तुलसी दिवस पर विधायक स्वामी बालमुकुंद आचार्य ने किया पोस्टर विमोचन

जयपुर। तुलसी दिवस पर हवामहल विधायक स्वामी बालमुकुंद आचार्य ने शास्त्री नगर में स्थित नाहरी का नाका में महात्मा गांधी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में शुक्रवार को तुलसी पौधा वितरण किया गया। सेवा सप्ताह के रूप में तुलसी पूजन दिवस की शुरुआत की गई। इसी के साथ तुलसी दिवस पर पोस्टर का विमोचन किया गया।महाराज ने अपने हाथों से 150 तुलसी के पौधे बालिकाओं को वितरित किए और तुलसी का महत्व समझाया।

उन्होने कहा कि तुलसी का महत्व हमारे जीवन में बहुत उपयोगी है तुलसी से घर का वातावरण स्वस्थ और सुंदर रहता है और जिस घर में तुलसी का वास होता है उसे घर में नकारात्मक ऊर्जाएं नष्ट होती हैं और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है तुलसी का महत्व आयुर्वेद बीमार पड़ने पर भी हम तुलसी के पत्ते का सेवन या काढ़ा इत्यादि के सेवन से व्यक्ति को निरोगी बनाया जा सकता है तुलसी हमारे जीवन में अनेकों अनेक में काम आने वाला पौधा है इसलिए हमें इसका महत्व को समझना चाहिए और इसको प्रत्येक घर में निवास स्थान दे।

तुलसी एक मां के रूप में भी श्रेणी में लिया गया है नित्य माता और बहने प्रातः पूजन के लिए तुलसी के पौधे में जल चढ़ाकर उसमें दीपक जलाकर उसकी आरती और परिक्रमा करती हैं जिससे संपूर्ण आसपास का वातावरण चलित मान और सक्रिय बना रहता है तथा सात्विक क्रियाओं का वास होता है इसलिए हमें तुलसी का पौधा हर घर में लगाना चाहिए। विद्यालय परिवार में आज इस कार्यक्रम में उपस्थित रहे हमारे पार्षद गण पदाधिकारी गण विद्यालय परिवार के प्रिंसिपल प्राचार्य मनीषा जी माहेश्वरी (प्रथम पारी)प्राचार्य सुषमा जी अग्रवाल (द्वितीय पारी) एवं विद्यालय के समस्त स्टाफ आसपास के जनमाननीय गण उपस्थित रहे।

स्वामी बालमुकुंद आचार्य महाराज ने 25 दिसंबर को आयोजित होने वाले तुलसी पूजन दिवस के उपलक्ष्य पर शुक्रवार को विधानसभा में मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ,उपमुख्यमंत्री प्रेम चंद्र बैरवा तथा उपस्थित विधायक गणों की उपस्थिति में तुलसी पूजन दिवस पर पोस्टर का विमोचन किया। स्वामी बाल मुकुंद आचार्य ने तुलसी का पौधा मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा को भेंट किया। स्वामी बाल मुकुंदाचार्य ने मुलसी के महत्व को हिंदू संस्कृति से जोड़ते हुए तुलसी का ज्योतिष शास्त्र में धार्मिक महत्व ,वैज्ञानिक महत्व,वास्तु शास्त्र महत्व के बारे जानकारी दी।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles