June 14, 2024, 1:48 am
spot_imgspot_img

राजस्थान विद्युत ठेका कर्मचारी महासंघ की बैठक आयोजित

जयपुर। राजस्थान विद्युत ठेका कर्मचारी महासंघ की दो दिवसीय कार्यकारिणी बैठक प्रदेश अध्यक्ष जोत सिंह सोगरवाल की अध्यक्षता में भारतीय मजदूर संघ कार्यालय जयपुर में संपन्न हुई। बैठक में भारतीय मजदूर संघ के प्रदेश महामंत्री हरि मोहन शर्मा का मार्गदर्शन प्राप्त हुआ। जिन्होंने सभी को एकता का मंत्र देते हुए एक जुट होकर अपने हक की लड़ाई के लिए लड़ने को कहा।

बैठक में मुख्य अतिथि के रूप में पधारे हुए अखिल भारतीय विद्युत श्रमिक महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष मधुसूदन जोशी का मार्गदर्शन प्राप्त हुआ। उन्होंने कहा कि विद्युत के अंदर महासंघ हमेशा ठेका कर्मचारियों के साथ खड़ा है । शोषण को कतई बर्दाश्त नहीं करेगा और जब भी आवश्यकता होगी । महासंघ आपके साथ खड़ा रहेगा । पूरे देश के अंदर ठेका कर्मचारियों की स्थिति बहुत दायिनी है । इसकी जानकारी महासंघ को है और महासंघ इस पर काम कर रहा है।

राजस्थान विद्युत ठेका कर्मचारी महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष जोत सिंह सोगरवाल ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा सभी कार्यकर्ताओं को अपने-अपने जिले में प्रवास करके संगठन को मजबूत बनाना होगा क्योंकि सरकार कोई भी हो वो केवल मजदूरों की बात जब सुनेगी जब मजदूरों में बात रखने की ताकत होगी और वह ताकत हमें हमारे संगठन से मिलेगी।

महासंघ के प्रदेश महामंत्री कालूराम गर्ग ने बैठक में चार महत्वपूर्ण प्रस्ताव रखे जिसमें विद्युत में कार्य कर रहे ठेका कर्मचारियों को निगम की स्थाई भर्ती में प्राथमिकता दी जाए। ठेका कर्मचारियों पर जॉब सिक्योरिटी सोशल सिक्योरिटी वेतन सिक्योरिटी प्रदान की जाए। सभी ठेका कर्मचारियों का वेतन 21 हजार प्रतिमाह किया जाए।

दुर्घटना में मृत्यु होने पर ठेका कर्मचारियों को रेगुलर कर्मचारियों के समान मुआवजा दिया जाए जिसमें मृतक आश्रित को निगम में स्थाई नौकरी दी जाए या फिर 50 लाख रुपए का मुआवजा दिया जाए। तथा महासंघ में कुछ दायित्व रिक्त चल रहे हैं वहां पर अन्य कार्यकर्ताओं को दायित्व दिया जाएगा। इस प्रस्ताव को बाड़मेर के जिला अध्यक्ष रिड़मलसिंह जी ने पारित किया जिसमें दिनांक 29 में 2024 को सभी जिलों से आए हुए सभी पदाधिकारी गणों ने सर्वसहमति से प्रस्ताव को समर्थन किया । इसमें बाड़मेर, बीकानेर, जोधपुर, सवाई माधोपुर, करौली, भरतपुर, टोंक, धौलपुर , शाहपुरा, भीलवाड़ा,चित्तौड़गढ़ उदयपुर फलोदी सहित 15 जिलो के अध्यक्ष, महामंत्री उपस्थित है।

अगले दिन दिनांक 30 मई 2024 को राजस्थान विद्युत ठेका कर्मचारी महासंघ संबंध भारतीय मजदूर संघ के प्रदेश अध्यक्ष जोत सिंह सोगरवाल की अध्यक्षता में एक डेलिगेशन विद्युत भवन जाकर ऊर्जा सचिव से और ऊर्जा मंत्रीहिरालाल जी नागर राजस्थान सरकार से मिला। जहां पर दोनों ने सकारात्मक वार्ता कि जिसमें महामंत्री कालूराम गर्ग ने तीनों डिस्कॉम में ओ एडं एम के ठेका कर्मचारियों की समस्याओं को विस्तार से रखा जिसको ऊर्जा सचिव ने सुना और उस पर जल्द ही कार्रवाई करने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि बहुत जल्दी तीनों कंपनियों में ठेके का काम जो अधिकारी देख रहे।

उनको बुलाकर एक मीटिंग ली जाएगी, जिसमें ठेकेदार टेंडर कॉपी के अनुसार नियम फॉलो नहीं कर रहा है तो उस पर सख्त कार्रवाई की जाएगी आप निश्चिंत रहे। राजस्थान विद्युत ठेका कर्मचारी महासंघ का डेलिगेशन ऊर्जा मंत्री हीरालाल ,नागर से भी ममिला। वहां पर भी ठेका कर्मचारियों की समस्याओं को रखा और ज्ञापन दिया मंत्री ने कहा कि यदि विद्युत में इस प्रकार से अनियमितता चल रही है तो हम बर्दाश्त नहीं करेंगे।मजदूरों को न्यूनतम वेतन नहीं दिया जा रहा है सुरक्षा उपकरण नहीं दिए जाते हैं और कही जीएसएस, एफआरटी में अशिक्षित कर्मचारी लगा रखे हैं। कार्य कोई कर रहा है वेतन कोई उठा रहा है पी एफ ई एस आई नहीं है तो उसकी जांच करवाकर फार्म पर सख्त कार्रवाई की जाएगी और ठेका कर्मचारियों को राहत प्रदान की जाएगी ।

आगे सरकार से पुराने ठेका कर्मचारी हैं उनको निगम में किस प्रकार से स्थाई किया जाए उसके लिए चर्चा करेंगे। जो ठेका कर्मचारी कार्य के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हुए हैं उनको उचित मुआवजा दिया जाएगा संगठन की जो मांग है रेगुलर कर्मचारी के प्राण और ठेका कर्मचारियों के प्राण एक समान है तो मानवता के अनुसार मुआवजा भी समान रूप से दिया जाना चाहिए उसके संगठन की जो मांग है उस पर आगे रखेंगे।

फिलहाल विद्युत में जो हो रही दुर्घटना उसको रोका जाए उसके लिए ठेका कर्मचारियों के लिए भी सख्त निर्देश जारी किए हुए हैं अपनी सुरक्षा स्वयं करे बिना सुरक्षा उपकरण के कोई कार्य न करें यदि कोई दबाव बनाता है। तो उसकी शिकायत अपने अधिकारी को करें उसके बाद हमें क्या करना है वो हम करेंगे। विद्युत में जीरो दुर्घटना होनी चाहिए उसके लिए हम सीएमडी साहब से जल्दी बैठक करेंगे।

डेलिगेशन में राजस्थान विद्युत ठेका कर्मचारी महासंघ भामसं के प्रदेश अध्यक्ष जोत सिंह सोगरवाल प्रदेश महामंत्री कालूराम गर्ग तथा अखिल भारतीय विद्युत श्रमिक भामसं के राष्ट्रीय अध्यक्ष मधुसूदन जोशी, भारतीय मजदूर संघ के मीडिया प्रभारी जितेंद्र , एवं राजस्थान विद्युत ठेका कर्मचारी महासंघ के कोषाध्यक्ष चेतन सिंह , धौलपुर जिला अध्यक्ष अरूण कुमार, करोली जिला महामंत्री हुकमचंद , भरतपुर से उद्धम सिंह , जोधपुर से राकेश जोहिद, बाड़मेर से रिड़मलसिंह उपस्थित रहे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles