्‍यू8 स्‍पोर्टबैक 55 ई-ट्रॉन, ऑडी ई-ट्रॉन जीटी और ऑडी आरएस ई-ट्रॉन जीटी को शानदार प्रतिक्रिया मिली है। ऑडी इंडिया ग्राहकों के लिये इलेक्ट्रिक वाहनों का एक मजबूत इकोसिस्‍टम बनाने के लिये प्रतिबद्ध बनी हुई है। कंपनी ने हाल ही में बांद्रा-कुर्ला कॉम्‍पलेक्‍स (बीकेसी), मुंबई में भारत के पहले अल्‍ट्रा-फास्‍ट चार्जिंग ई-ट्रॉन हब का उद्घाटन किया था।

चार्जज़ोन के साथ भागीदारी में परिकल्पित एवं विकसित इस अल्‍ट्रा-फास्‍ट चार्जर के पास कुल 450केडब्‍ल्‍यू की प्रभावशाली क्षमता है। यह इलेक्ट्रिक व्‍हीकल को 360केडब्‍ल्‍यू पावर दे सकता है। यह 500 एएमपीएस लिक्विड-कूल्‍ड गन से लैस है, जिससे हाई परफॉर्मेंस और क्षमता सुनिश्चित होती है। पर्यावरण की रक्षा करने ऑडी के फोकस को देखते हुए, यह अल्‍ट्रा-फास्‍ट चार्जिंग ‘ई-ट्रॉन हब’ पूरी तरह से ग्रीन एनर्जी से पावर्ड है। इसमें एक सोलर रुफ है, जो ‘ई-ट्रॉन हब’ की लाइटिंग समेत इलेक्ट्रिक की बाहरी जरूरतों के काम आती है।

इसी साल, इससे पहले ऑडी इंडिया ने मायऑडीकनेक्‍ट ऐप पर ‘चार्ज माय ऑडी’ की पेशकश की थी। यह एक संपूर्ण समाधान है। यह ऑडी ई-ट्रॉन के ग्राहकों को एक ही ऐप पर इलेक्ट्रिक व्‍हीकल की चार्जिंग के कई पार्टनर्स तक पहुँच देता है। ‘चार्ज माय ऑडी’ उद्योग की पहली एक पहल है, जो ग्राहकों की सुविधा बढ़ाती है। यह ऐप्‍लीकेशन न्‍यूमोसिटी टेक्‍नोलॉजीज ईएमएसपी रोमिंगट्रॉन के ग्राहकों को मार्च 2024 तक ज़ीयोन चार्जिंग को छोड़कर उसके नेटवर्क पर सम्‍मानसूचक चार्जिंग का फायदा मिलता है। ‘चार्ज माय ऑडी’ पर अभी ऑडी ई-ट्रॉन के ग्राहकों के लिये 1,000+ चार्ज पॉइंट्स उपलब्‍ध हैं और अगले कुछ महीनों में यह संख्‍या बढ़नी ही है।

ऑडी इंडिया ने भारत के 73 शहरों में 140+ चार्जर्स इंस्‍टॉल किये हैं। इनमें देश के रणनीतिक राजमार्गों पर ऑडी इंडिया की सभी डीलरशिप्‍स, वर्कशॉप सुविधाएं और एसएवीडब्‍ल्‍यूआईपीएल ग्रुप के चुनिंदा ब्राण्‍ड डीलरशिप्‍स शामिल हैं। यह वाहनों के स्‍वामित्‍व में आसानी को बेहतर बनाते हैं।

2021 में ग्‍लोबल बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट ने एक कॉर्पोरेट रणनीति ‘वोरस्‍प्रंग 2030’ की घोषणा की थी, जिसका आशय 2030 के लिये एक शुरूआत से था। इससे भी महत्‍वपूर्ण, नई रणनीति के साथ एक ब्राण्‍ड के तौर पर ऑडी ने इलेक्ट्रिक यातायात को अपनाने के लिये एक निर्णायक समय-सीमा की घोषणा की है। इसमें 2026 से सिर्फ ईवी को लॉन्‍च करना और सॉफ्टवेयर तथा ऑटोनॉमस टेक्‍नोलॉजी पर ज्‍यादा ध्‍यान देना शामिल है। भारत में इलेक्ट्रिक वाहन के बाजार ने काफी लेाकप्रियता बटोरी है और ब्राण्‍ड को विश्‍वास है कि ईवी का बाजार आने वाले महीनों एवं सालों में वृद्धि करना जारी रखेगा।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles