फ़िल्म ‘वीसी 571’ का पहला लुक जारी

मुंबई । निर्देशक-अभिनेता अविनाश ध्यानी की फ़िल्म ‘वीसी 571’ का पहला लुक जारी किया है। प्रथम विश्व युद्ध में अपने कौशल का पराक्रम दिखाने वाले गब्बर सिंह नेगी की जीवन पर आधारित ‘वीसी 571’ में प्रथम विश्व युद्ध के राइफलमैन गब्बर सिंह नेगी की वीरता और बलिदान को दिखाया है ।

यह फिल्म एक एक्शन-वॉर ड्रामा है। इस फिल्म में प्रथम विश्व युद्ध में वीरगति प्राप्त , बलिदान देने वाले शूरवीर वीरों को दर्शाया गया है | दर्शकों को फ़िल्म में रोमांच से भरा कथानक देखने को मिलेगा । यूरोप की धरती पर लड़े गए 1914 के प्रथम विश्व युद्ध की वीरता पूर्ण प्रदर्शन के बाद से गढ़वाल राइफल को रॉयल गढ़वाल राइफल की उपाधि से सम्मानित किया । इस युद्ध के बाद

अंग्रेजो द्वारा गोरखा और पहाड़ी (गढ़वाल ) सैनिकों को मार्शल स्तर के सैनिक का सम्मान दिया जाना शुरू हो गया । अविनाश ध्यानी पहले भी भारत चीन के 1962 के युद्ध पर आधारित 72 Hours: Martyr Who Never Died का निर्देशन और मुख्य नायक की भूमिका निभा चुके हैं और फ़िल्म को दर्शकों द्वारा बहुत पसंद किया गया था ।

अविनाश फिल्म में निर्देशक और मुख्य अभिनेता दोनों की भूमिका निभा रहे हैं। फिल्म और अपने किरदार के बारे में अविनाश ने कहा कि , “वीसी 571′ में, हम गढ़वाल राइफल्स के एक प्रतिष्ठित सैनिक वीसी राइफलमैन गब्बर सिंह नेगी के जीवन के बारे में विस्तार से बता रहे हैं। यह फिल्म प्रथम विश्व युद्ध के गुमनाम नायकों को श्रद्धांजलि स्वरूप है और यह उनकी कहानियों को सामने लाने का मेरा प्रयास है।”

फ़िल्म में गब्बर सिंह नेगी की पत्नी सतूरी देवी का किरदार आरती शाह निभा रही हैं । अंग्रेजों द्वारा राइफलमैंन गब्बर सिंह नेगी को दिए गए विक्टोरिया सम्मान को सतूरी देवी ने जिंदगी भर संभाल कर रखा । गब्बर सिंह नेगी और सतूरी देवी के सम्मान में गढ़वाल में एक मेला भी आयोजित किया जाता है ।
फिल्म में अविनाश ध्यानी, आरती शाह , वीरेंद्र सक्सेना के साथ में अन्य प्रमुख किरदारों में रश्मि नौटियाल, राहुल मिश्रा, मनीष कुमार , मनोज कुमार सिंह, रेज़ा खान अभिषेक मेंडोला, अमित ड़िमरी, जीत मैला गुरुंग, दीपक रावत और शुभम सेमवाल भी नज़र आयंगे।

फिल्म का शीर्षक, ‘वीसी 571’, राइफलमैन गबर सिंह नेगी के विक्टोरिया क्रॉस नंबर से लिया गया है। अविनाश ध्यानी ने नेगी की उत्कृष्ट बहादुरी को श्रद्धांजलि देने के लिए यह टाइटल चुना है।
अविनाश ध्यानी ने कहा कि ‘वीसी 571’ सिर्फ एक फिल्म नहीं है; बल्कि सिनेमाई श्रद्धांजलि है जो स्क्रीन से परे है।

फिल्म ‘वीसी 571’ पद्मा सिद्धि फिल्म्स, ड्रीम स्काई क्रिएशन्स और अलास्का मोशन पिक्चर्स द्वारा निर्मित है । फ़िल्म के निर्माता मनीष कुमार , कैप्टन मनोज कुमार सिंह, मोहित त्यागी और अविनाश ध्यानी हैं। यह फिल्म मई 2024 में बड़े परदे पर रिलीज की जाएगी।

अनिल बेदाग

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles